Now Reading
WhatsApp ने पेश किया ‘Communities’ फ़ीचर, अलग-अलग Groups को एक साथ ला सकेंगें यूज़र्स

WhatsApp ने पेश किया ‘Communities’ फ़ीचर, अलग-अलग Groups को एक साथ ला सकेंगें यूज़र्स

whatsapp-communities

WhatsApp Communities: हम सब जानते हैं कि इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप कैटेगॉरी में व्हाट्सएप (WhatsApp) एक टॉप प्लेटफ़ॉर्म का ख़िताब रखता है। इसके पीछे वजह है इसका सरल और सहज ऐप साथ कंपनी द्वारा समय-समय पर नए अपडेट व फीचर्स को निरंतर पेश करते रहना।

और अब अपनी इसी परंपरा को जारी रखते हुए कंपनी ने अब एक नए फ़ीचर, WhatsApp Communities का आगाज कर दिया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

काफ़ी समय से इस फ़ीचर को लेकर अटकलें लगाई जा रही थीं और अब आख़िरकार Meta के मालिकाना हक वाले WhatsApp ने ‘Communities’ फीचर लॉन्च कर दिया गया है।

How WhatsApp Communities Works?

आप सोच रहें होंगे की आख़िर ये ‘Communities’ फ़ीचर है क्या? आसान भाषा में समझने की कोशिश करें तो इस नए फ़ीचर के ज़रिए अब यूज़र्स विभिन्न WhatsApp Groups को एक साथ ला सकेंगें, जिसके चलते एक ही चीज़ से संबंधित तमाम ग्रुप्स को ऑर्गेनाइज और मैनेज करना आसान हो सकेगा।

इस नए Communities फ़ीचर का फ़ायदा सबसे अधिक स्कूल, बिजनेस व अन्य संगठनों को होता दिखेगा। इसको आप काफ़ी कुछ Slack के मौजूदा स्वरूप की तरह भी समझ सकते हैं।

मतलब जैसे Slack में आप कई चैनल बना सकते हैं और उन्हें अलग-2 तमाम सदस्यों को जोड़ सकते हैं, इसके बाद भी यह सब एक मूल संगठन के बैंनर तले ही होता है। अब वैसा ही कुछ आपको WhatsApp पर ही मिलता नज़र आएगा।

WhatsApp Communities

इस कदम के ज़रिए ज़ाहिर तौर पर WhatsApp की कोशिश ख़ुद को सिर्फ़ एक व्यक्तिगत इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के बजाय ‘व्यवसायों’ के लिए भी एक शक्तिशाली टूल के रूप में विकल्प के तौर पर उभरने का है।

See Also
openai-starts-hiring-in-india-get-its-first-employee

एक आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट में, WhatsApp ने इस नए फीचर को लेकर;

“WhatsApp पर Communities लोगों को अलग-अलग ग्रुप्स को एक साथ लाने में मदद करेगी। इस तरह लोग एक ही जगह पर पूरी कम्यूनिटी को भेजे गए अपडेट प्राप्त कर सकते हैं और आसानी से उन्हें मैनेज कर सकते हैं। इसमें कुछ बेहतरीन टूल भी शामिल होंगें।”

WhatsApp Groups को भी मिले कुछ नए फीचर

इस बीच WhatsApp अपने Groups में भी कुछ नए बदलाव पेश कर रहा है, जिसके बाद ये कुछ iMessage या Meta के Messenger की तर्ज़ पर दिखाता नज़र आएगा।

  • Reactions – WhatsApp पर Emoji Reactions का विकल्प पेश किया जा रहा है ताकि लोग तुरंत ही किसी विषय पर अपना मत प्रकट कर सकें, वो भी बिना लंबी-लंबी चैट्स का इस्तेमाल किए।
  • Admin Delete – अब Group Admins किसी भी तरीक़े के मैसेज को सभी के लिए डिलीट करने में सक्षम होंगें।
  • File Sharing – कंपनी अब फ़ाइल शेयरिंग लिमिट को भी 2GB  तक बढ़ा रही है, जिससे लोगों के लिए प्रोजेक्ट्स आदि को लेकर आसानी हो सके।
  • Larger Voice Calls – इसके साथ ही अब वन-टैप वॉयस कॉलिंग पर 32 लोगों को जोड़ा जा सकेगा तथा साथ ही इसको एक नया डिज़ाइन भी दिया जाएगा।

कंपनी के अनुसार, एक ऐसे वक़्त में जब अन्य ऐप्स सैकड़ों व हजारों लोगों के लिए चैटिंग प्लेटफ़ॉर्म का निर्माण कर रहे हैं, ऐसे में हम उन Groups को सपोर्ट करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जो हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.