Now Reading
16 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए मोबाइल पर बैन लगा सकती है सरकार, जानें पूरा मामला

16 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए मोबाइल पर बैन लगा सकती है सरकार, जानें पूरा मामला

  • ब्रिटेन में 3 से 4 वर्ष के आयु के बच्चों की कुल संख्या के चौथाई हिस्से में बच्चों के पास स्वयं के स्मार्टफ़ोन उपलब्ध.
  • सरकार बच्चों के मोबाइल उपयोग मे नियम बनाने में विचार कर रही है.
Ban on mobile for underage children

Ban on mobile for underage children: ब्रिटेन सरकार स्कूल में बच्चों के मोबाइल चलाने को बैन करने के बाद एक और मोबाइल से जुड़े फैसले पर काम कर रहीं है। मिली जानकारी के अनुसार ब्रिटिश सरकार देश में कम उम्र में बच्चों की मोबाइल चलाने की लत को लेकर काफी चिंतित है और इस लत से बच्चों की सुरक्षा के लिए इसमें कोई सख्त फैसला लेने में विचार कर रही है।

ब्रिटेन में 3 से 4 वर्ष के आयु के बच्चों की कुल संख्या के चौथाई हिस्से में बच्चों के पास स्वयं के स्मार्टफ़ोन उपलब्ध है, इसके अलावा द गार्डियन की एक रिपोर्ट में ब्रिटेन के संचार नियामक ऑफकॉम के हवाले से बताया गया है कि, देश में 13 साल से कम उम्र के बच्चे सोशल मीडिया पर प्रमुखता से सक्रिय हैं। इन चौकाने वाले आंकड़ों ने सरकार को चिंता में डाला है, अब सरकार इसमें सख्ती बरत सकती है।

एक साल में 8% बच्चों की ऑनलाइन उपस्थिति बढ़ी

ब्रिटेन में सरकार बच्चों के मोबाइल उपयोग को लेकर इसलिए भी अधिक चिंतित है, कि देश में प्रतिवर्ष मोबाइल फोन उपयोग करने वाले कम उम्र के बच्चों की संख्या बढ़ रही हैं। ऑफकॉम के शोध अनुसार, शिशु और स्कूल जाने वाले बच्चों के बीच ऑनलाइन गतिविधि बढ़ रही है। 5 से 7 साल के 38 प्रतिशत बच्चे सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं, जो कि एक वर्ष पहले यह संख्या 30 प्रतिशत थी।

ब्रिटेन सरकार क्या सख्ती लागू करेंगी?

रिपोर्ट के अनुसार अब सरकार बच्चों के मोबाइल उपयोग, सोशल मीडिया या ऑनलाइन उपस्थिति के नियम बनाने में विचार कर रही है, इन नियमों में 16 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए मोबाइल फोन की बिक्री पर प्रतिबंध, उपकरणों पर माता-पिता को नियंत्रण की सुविध इसके अलावा सोशल मीडिया के लिए न्यूनतम आयु 16 वर्ष करने का प्रस्ताव शामिल किया जा सकता है। सरकार 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए सोशल मीडिया में उपस्थिति के लिए भी कोई नियम बना सकती है, हालांकि यह क्या नियम होंगे इसकी जानकारी अभी समाने नही आई है। क्या इन नए नियमों में पैरेंट की जिम्मेदारी तय की जानी है? इसके बारे में अब तक कोई जानकारी सामने नही आई है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, पूर्व में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने स्कूलों में मोबाइल फोन पर रोक लगा दी है, जिसके लिए ब्रिटिश सरकार में प्रधानमंत्री ने अपनी बात समझाते हुए (Ban on mobile for underage children) अपने X अकाउंट में वीडियो जारी करते हुए बताया था कि कैसे मोबाइल के बार बार कॉलिंग आने की वजह से वह अपने काम को सही से पूरा नही कर पा रहे हैं, उन्होंने अपनी वीडियो के माध्यम से मोबाइल फ़ोन की वजह से होने वाली बाधा को लेकर संदेश दिया था, जिसे देश सहित दुनिया भर में सराहा गया था।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.