Now Reading
VideoPoet: गूगल के इस AI मल्टीमॉडल से बनाए ‘शॉर्ट वीडियो’, जानें तरीका!

VideoPoet: गूगल के इस AI मल्टीमॉडल से बनाए ‘शॉर्ट वीडियो’, जानें तरीका!

  • Google का नया VideoPoet AI मल्टीमॉडल आपके लिए बनाएगा शॉर्ट वीडियो
  • यह एआई मल्टीमॉडल भी लॉर्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM) पर ही आधारित है
google-videopoet-ai-model-to-generate-short-videos-know-details

Google VideoPoet AI Model To Generate Short Videos: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पिछले एक साल से सबसे लोकप्रिय शब्दों में से एक रहा है। अधिकांश क्षेत्रों में उपयोग के लिहाज से मानों इसी की बातें हो रही हैं। खासकर Microsoft समर्थित OpenAI, Google जैसी कई दिग्गज कंपनियों के बीच तो एआई तकनीक को लेकर होड़-सी मची हुई है।

इसी क्रम में अब सर्च सर्विस प्रदाता के रूप में लोकप्रिय गूगल (Google) ने ChatGPT निर्माता OpenAI के Dall-E 3 जैसे एआई मॉडल से मुकाबला करने के लिए एक नया लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM) मल्टीमॉडल पेश किया है, जिसे ‘VideoPoet’ का नाम दिया गया है।

Google VideoPoet के बारे में

इसका सबसे बड़ा लाभ कॉन्टेंट क्रिएटर्स को मिलेगा, जो अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित वीडियो लैंग्वेज मॉडल VideoPoet के तहत शॉर्ट वीडियो बना सकेंगे। इस मल्टीमॉडल एआई टूल को विकसित करने के लिए गूगले ने ‘डिकोडर-ओनली’ आर्किटेक्चर का उपयोग किया है। मतलब है कि यह टूल बिना किसी खास ट्रेनिंग के भी कॉन्टेंट तैयार कर सकनें में सक्षम है।

खबरों के अनुसार, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित इस मल्टीमॉडल में प्री-ट्रेनिंग और टेस्क-स्पेसिफिक एडेप्टेशन मॉडल्स को भी जोड़ा गया है। जानकारों का कहना है कि प्री-ट्रेन्ड लार्ज लैंग्वेज मॉडल ही इसका ‘बेस फ्रेमवर्क’ है। इसकी मदद से ही VideoPoet अलग-अलग तरह के वीडियो बना सकनें की क्षमता हासिल करता है।

Use Google VideoPoet तरीका

गूगल का VideoPoet एआई मल्टीमॉडल टेक्स्ट, इमेज या ऑडियो का इस्तेमाल करते हुए भी वीडियो बनाने (जनरेट) करने में सक्षम है। गूगल के आधिकारिक पेज के मुताबिक, यह एआई मल्टीमॉडल निम्नलिखित कार्यों में सक्षम है;

  • Text-to-Video: टेक्स्ट इनपुट द्वारा वीडियो बनाने में सक्षम
  • Image-to-Video: इमेज इनपुट द्वारा वीडियो बनाने में सक्षम
  • Video Editing: यूजर प्रॉम्प्ट बदलते हुए, वीडियो में भी बदलाव कर सकते हैं
  • Stylization: टेक्स्ट प्रॉम्प्ट द्वारा निर्देशित इनपुट वीडियो को शैलीबद्ध करने में भी सक्षम
  • Inpainting: वीडियो के छिपे हुए हिस्सों में विवरण जोड़नें में भी सक्षम

Google VideoPoet AI Model

VideoPoet: फीचर्स

आपको बता दें गूगल का यह नया एआई लैंग्वेज मॉडल वीडियोपोएट महज शॉर्ट वीडियो ही क्रिएट या जनरेट कर सकता है। इसका इस्तेमाल करते हुए क्रीएटर्स लंबे वीडियो नहीं बना सकेंगे।

See Also
elon-musk-x-community-notes-program-in-india-amid-elections

वीडियोपोएट: उपलब्धता

फिलहाल गूगल ने टेस्टिंग के लिहाज से इस मॉडल को सिर्फ बीटा यूजर्स के लिए ही पेश किया है। एक बार चुनिंदा यूजर्स के साथ टेस्टिंग पूरी होने और फीडबैक के आधार पर संभावित बदलाव करने के बाद कंपनी से सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध करवा सकती है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

हालाँकि उम्मीद यही है कि गूगल नए साल यानी 2024 में ही अपने VideoPoet मॉडल को व्यापक रूप से लॉन्च कर देगा। याद दिला दें गूगल ने दिसंबर 2023 की शुरुआत में ही अपना AI मॉडल Gemini लॉन्च किया था।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.