Now Reading
ChatGPT पर हर दिन ₹5.80 करोड़ खर्च कर रही OpenAI हो सकती है दिवालिया – रिपोर्ट

ChatGPT पर हर दिन ₹5.80 करोड़ खर्च कर रही OpenAI हो सकती है दिवालिया – रिपोर्ट

chatgpt-costs-rs-5-crore-daily-openai-might-go-bankrupt

ChatGPT maker OpenAI Might Go Bankrupt?: जाहिर है वर्तमान समय में शायद ही कोई इंटरनेट यूजर होगा जिसने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट ChatGPT का नाम ना सुना हो! बेहद कम समय में इस चैटबॉट ने दुनिया भर में काफी नाम कमा लिया है। लेकिन आपको कैसा लगेगा अगर हम ये कहें कि ChatGPT को बनाने वाले कंपनी OpenAI जल्द दिवालिया हो सकती है?

जी हाँ! सुनकर हैरानी जरूर होती है कि एक ऐसे प्रोडक्ट, जिसकी चर्चा दुनिया के हर एक कोने में हो रही है, को बनाने वाले कंपनी भी ‘दिवालिया’ या ‘कंगाल’ हो सकती है। असल में ऐसा दावा एनालिटिक्स इंडिया मैगजीन (Analytics India Magazine) ने अपनी हालिया रिपोर्ट में किया है।

मैगजीन के दावे के अनुसार, OpenAI हर दिन ChatGPT के संचालन पर लगभग ₹5.80 करोड़ खर्च कर रही है। इसके चलते कंपनी के वित्तीय संसाधन तेजी से कम हो रहे हैं।

रिपोर्ट की मानें तो OpenAI जिस रफ़्तार से अपने फाइनेंशियल रिसोर्सेज कम कर रही है या कहें तो भारी खर्चा कर रही है, उसकी तुलना में कंपनी की कमाई काफी कम है।

बताया गया कि GPT-3.5 और GPT-4 सेवाओं का भुगतान आधारित सब्सक्रिप्शन मॉडल पेश करने के बाद भी कंपनी उतना राजस्व नहीं कमा पा रही है, जिससे चैटबॉट के संचालन में खर्च होने वाली लागत ही कवर हो सके।

ChatGPT maker OpenAI Might Go Bankrupt: कम हो रहे उपयोगकर्ता?

याद दिला दें OpenAI ने नवंबर 2022 में ही एआई चैटबॉट – ChatGPT को सार्वजनिक रूप से लॉन्च किया था। शुरुआत में तो कंपनी रिकॉर्ड स्तर पर उपयोगकर्ताओं को जोड़ने में कामयाब रही, लेकिन हाल में ही सामने आई रिपोर्ट्स के अनुसार, ChatGPT के सक्रिय उपयोगकर्ता आधार में व्यापक गिरावट देखने को मिल रही है।

रिपोर्ट में सामने आए आँकड़ो पर नजर डालें तो जुलाई 2023 में ChatGPT का उपयोगकर्ता आधार 1.7 बिलियन से घटकर जून 2023 में 1.5 बिलियन हो गया। मतलब इस दौरान लगभग 12% की गिरावट दर्ज की गई। 

chatgpt-costs-rs-5-crore-daily-openai-might-go-bankrupt

See Also
byjus-india-ceo-arjun-mohan-resigns-raveendran-byju-will-take-charge

इतना ही नहीं बल्कि अपनी शुरुआत से लेकर मई 2023 तक OpenAI द्वारा कुल $540 मिलियन (~ ₹4479 करोड़) नुक़सान सहने की बात भी सामने आई है।

OpenAI कैसे कर रही है पैसों का जुगाड़?

कुछ ही महीनों पहले टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने OpenAI में $10 बिलियन (~ ₹82,000 करोड़) का भारी निवेश किया था। कंपनी माइक्रोसॉफ्ट व अन्य निवेशकों से प्राप्त फंड के सहारे ही ChatGPT में हर दिन इतना खर्च कर रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स बताती हैं कि OpenAI द्वारा साल 2023 में लगभग $200 मिलियन का राजस्व कमाने का अनुमान लगाया जा रहा है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.