Now Reading
Google अब Chrome पर भी ला रहा है ‘Circle to Search’ फीचर

Google अब Chrome पर भी ला रहा है ‘Circle to Search’ फीचर

  • गूगल अब PCs के लिए ला रहा है Android का एक खास फीचर
  • Chrome अपडेट के तहत मिल सकता है 'Circle to Search' फीचर
google-to-bring-circle-to-search-feature-to-pc-via-chrome-update

Google To Bring ‘Circle to Search’ Feature To PC via Chrome Update: टेक दिग्गज गूगल ने कुछ महीनों पहले ही Samsung Galaxy S24 सीरीज़ के साथ अपने बेहद खास ‘सर्कल टू सर्च’ फीचर की पेशकश शुरू की थी। साथ ही कंपनी ने इस फीचर को अपने Pixel डिवाइसों पर भी लॉन्च किया था। लेकिन अब कंपनी ने इसके विस्तार का मन बना लिया है।

जी हाँ! सामने आ रही जानकारी के अनुसार, गूगल अब जल्द ही डेस्कटॉप के लिए भी ‘सर्कल टू सर्च’ फीचर पेश कर सकता है। इसे एक Chrome अपडेट के माध्यम से उपयोगकर्ताओं को मुहैया करवाया जाएगा।

Google To Bring ‘Circle to Search’ Feature To Chrome

आइए सबसे पहले समझते हैं कि आखिर ये ‘सर्कल टू सर्च’ फीचर है क्या? इस एडवांस एआई फीचर के तहत यूजर स्क्रीन पर नजर आने वाले किसी फोटो या वीडियो के किसी भी हिस्से या उससे संबंधित जानकारी सर्च कर सकेंगे। लेकिन इसका तरीका बहुत खास होगा। इसके लिए आपको सिर्फ स्क्रीन पर लॉन्ग प्रेस, गोलाकार आकृति या अन्य कोई जेस्चर अपनाना होगा। आप चाहे तो स्क्रीन पर नजर आ रही किसी भी फोटो पर टैप करके सर्कल सर्च कर सकते हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

मतलब साफ है अब आप अपनी स्क्रीन पर सिर्फ सर्कल बना कर किसी भी चुनिंदा चीज़ के बारे में गूगल की मदद से सर्च कर सकते हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि यह एंड्रॉइड के लिए पेश किए गए कुछ सबसे बेहतरीन फीचर्स में से एक है। लेकिन फिलहाल के लिए इसकी उपलब्धता सीमित है।

पर अब ऐसा लगता है कि Google अपने इस नए फीचर को अधिक से अधिक उपयोगकर्ताओं तक ले जाना चाहता है। असल में एंड्रॉइड पुलिस की एक रिपोर्ट में Leopeva64  नामक एक X यूज़र के पोस्ट के हवाले से यह सामने आय आही कि Chrome ब्राउज़र को एक नया लेंस यूआई इंटरफ़ेस प्राप्त हुआ है जिसमें एंड्रॉइड के सर्कल टू सर्च की तरह एक एनीमेशन भी जोड़ा गया है।

लेकिन अभी यह साफ नहीं हो सकता है कि क्या यह Chrome का सर्कल टू सर्च का संस्करण होगा, जिसमें आप स्निपिंग टूल की मदद से स्क्रीन पर एक छवि या किसी ऑब्जेक्ट को सर्च कर सकते हैं। यह काफी कुछ पीसी पर स्क्रीनशॉट लेने की तरह है, लेकिन नया यूआई आपको माउस कर्सर का उपयोग करके स्क्रीन पर कुछ भी सेलेक्ट करने की सहूलियत देता है।

नया ‘सर्कल टू सर्च’ Chrome में Google Lens के हिस्से के रूप में उपलब्ध होगा। लेकिन यह मौजूदा स्थिति में बहुत अलग तरीके से काम करता है। लेंस के साथ आप क्रोम स्क्रीन का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं, लेकिन ये प्रक्रिया थोड़ी कठिन है। पर लेंस यूआई में नए एनीमेशन जुड़ने के बाद आप फोटो में कहीं भी सर्कल बनाकर उस चुनिंदा चीज़ को सर्च कर सकते हैं।

Chrome का नया UI फिलहाल चुनिंदा उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है, लेकिन Google आने वाले दिनों में इसे व्यापक रूप से उपयोगकर्ताओं के लिए रोल आउट करना शुरू कर सकता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.