Now Reading
Google Cloud Next 2024: कंपनी ने Workspace में जोड़े कई AI व अन्य फीचर्स

Google Cloud Next 2024: कंपनी ने Workspace में जोड़े कई AI व अन्य फीचर्स

  • Google Cloud Next 2024 में हुए कुछ बड़े ऐलान,
  • कंपनी ने Workspace में शामिल की कई नई सुविधाएँ
google-cloud-next-2024-workspace-ai-features-update

Google Cloud Next 2024: 9 से 11 अप्रैल तक लास वेगास में आयोजित किए जा रहे ‘गूगल क्लाउड नेक्स्ट 2024’ में टेक दिग्गज़ की ओर से Cloud, Workspace से जुड़ी कई अहम घोषणाएँ की गई हैं। इनमें कोडर्स और डेवलपर्स का ध्यान आकर्षित करने वाली एक सबसे अहम घोषणा – Gemini Code Assist रही। इसके तहत डेवलपर्स को VS Code और JetBrains जैसे लोकप्रिय कोड एडिटर्स में तेजी व गुणवत्ता के साथ एप्लिकेशन बनाने में मदद करने के लिए एआई आधारित सुविधा की पेशकश की जाएगी।

लेकिन इन सब के बीच Google Workspace को भी कई बड़े अपडेट प्रदान किए गए हैं। इनमें Google Vids से लेकर Google Meet के लिए पेश किया गया ‘Translate for me’ आदि भी शामिल रहे। एक ओर Gogle Vids ऐप एआई आधारित वीडियो क्रीएशन की क्षमता से लैस किया गया है, वहीं ट्रांसलेट सुविधा के साथ Meet पर आपकी भाषा में कैप्शन को ट्रांसलेट करने की सहूलियत दी जा रही है।

इसके साथ ही कंपनी की ओर से यूजर्स की सुरक्षा को देखते हुए भी एक अहम अपडेट दिया जा रहा है। हम बात कर रहे हैं Google ने AI Security add-on की, आपके संवेदनशील डेटा या फ़ाइल को सुरक्षित करने का काम करेगी। इसके लिए ग्राहकों को हर महीने $10 का भुगतान करना पड़ेगा।

cci-declines-interim-relief-to-indian-apps-in-google-billing-case

इस बीच Gmail के लिए भी कुछ खास फीचर्स दिए जा रहे हैं। Google ने अपने बेहद लोकप्रिय उत्पाद Gmail को अपडेट करते हुए एक ‘वॉइस प्रोम्पटिंग फीचर जोड़ा है। इस फीचर का इस्तेमाल करके यूजर्स अब अपनी वॉइस कमांड की मदद से भी ईमेल भेज पाएँगे।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
whatsapp-users-can-share-1-minute-videos-in-status-new-update

इतना ही नहीं बल्कि Gemini के लिहाज से भी Gmail पर एक ‘इंस्टेंट पॉलिश’ सुविधा की पेशकश की जा रही है। इसकी मदद से यूजर्स सर्फ़ एक क्लिक के जरिए पूरा ईमेल लिख सकेंगे।

Google Cloud Next 2024: Workspace अपडेट

शुरुआत करते हैं Google Vids से, जो फिलहाल Workspace ईको-सिस्टम के नए सदस्य के रूप में शामिल हुआ है। इसमें न सिर्फ एआई तकनीक की मदद से वीडियो बनाने में मदद मिलती है, बल्कि आप इस वीडियो को शेयर भी कर सकते हैं। इतना ही नहीं बल्कि वीडियो बनाते समय वॉइस-ओवर जोड़े या पहले से मौजूद वॉइस ओवर का उपयोग कर सकने की भी सहूलियत दी जा रही है। ये ऐप वीडियो क्रीएशन व एडिटिंग टूल की तर्ज पर मददगार साबित होगा।

वहीं Google Meet के Translate for me फीचर पर गौर करें तो जैसा हमनें आपको पहले ही बताया कि यह सुविधा लाइव कॉल के दौरान खूब-ब-खूब कैप्शन की पहचान करके उसको आपकी अपनी भाषा में ट्रांसलेट करने का काम करेगी। दिलचस्प रूप से शुरुआत में ही इसमें लगभग 52 भाषाओं का सपोर्ट प्रदान कर दिया गया है, जिसको आगे बढ़ाया जाएगा। ये फीचर आगामी जून तक उपलब्ध हो जाएगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.