Now Reading
Nestle के बाद Everest की मुश्किलें बढ़ी, सिंगापुर वापस कर रहा मसाले, जानें कारण?

Nestle के बाद Everest की मुश्किलें बढ़ी, सिंगापुर वापस कर रहा मसाले, जानें कारण?

  • एवरेस्ट के फिश करी मसालें में कीटनाशक एथिलीन ऑक्साइड के ज्यादा मात्रा होने का आरोप.
  • एथिलीन ऑक्साइड की अधिक मात्रा को मानव इस्तेमाल के लिए सही नहीं.
Everest spice manufacturing company controversy

Everest spice manufacturing company controversy: भारत की बड़ी मसाला निर्माता कंपनी के फिश करी मसालें में कीटनाशक पाया गया है, जिसका दावा सिंगापुर सरकार की ओर से किया गया है, सिंगापुर सरकार ने भारतीय मसाला निर्माता कंपनी एवरेस्ट के मसाले की आयत में बैन लगाते हुए पूर्व में आयत किए गए ऑर्डर को वापिस करने का फैसला लिया है। सिंगापुर सरकार ने भारत की मसाला निर्माता कंपनी एवरेस्ट के फिश करी मसालें में कीटनाशक एथिलीन ऑक्साइड के ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल होने की बात कही है।

मिली जानकारी के अनुसार, सिंगापुर सरकार का यह फैसला हांगकांग में खाद्य सुरक्षा केंद्र द्वारा जारी एक नॉटिफिकेशन के बाद आया है, जिसमें कई ज्यादा एथिलीन ऑक्साइड की मसाले में मौजूदगी की बात कही गई थी।

सरकार ने मसाला आयत करने वाली फर्म को मसाला लौटने का निर्देश दिया

सिंगापुर की फूड एजेंसी (SFA) ने मसाला इंपोर्टर SP मुथैया एंड संस प्राइवेट लिमिटिड को निर्देश दिए हैं कि वे भारतीय कंपनी के फिश मसालों को वापस करे, सरकार की ओर से अपने निर्देश मे ‘फिश करी मसालों में एथिलीन ऑक्साइड की ज्यादा मात्रा’ होने का जिक्र भी किया गया है। बता दे, एथिलीन (Everest spice manufacturing company controversy)  ऑक्साइड की अधिक मात्रा को मानव इस्तेमाल के लिए सही नहीं माना जाता है, सिंगापुर सरकार के यह आरोप ने कंपनी के ऊपर बड़े सवाल खड़े किए है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
advisory-on-edtech-apps

क्या है आरोप?

कंपनी के ऊपर फिश करी मसाले में विसंक्रमण (Sterilization) से बचाने के लिए एथिलीन ऑक्साइड के अधिक उपयोग करने की बात कही जा रही है, एथिलीन ऑक्साइड को आमतौर पर सूक्ष्मजीव संदूषण (Microbial Contamination) को कम करने के लिए खेती पर छिड़का जाता है। इसका इस्तेमाल कृषि में फसलों के लिए कीटनाशक के रूप में किया जाता है। सिंगापुर सरकार ने मसालों के विसंक्रमण (Sterilization) के लिए इसके उपयोग में रोक है, भारतीय मसाला कंपनी के उत्पाद में इसकी मात्रा पाई गई है, सरकार का मानना है, इसके उपयोग से स्वास्थ्य में नुकसान पहुंच सकता है। इस पूरे मामले में अब तक भारतीय कंपनी एवरेस्ट ने कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.