Now Reading
भारत ने अपने नागरिकों को ईरान -इजराइल न जानें की दी हिदायत, जानें वजह?

भारत ने अपने नागरिकों को ईरान -इजराइल न जानें की दी हिदायत, जानें वजह?

  • भारत सहित पांच देशों ने अपने नागरिकों को इजराइल और ईरान न जानें की ट्रैवल एडवाइजरी जारी किया.
  • ईरान अगले दो दिन में इजराइल पर हमला कर सकता है.
India advisory its citizens not to go to Iran-Israel

India advisory its citizens not to go to Iran-Israel:इजराइल और ईरान के बीच संभावित युद्ध को लेकर भारत सहित पांच देशों ने अपने नागरिकों को इजराइल और ईरान न जानें की ट्रैवल एडवाइजरी जारी किया है। भारत ने देश के नागरिकों से अगली सूचना तक उक्त दोनों देशों में यात्रा न करने की सख़्त हिदायत दी है।

भारत के विदेश मंत्रालय ने दोनों देशों में रह रहे भारतीय नागरिकों से भारतीय दूतावास में संपर्क करने के लिए भी कहा है। भारत के विदेश मंत्रालय ने सलाह देते हुए कहा कि,

“ईरान या इजरायल में रहने वाले भारतीय वहां के दूतावासों से फौरन संपर्क करें. अपना रजिस्ट्रेशन करवाएं. सभी अपनी सुरक्षा का ध्यान रखें और कम से कम बाहर निकलें।’

भारत के अलावा अमेरिका, ब्रिटेन, रूस और फ्रांस ने भी अपने देशों के नागरिकों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी करते हुए ईरान और इजराइल में यात्रा न करने की हिदायत दिया है।

ईरान कर सकता है, हमला?

अमेरिकी अखबार द वॉल स्ट्रीट जर्नल (WSJ) ने दावा किया है कि ईरान अगले दो दिन में इजराइल पर हमला कर सकता है। WSJ ने शुक्रवार को अमेरिकी इंटेलिजेंस के हवाले से ये जानकारी दी है। कई विदेशी मीडिया रिपोर्ट में ईरान के इजरायल पर न्यूक्लियर अटैक करने के दावे किए जा रहे हैं।

सीरिया में एयर स्ट्राइक के बाद मामला गर्माया

बीते दिनों 1 अप्रैल को इजराइल ने सीरिया में ईरान एबेंसी के पास एयर स्ट्राइक किया था, जिसमें ईरान के दो आर्मी ऑफिसर्स सहित 13 लोग मारे गए थे, इसके बाद ईरान ने कहा था कि इजरायल से इसका बदला लिया जाएगा। जिसके बाद से ईरान के इजराइल में हमले की ख़बर ने दोनों देशों के साथ दुनियाभर के देशों को चिंता में डाला है। इस बीच इजराइल भी संभावित (India advisory its citizens not to go to Iran-Israel)  हमले से निपटने के लिए अपने उत्तर और पश्चिम दोनों हिस्सों में तैयारी कर रहा है।

See Also
IIT Delhi and Jamia will open campuses in foreign

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

ईरान का हमला मिडिल ईस्ट में जंग

ईरान और इजराइल के बीच अभी तक सीधी जंग नही हुई है, हालांकि दोनों देशों की दुश्मनी जगजाहिर है। अब तक ईरान इजराइल में सीधे तौर में हमला न करते हुए आतंकी संगठन हमास,और हिजबुल्लाह का सहारा लेता आया है, वही इजराइल इस मामले में स्पष्ट रुख अपनाते आया है। ब्रेजमिन नेतन्याहू ने ईरान का नाम लिए बिना एक अन्य युद्ध के लिए तैयार रहने की बात कही है, यादि दोनों देशों के बीच युद्ध होता है तो यह पूरे मिडिल ईस्ट में जंग फैल जाएगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.