Now Reading
Google I/O 2024: इवेंट में ‘AI’ से लेकर ‘प्रोजेक्ट Astra’ समेत हुए ये बड़े ऐलान?

Google I/O 2024: इवेंट में ‘AI’ से लेकर ‘प्रोजेक्ट Astra’ समेत हुए ये बड़े ऐलान?

  • Google के वार्षिक मेगा इवेंट में रहा AI का बोलबाला
  • कंपनी ने Gmail समेत कई ऐप्स में जोड़े नए फीचर्स
google-i-o-2024-from-ai-to-project-astra-all-key-highlights

Google I/O 2024 Key Highlights: भारतीय समयानुसार 14 मई की रात 10:30 बजे टेक दिग्गज Google ने अपने वार्षिक इवेंट Google I/O 2024 का आयोजन किया। इसकी शुरुआत Google पर मालिकाना हक रखने वाली Alphabet Inc. के सीईओ सुंदर पिचाई ने की। इस पूरे इवेंट का केंद्र मानों Gemini AI रहा, जिसको लेकर कंपनी ने कई बड़े ऐलान किए। इसके अलावा कंपनी ने कुछ नए प्रोजेक्ट्स से भी पर्दा उठाया।

बता दें Google I/O कंपनी द्वारा आयोजित किए जाने वाला एक वार्षिक कार्यक्रम है, जिसमें दुनियाभर के डेवलपर्स और टेक्नोलॉजी विशेषज्ञ हिस्सा लेते हैं। एक तरीके से यह Google का सॉफ्टवेयर आधारित कार्यक्रम होता है, जिसमें कंपनी अपने नए सॉफ़्टवेयर फीचर्स का खुलासा करती है। लेकिन कई दफे इन इवेंट्स के दौरान Google कुछ हार्डवेयर भी लॉन्च करते नज़र आया है।

Google I/O 2024 – Highlights

जैसा हमनें पहले ही बताया इस बार के Google I/O में AI टेक का बोलबाला रहा। कंपनी के खुद के एआई मॉडल Gemini को भी मौजूदा कई उत्पादों के साथ जोड़ा गया और Google Maps, Chrome, Gmail, Cloud व एंड्रॉयड में कई नए एआई फीचर्स का अनावरण किया गया।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इवेंट के साल 2024 संस्करण में कंपनी ने अपने Google Photos ऐप में एआई फीचर्स का ऐलान किया और Google के वीडियो जनरेटिव AI मॉडल VEO को भी लॉन्च किया। इसके साथ ही 6th Generation TPUs की भी घोषणा की गई है। Google Photos में एक नए फीचर Ask Photos को जोड़ा गया है। इसकी मदद से यूजर्स Google Photos पर कोई गणित आदि के सवाल के बारे में भी सर्च कर सकेंगे।

इसके साथ ही Google ने Gmail में भी Gemini AI के तहत कुछ शानदार फीचर्स जोड़े, जिसमें Summarize Emails, Contextual Smart Reply और Gmail Q&A आदि शामिल है।

See Also
kids-in-china-now-restricted-to-just-3-hours-of-online-gaming-per-week

इस दौरान कंपनी ने Gemini 1.5 Flash और Gemini 1.5 Pro से भी पर्दा उठाते हुए कई जानकारियाँ साझा की हैं। असल में Gemini 1.5 Flash एक लाइटवेट या हल्का मॉडल है, जो जाहिर तौर पर प्रो-मॉडल की तुलना में कहीं अधिक तेज होगा। वहीं Gemini 1.5 Pro को 35 भाषाओं में लॉन्च करने की घोषणा की गई है।

इतना ही नहीं बल्कि Google ने Project Astra को भी लॉन्च किया है, जिसका मकसद एक भविष्य का AI असिस्टेंट तैयार करना है। ये असिस्टेंट कई खूबियों से लैस होगा जैसे कोड्स को रीड करके उसके बारे में भी जानकारी दे सकेगा और तो और आपके आसपास की स्थिति को देखते हुए आपकी लोकेशन का भी अंदाज़ा दे सकेगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.