Now Reading
SpaceX: पहले दो टेस्ट में Starship में विस्फोट के बाद, तीसरे प्रयास में सफल उड़ान

SpaceX: पहले दो टेस्ट में Starship में विस्फोट के बाद, तीसरे प्रयास में सफल उड़ान

  • दुनिया के सबसे ताकतवर रॉकेट स्टारशिप का तीसरा टेस्ट गुरुवार (14 मार्च 2024) को हुआ.
  • एलन मस्क की कंपनी space X ने अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म X में लाइव स्ट्रीमिंग किया.
paceX-Starship-Test-news

SpaceX Starship Test news: दुनिया के सबसे ताकतवर रॉकेट स्टारशिप का तीसरा टेस्ट गुरुवार (14 मार्च 2024) को हुआ, इसे अमेरिकी कंपनी स्पेसएक्स ने तैयार किया है, जो एलन मस्क की कंपनी है।

यह टेस्ट स्टारशिप को स्पेस में ले जाने की तीसरी कोशिश है, जिसमें स्टारशिप को स्पेस में ले जाकर फिर पृथ्वी पर वापस लाकर पानी पर लैंड कराया जाएगा। इस टेस्ट में स्टारशिप के पेलोड डोर को खोला और बंद भी किया जाएगा। इसके पहले भी दो बार इस प्रकार की कोशिश की गई थी, परंतु वैज्ञानिकों को इसमें सफलता नहीं मिल पाई, पहले प्रयास मे जहां स्टारशिप लॉन्चिग के चार मिनिट बाद ही फट गया था तो वही दूसरी बार में यह पृथ्वी में लैंड होने से पूर्व ही 3.2 मिनट बाद 90 Km ऊपर यह फट गया था।

स्टारशिप की क्षमता

पेलोड डिलीवरी,मून मिशन्स,अर्थ-टु-अर्थ ट्रांसपोर्टेशनइं, टरप्लेनेटरी ट्रांसपोर्टेशन जैसे कार्यों को करने की लिए इसका निर्माण किया गया है। स्टारशिप के स्पेस से सफ़लता पूर्वक हिंद महासागर में लैंड करने वाले टेस्ट को एलन मस्क की कंपनी space X ने अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म X में लाइव स्ट्रीमिंग किया है, जिसमें 2.5 मिलियन से अधिक लोग एक साथ जुड़े हैं।

आपको बता दे, स्टारशिप, अब तक का सबसे बड़ा और सबसे शक्तिशाली रॉकेट, मैक्सिकन सीमा के पास टेक्सास के दक्षिणी सिरे से बढ़ा और खाड़ी के ऊपर से बाहर निकल गया। इस दौरान कोई भी व्यक्ति या उपग्रह बोर्ड पर नहीं था।

स्टारशिप लॉन्चिंग के बाद पृथ्वी के वातावरण में पुन: प्रवेश कर पाया इस दौरान स्टारशिप के आसपास आग की लपटे देखी गई, इस दौरान spaceX कंपनी की स्टारशिप लॉन्चिंग की लाइव स्ट्रीमिंग भी थोड़ी बाधित हुई थी।

See Also
us-police-shoot-down-an-indian-origin-man-sachin-sahoo

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

क्या हुआ मिशन का

इस पूरे मिशन को लेकर स्पेसएक्स का कहना है कि, स्टारशिप दोबारा प्रवेश से बच नहीं पाई, लेकिन उसने उड़ान के दौरान कई महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल कीं। यह दूसरी परीक्षण उड़ान के बाद से महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है। एलोन मस्क ने कहा है कि, उन्हें उम्मीद है कि इस साल आधा दर्जन स्टारशिप उड़ानें होंगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.