Now Reading
Unpacked 2024: Galaxy S24 सीरीज, AI, Ring समेत इन चीजों से उठा पर्दा!

Unpacked 2024: Galaxy S24 सीरीज, AI, Ring समेत इन चीजों से उठा पर्दा!

  • Samsung Galaxy Unpacked 2024 इवेंट के दौरान कंपनी ने पेश किए कई शानदार प्रोडक्ट्स
  • नई S24 सीरीज के साथ ही Galaxy AI ने भी खींचा लोगों का ध्यान
galaxy-unpacked-2024-highlight

Galaxy Unpacked 2024 Highlight: आखिरकर दक्षिण कोरियाई टेक दिग्गज सैमसंग (Samsung) ने अपने गैलेक्सी अनपैक्ड (Galaxy Unpacked) इवेंट का आयोजन करते हुए, कई महत्वपूर्ण प्रोडक्ट्स से पर्दा उठाया है। इसमें कंपनी की सैमसंग गैलेक्सी एस24 5जी सीरीज (Galaxy S24 Series) समेत, गैलेक्सी एआई (Galaxy AI) की खूबियाँ, स्मार्ट गैलेक्सी रिंग (Galaxy Ring) की पहली आधिकारिक झलक भी शमिल है।

इस बार इवेंट में सैमसंग गैलेक्सी एस24 सीरीज के साथ ही साथ वर्तमान ट्रेंड के अनुसार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक का भी बोलबाला रहा। सैमसंग ने अपनी गैलेक्सी एआई की खूबियों को बेहतरीन ढंग से शमिल करते हुए, तमाम लोगों को हैरान किया। तो आइए जानते हैं इस इवेंट में क्या क्या अहम घोषणाएँ की गई?

Galaxy Unpacked 2024 Highlight

▶︎ Samsung Galaxy S24 सीरीज

शुरुआत करते हैं सैमसंग गैलेक्सी एस24 सीरीज के साथ, जिसके तहत कंपनी ने तीन स्मार्टफोन – Galaxy S24, Galaxy S24 Plus और Galaxy S24 Ultra लॉन्च किए। जैसा हमनें पहले ही बताया विभिन्न खूबियों के साथ ही इस बार सैमसंग की ये लेटेस्ट फ्लैगशिप सीरीज अपने शानदार एआई फीचर्स के चलते भी लोगों का ध्यान खींचती दिखाई पड़ी।

इन स्मार्टफोन्स की खूबियों (फीचर्स) की बात करें तो यह कुछ इस प्रकार हैं;

  • यह फोन Android 14 आधारित One UI 6 पर चलते हैं।
  • सैमसंग ने इन्हें अगले 7 सालों तक Android अपडेट्स प्रदान करने का वादा किया है।
  • Galaxy S24 और S24+ में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मिलता है, जिसमें 50MP का प्राइमरी कैमरा शमिल है।
  • वहीं Galaxy S24 Ultra में अपग्रेडेड 200MP का कैमरा दिया जा रहा है।
  • इन तीनों फोनों को Snapdragon 8 Gen 3 (या Exynos 2400) प्रोसेसर से लैस किया गया है।
  • इन फोनों में 8GB से लेकर 12GB तक की RAM दी जा रही है।
  • फोनों में क्रमशः 4,000mAh, 4,900mAh और 5,000mAh की बैटरी दी जा रही है।
  • Samsung Galaxy S24 सीरीज के फोन 45W फास्ट चार्जिंग तक को सपोर्ट करते हैं।

Samsung Galaxy S24

बात करें Samsung Galaxy S24 सीरीज की कीमत की तो Galaxy S24 फोन की शुरुआती कीमत ₹79,999 तय की गई है। वहीं Galaxy S24 Plus का दाम ₹99,999 से और Samsung Galaxy S24 Ultra की कीमत ₹1,29,999 से शुरू होती है।

▶︎ Galaxy AI के बारे में!

आज के समय चारों ओर सबसे अधिक जिस तकनीक की चर्चा है वह है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस या कहें तो ‘एआई’! और भला ऐसे में दुनिया की टॉप टेक दिग्गजों में शुमार सैमसंग भी इससे दूर कैसे रह सकती है। इसलिए इवेंट के दौरान कंपनी ने Galaxy S24 सीरीज के साथ अपने ‘Galaxy AI’ को भी लॉन्च किया।

आसान भाषा में कहें तो यह सैमसंग का अपना आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) मॉडल है, जो सबसे पहले सैमसंग गैलेक्सी एस24 सीरीज के फोनों में देखनें को मिलने जा रहा है। इसके तहत मिलने वाली मुख्य खूबियाँ कुछ इस प्रकार हैं;

  • लाइव ट्रांसलेशन  (Live Translation) सपोर्ट: इस फीचर के साथ यूजर्स लगभग 13 भाषाओं में से किसी भी भाषा (लैंग्वेज) को लाइव ट्रांसलेट कर सकते है। दिलचस्प रूप से इसका इस्तेमाल कॉलिंग या चैटिंग के दौरान भी किया जा सकता है।

 

  • ट्रांसक्रिप्ट असिस्ट (Transcript Assist): इस सुविधा का मतलब ये है कि यह आपके लिए लंबे लेक्चर व मीटिंग के अहम तथ्यों की पेशकश टेक्स्ट फॉर्म में कर सकेगा, जिससे संबंधित कार्य को लेकर आपकी प्रोडक्टिविटी बढ़ सकेगी। इसका ‘Note Assist’ फीचर भी बेहद काम का है।

 

  • Circle To Search: यह एक बहुत खास फीचर है, जिसकी चर्चा अभी से काफी तेजी पकड़ रही है। इस एडवांस एआई फीचर के साथ यूजर स्क्रीन पर नजर आने वाले किसी फोटो या वीडियो के किसी भी हिस्से या उससे संबंधित जानकारी सर्च कर सकेंगे। लेकिन इसका तरीका बहुत खास होगा। इसके लिए आपको सिर्फ स्क्रीन पर लॉन्ग प्रेस, गोलाकार आकृति या अन्य कोई जेस्चर अपनाना होगा। आप चाहे तो स्क्रीन पर नजर आ रही किसी भी फोटो पर टैप करके सर्कल सर्च कर सकते हैं। यह सुविधा Galaxy S24 सीरीज स्मार्टफोनों में उपलब्ध करवाई गई है।

▶︎ Samsung Galaxy Ring

जैसा नाम से ही जाहिर है सैमसंग की यह Ring कोई साधारण रिंग नहीं है। पिछले कुछ समय से इस रिंग को लेकर कई जानकारियाँ लीक्स आदि के माध्याम से सामने आती रहीं हैं। लेकिन अब कंपनी ने आधिकारिक रूप से इसकी पहली झलक पेश कर दी है। सैमसंग की यह Galaxy Ring कई बेहतरीन एआई फीचर्स से भी लैस होगी।

See Also
google-messages-satellite-messaging-feature

Galaxy Ring में कंपनी ज्यादातर एआई आदि के तहत एडवांस हेल्थ मॉनिटरिंग जैसी सुविधाओं की भी पेशकश कर रही है। ख़बरों के मुताबिक, गैलेक्सी रिंग कंपनी के नए हेल्थ सूट – My Vitality Score के साथ काम करती नजर आएगी, और यूजर्स अपने स्वास्थ्य से संबंधित कई जानकारियाँ विस्तारपूर्वक हासिल कर सकेंगे।

वैसे तो कंपनी ने Galaxy Unpacked 2024 इवेंट के दौरान इस स्मार्ट रिंग से पर्दा हटाते हुए, इसकी एक झलक जरूर दिखाई है, लेकिन इसको लेकर अभी बहुत से अहम जानकारियाँ आधिकारिक तौर पर साझा नहीं की गई हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.