Now Reading
ChatGPT के बाद OpenAI ने पेश किया ‘Sora’, करेगा ये खास काम? जानें यहाँ!

ChatGPT के बाद OpenAI ने पेश किया ‘Sora’, करेगा ये खास काम? जानें यहाँ!

  • OpenAI लाइ नई एआई सुविधा, नाम दिया Sora
  • इस एआई सर्विस से आप तुरंत मनचाहे वीडियो बना सकेंगे
openai-starts-hiring-in-india-get-its-first-employee

ChatGPT Developer OpenAI Unveils Sora: लोकप्रिय ChatGPT की पैरेंट कंपनी OpenAI ने नई पेशकश की है। OpenAI के इस नई सुविधा का नाम Sora है। आज के दौर में जब एआई सिर्फ यूजर्स के सवालों का टेक्स्ट में रिप्लाई करने से कहीं आगे बढ़ चुका है, ऐसे में एआई चैटबॉट को लोकप्रिय विषय बनाने वाली OpenAI भी अब किसी से पीछे नहीं दिखना चाहती।

इसी क्रम में OpenAI की ओर से Sora नामक एआई सर्विस लाई गई है, जो उपयोगकर्ताओं के अनुसार तुरंत वीडियो तैयार कर सकने में सक्षम है। जी हाँ! इस सुविधा के तहत उपयोगकर्ता बिना किसी फोटो या वीडियो क्लिप का इस्तेमाल किया, एक फाइनल वीडियो तैयार कर सकते हैं।

OpenAI unveils Sora

Sora को इस्तेमाल करने के लिए आपको सिर्फ प्लेटफॉर्म पर जाकर टेक्स्ट लिखना होगा। इसके बाद ये प्लेटफॉर्म आपके लिखे टेक्स्ट के अनुसार ही वीडियो बनाना शुरू कर देगा और कुछ ही मिनटों में आपके सामने आपका फाइनल वीडियो उपलब्ध होगा। इस सुविधा को तकनीक तौर पर टेक्स्ट-टू-वीडियो का नाम दिया जाता है।

इसकी जानकारी, हाल में काफी चर्चा में रहने वाली OpenAI के सीईओ सैम ऑल्टमैन (Sam Altman) ने खुद X (पूर्व में Twitter) पर दी। कंपनी ने भी इसको लेकर एक पोस्ट किया, जिसमें Sora की मदद से तैयार वीडियो भी शेयर किया गया।

इस बीच कुछ लोगों ने अन्य मौजूदा विकल्पों से समान टेक्स्ट के आधार पर तैयार वीडियो और फोटो की तुलना भी की।

असल में बाजार में पहले से ही ChatGPT के अलावा Dall-E जैसे एआई मॉडल भी मौजूद हैं, जो फोटो बनाने आदि में इस्तेमाल किए जाते रहे हैं। चैटबॉट ट्रेंड के कॉमन होने के बाद अब एआई कंपनियाँ तेजी से वीडियो और फोटो बनाने की सुविधाएँ पेश करने की दिशा में काम करती नजर आ रही हैं।

ऐसे में अब OpenAI भी रेस में पीछे नहीं रहना चाहता और इस नयी सुविधा के साथ लोगों को 60 सेकंड तक के हाई क्वॉलिटी वीडियो बना सकने की सहूलियत पेश कर रहा है। कंपनी का दावा है कि इसकी यह सुविधा जटिल से जटिल वीडियो बनाने में भी सक्षम है।

कौन कर सकता है इस्तेमाल?

OpenAI के मुताबिक, वर्तमान में कंपनी ने Sora प्लेटफॉर्म के इस्तेमाल को सीमित रखा है। अभी परीक्षण के लिए कुछ खास समूहों को ही इसके इस्तेमाल की इजाज़त दी गई है। इसके बाद आगामी दिनों में Sora को सभी उपयोगकर्ताओं के लिए पेश कर दिया जाएगा। लेकिन क्या यह सुविधा पूरी तरह मुफ्त होगी या नहीं, इसको लेकर चीजें बहुत स्पष्ट नहीं है।

अटकलें लगाई जाने लगी हैं कि Sora एआई को कंपनी अगले महीनें तक सर्वजानिक रूप से पेश कर सकती है। लेकिन फिलहाल कंपनी ने इसको लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.