Now Reading
Google Messages ला रहा सैटेलाइट मैसेजिंग फीचर, बिना नेटवर्क भेजें मैसेज

Google Messages ला रहा सैटेलाइट मैसेजिंग फीचर, बिना नेटवर्क भेजें मैसेज

  • Android यूजर्स बिना मोबाइल नेटवर्क के भी भेज सकेंगे मैसेज
  • टेक दिग्गज Google ला रहा सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर
google-messages-satellite-messaging-feature

Google Messages Satellite Messaging Feature: आज के दौर में अन्य तमाम नई तकनीकों के बीच ‘सैटेलाइट कनेक्टिविटी’ की भी खूब चर्चा रहती है। और अब इसको लेकर टेक दिग्गज Google भी अधिक रुचि जाहिर करता दिखाई पड़ रहा है। इसी क्रम में Google अब अपने Messages ऐप में सैटेलाइट मैसेजिंग की सुविधा देने का मन बना रहा है।

आसान शब्दों में समझने की कोशिश करें तो Google Messages ऐप में सैटेलाइट कनेक्टिविटी या मैसेजिंग सपोर्ट मिलने के बाद, उपयोगकर्ता बिना नेटवर्क के भी किसी को मैसेज भेज सकेंगे। आपको बता दें, शुरुआत में Apple द्वारा iPhone 14 में सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर लाने के बाद से ही ये सुविधा काफी चर्चा में रही है। और शायद Google भी अब इस मामले में Apple से पीछे नहीं रहना चाहता।

Google Messages Satellite Messaging Feature

मोबाइल नेटवर्क या इंटरनेट कनेक्टिविटी के बिना भी मैसेज भेज कर बातचीत कर पाना वाक़ई लोगों के लिए एक शानदार अनुभव साबित हो सकता है। हाल में ही यह खबर सामने आई थी कि Google ने Messages ऐप के नए बीटा वर्जन में अपने एआई चैटबॉट Gemini की खूबियों को शामिल करने की कोशिश की है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

और अब 9to5Google की एक रिपोर्ट बताती है कि कंपनी द्वारा पेश Google Messages ऐप का हालिया बीटा वर्जन 20240329_01_RC00 सैटेलाइट मैसेजिंग फीचर से लैस दिखाई पड़ा है। इस सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर के तहत बीटा यूजर्स को एक नोटिफिकेशन भी भेजा जा रहा है। इसमें कहा गया है कि ‘मैसेज भेजने और प्राप्त करने के लिए बाहर खुले में आसमान के नीचे जाएं।’

वैसे गौर करने वाली बात ये भी है कि Google की यह कथित सैटेलाइट कनेक्टिविटी सुविधा सिर्फ़ और सिर्फ टेक्स्ट मैसेज के लिए काम करती है। इसका मतलब ये हुआ कि इसके जरिए यूजर्स फोटो और वीडियो नहीं भेज सकेंगे। उसके लिए पारंपरिक स्वरूप यानी इंटरनेट या नेटवर्क आवश्यक होगा।

See Also
cci-declines-interim-relief-to-indian-apps-in-google-billing-case

पर एक फ़ायदा ये भी है कि सैटेलाइट कनेक्टिविटी के साथ आप किसी को भी टेक्स्ट मैसेज भेज सकेंगे। इसको लेकर कथित रूप से संबंधित बीटा वर्जन में भी दिशा निर्देश देखनें को मिलते हैं। यूजर्स अपनी कॉन्टेक्ट लिस्ट में से किसी भी व्यक्ति को सैटेलाइट मैसेजिंग कर सकते अहीन। भले प्राप्तकर्ता के मोबाइल में सैटेलाइट कनेक्टिविटी सपोर्ट हो या नहीं, इससे कोई फर्क़ नहीं पड़ेगा।

दिलचस्प बात ये भी है कि रिपोर्ट के मुताबिक, Google की यह सैटेलाइट कनेक्टिविटी सुविधा Apple की मौजूदा सुविधा से काफी अलग होगी। Apple का यह फीचर आपात की स्तिथि में इमरजेंसी सर्विस, असिस्टेंस और लोकेशन शेयरिंग तक ही सीमित है, लेकिन दूसरी ओर Google की आगामी सुविधा के साथ उपयोगकर्ता बातचीत भी कर सकेंगे। इसे इमरजेंसी सर्विस के लिहाज से भी उपयोग किया जा सकेगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.