Now Reading
Apple भारत में बनाएगी 78,000 घर, चीन व वियतनाम का मॉडल होगा लागू

Apple भारत में बनाएगी 78,000 घर, चीन व वियतनाम का मॉडल होगा लागू

  • एप्पल के अनुबंध विनिर्माण और सप्लायर अपने कर्मचारियों के लिए घरों की योजना बना रहे हैं.
  • योजना के लिए केंद्र सरकार भी 10 से 15% राशि अपनी ओर से प्रदान करेंगी.
wwdc23-highlights-apple-vr-headset-to-ios17

Apple will build 78,000 houses in India: अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी Apple भारत में एक बड़ी योजना में काम कर रही है, पिछले कुछ वर्षों में 1,50000 से अधिक भारतीय नागरिकों को नौकरी प्रदान करने वाली बहुराष्ट्रीय कंपनी ने भारत में अपने कर्मचारियों के लिए घर बनाने का बीड़ा उठाया है।

जी हां! रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी कंपनी चीन और वियतनाम जैसे ही इंडस्ट्रियल हाउसिंग मॉडल अपनाने की योजना बना रहा है। यह एक ऐसा मॉडल होता है, जिसमें फैक्टरी में काम करने वाले कर्मचारियों को कंपनी हाउसिंग सुविधाएं प्रदान करती हैं। मिली जानकारी के मुताबिक़ भारत में Apple विनिर्माण कंपनिया फॉक्सकॉन, टाटा और सैलकॉम्प सहित एप्पल के अनुबंध विनिर्माण और सप्लायर अपने कर्मचारियों के लिए घरों की योजना बना रहे हैं। इसके लिए यह कंपनिया PPP (पब्लिक – प्राइवेट पार्टनरशिप) मॉडल को अपनाएगी।

केंद्र सरकार देंगी अनुदान

Apple के इस बड़ी योजना के तहत 78,000 से अधिक यूनिट का निर्माण किया जाएगा, जिसमें से सबसे अधिक लगभग 58,000 यूनिट तमिलनाडु में तैयार की जाएंगी। इस मेगा योजना के लिए केंद्र सरकार भी 10 से 15% राशि अपनी ओर से प्रदान करेंगी। इसके अलावा राज्य सरकार और कारोबारियों से बाकी राशि की व्यवस्था की जायेगी।

किसे होगा फ़ायदा?

इस योजना के तहत प्रवासी महिलाओं को लाभ मिल सकता है, भारत में Apple उत्पादों की निर्माता कंपनियों में से एक फॉक्सकॉन में वर्तमान में 41,000 कर्मचारी काम कर रहे हैं, जिनमें से 75 फीसदी महिलाएं हैं, ऐसे में इन (Apple will build 78,000 houses in India) महिलाओं में से अधिकांश महिलाओं को विनिनिर्माण कारखानों तक पहुंचने में घंटो तक सड़क में सफ़र करना होता है, कई ऐसे भी लोग है जो महंगे किराया देकर रह रहे है। ऐसे लोगों को इस योजना के यथार्थ स्थिति में पहुंचने से लाभ मिलेगा।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कंस्ट्रक्शन और निजी क्षेत्र को सौंपने का काम 31 मार्च, 2025 को समाप्त होने वाले इस वित्तीय वर्ष में पूरा होने की संभावना है. इसमें सबसे अधिक आवास यूनिट का निर्माण तमिलनाडु स्टेट इंडस्ट्रियल प्रमोशन कॉरपोरेशन (SIPCOT) द्वारा किया जा रहा हैं। वहीं, टाटा समूह और एसपीआर इंडिया भी घर बना रहे हैं।

See Also
whatsapp-channels-forward-message-feature-details

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, इतनी बड़ी कर्मचारी आवास परियोजना, खासकर महिला कर्मचारियों के लिए, भारत में पहली बार है। इसमें Apple का सबसे बड़ा iPhone सप्लायर, फॉक्सकॉन, जो कि श्रीपेरंबुदूर, तमिलनाडु में स्थित है, जो लगभग 35,000 घरों को अपने कर्मचारियों को सौंपेगा। वही Apple के लिए पावर एडेप्टर, इनक्लोजर और मैग्नेटिक्स बनाने वाली Salcomp 3,969 हाउसिंग यूनिट का इस्तेमाल करेगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.