Now Reading
AFCAT 2024: एयर फोर्स की इस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, कुल इतने पदों पर होगी नियुक्तियां? जानें यहाँ!

AFCAT 2024: एयर फोर्स की इस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, कुल इतने पदों पर होगी नियुक्तियां? जानें यहाँ!

  • नोटिफिकेशन में 304 रिक्त पदों पर नियुक्तियों के लिए भर्ती निकाली गई.
  • इच्छुक अभ्यार्थियों को 30 मई से ऑनलाइन आवेदन करने का मौका.

AFCAT 2024 recurment notification released: Air Force Common Admission Test- (AFCAT) की तैयारी में जुटे अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है, इंडियन एयरफाेर्स ने AFCAT लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। नोटिफिकेशन में 304 रिक्त पदों पर नियुक्तियों के लिए भर्ती निकाली गई है। ये भर्तियां ग्राउंड ड्यूटी ब्रांच और फ्लाइंग ब्रांच दोनों स्तर के लिए की जायेंगी।

जिसके लिए इच्छुक अभ्यार्थियों को 30 मई से ऑनलाइन आवेदन दाखिल करने का मौका दिया गया है, और इसकी अंतिम तिथि 28 जून 2024 निर्धारित की गई है। अभ्यार्थी इन भर्तियों के लिए 30 मई से ऑफिशयल वेबसाइट afcat.cdac.in/AFCAT पर जाकर आवदेन कर सकते हैं।

इंडियन एयर फोर्स द्वारा निकाली गई भर्ती में शामिल होने के लिए सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए ₹550 आवेदन शुल्क तय किया गया है। एप्लीकेशन फीस का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकेगा।

भर्ती के लिए अनिवार्य अहर्ता

एयर फोर्स भर्ती के लिए अभ्यर्थियों के लिए मान्यता प्राप्त संस्था से फिजिक्स या मैथ्स विषय से 50% अंको के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है, इसके अलावा कम से कम 60% अंको के साथ BE/BTECH टेक्नोलॉजी की डिग्री होना आवश्यक अहर्ता पूर्ण करनी होगी।

भर्ती की प्रकिया

AFCET 2024 चयन प्रक्रिया के लिए उम्मीदवारों को तीन चरणों से गुजरना होगा। पहले लिखित परीक्षा देनी होगी परीक्षा पास करने के बाद इंटरव्यू में शामिल होना होगा, फिर फाइनल मेरिट लिस्ट जारी किया जाएगा। वहीं एनसीसी स्पेशल एंट्री उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा से छूट दी गई है, उन्हें सीधे एएफएसबी (AFSB) के लिए बुलाया जाएगा।

एनसीसी स्पेशल एंट्री के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 20 वर्ष से कम और 24 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसी प्रकार ग्राउंड ड्यूटी के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम (AFCAT 2024 recurment notification released)  आयु 20 वर्ष से कम और 26 वर्ष से अधिक न हो। आयु की गणना 1 जुलाई 2025 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

See Also
delhi-water-crisis-supreme-court-orders-himachal-pradesh-to-release-water

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

परीक्षा का पैटर्न

AFCET 2024 भर्ती परीक्षा के लिए जनरल स्टडी, Verbal Ability in English ,Reasoning, Military Aptitude Test, के लिए दो घंटे का समय दिया जाएगा, AFCET भर्ती परीक्षा में 100 प्रश्न को प्रश्नपत्र अभयर्थियो को मिलेगा जो कुल 300 अंकों का होगा। इसमें एक प्रश्न के सही आंसर होने पर 3 नंबर दिए जाएंगे वही एग्जाम में परीक्षार्थियों की नेगेटिव मार्किंग भी होगी, गलत उत्तर देने पर 1 नंबर काटे जाएंगे।

 

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.