Now Reading
‘ब्लू व्हेल चैलेंज’ के चलते अमेरिका में गई भारतीय छात्र की जान? गेम पर भारत जारी कर चुका है एडवाइजरी

‘ब्लू व्हेल चैलेंज’ के चलते अमेरिका में गई भारतीय छात्र की जान? गेम पर भारत जारी कर चुका है एडवाइजरी

  • जानलेवा गेम से अमेरिका में पढ़ने गए एक भारतीय छात्र की मौत को जोड़ा गया.
  • भारतीय छात्र की मौत के मामले की जांच 'स्पष्ट आत्महत्या' के रूप में की जा रही है.
indian-student-missing-in-usa-family-gets-ransom-call

Indian student lost life ‘Blue Whale Challenge’: भारत सरकार ने काफ़ी समय पहले ‘ब्‍लू व्‍हेल चैलेंज’ नाम के एक गेम को न खेलेनें की एडवाइजरी जारी की थी, सरकार की ओर से कहा गया था कि इसें खेलना जानलेवा हो सकता है चुंकि गेम खेलने वाले प्लेयर को इसमें जानलेवा चैलेंज दिए जाते थे।

अब इसी जानलेवा गेम से अमेरिका में पढ़ने गए एक भारतीय छात्र की मौत को जोड़ा गया है, दरअसल 20 वर्षीय छात्र मैसाचुसेट्स विश्वविद्यालय में प्रथम वर्ष में पढ़ता था। वह 8 मार्च को मृत पाया गया था। ब्रिस्टल काउंटी डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी के प्रवक्ता ग्रेग मिलियोट ने कहा कि मामले की जांच ‘स्पष्ट आत्महत्या’ के रूप में की जा रही है।

आपकों बात दे, विदेशी माडिया ने पूर्व में छात्र की मौत को हत्या बताया था, जिसमें लूट के बाद हत्या करके जंगल में शव को फेंके जाने की बात कही जा रही थी, अब नई जानकारी में छात्र के दो मिनट तक सांस को रोकें जाने की बात समाने आई हैं।

ब्लू व्हेल चैलेंज एंगल होने की संभावना

पुलिस मौत की जांच कर रही है, इस बारे में कोई आधिकारिक बयान जारी नही किया गया है परंतु ब्लू व्हेल चैलेंज गेम के एंगल होने की आंशका भी व्यक्त किया जा रहा है।

इस गेम से मौत से कोई एंगल के प्रश्न में प्रवक्‍ता ग्रेग मिलियोट ने कहा,

“हमारे पास इससे जुड़ी कोई जानकारी नहीं है, मामले की जांच आत्महत्या के रूप में की जा रही है। हम मामले को बंद करने से पहले मेडिकल एग्जामिनर की फाइनल रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं, यह घटना 22 मार्च की है।”

See Also
rpf-rescued-93-minor-children-from-train-in-prayagraj

भारत सरकार जारी की चेतावनी

ब्लू व्हेल चैलेंज को भारत सरकार बहुत पहले ही देश में बैन करने वाली थी परंतु किन्ही वजहों से इसको लेकर चेतवानी जारी किया गया था, सरकार ने गेम को आत्महत्या के लिए उकासने वाला बताया था।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

‘ब्लू व्हेल चैलेंज गेम’ एक चैलेंजिंग गेम है, जिसमें प्लेयर्स को 50 के करीब चैलेंज दिया जाता है। इसमें एक (Indian student lost life ‘Blue Whale Challenge’) एडमिनिस्ट्रेटर और पार्टिसिपेंट शामिल होता है, एडमिनिस्ट्रेटर 50-दिन की अवधि के दौरान हर रोज एक कार्य सौंपता है। शुरुआत में कार्य काफी आसान होते हैं, लेकिन अंतिम चरण में खुद को नुकसान पहुंचाने के साथ वे काफी मुश्किल होते जाते हैं। चुनौती में कई बार ऐसी स्थिति भी पैदा हो जाती है, कि इसमें खेल रहा व्यक्ति अपने आप को नुकसान भी पहुंचा लेता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.