Now Reading
अमेरिका ने भारत की तीन कंपनियों पर लगाया बैन, ईरान के साथ डील करने का असर?

अमेरिका ने भारत की तीन कंपनियों पर लगाया बैन, ईरान के साथ डील करने का असर?

  • अमेरिकी सरकार ने भारत की तीन कंपनियों सहित दर्जनभर कंपनियों को रूस ईरान की मदद करने के आरोप में प्रतिबंध लगाया.
  • भारत की कंपनियों के ऊपर ईरान की आर्मी यूनिट सहारा थंडर का समर्थन करने के आरोप.
indian-student-missing-in-usa-family-gets-ransom-call

America imposed ban on three Indian companies: ईरान – इजराइल युद्ध का असर अब भारत में भी दिखने लगा है, मिली जानकारी के अनुसार ईरान के साथ व्यवसाय करने के चलते अमेरिकी सरकार ने भारत की तीन कंपनियों को देश मे बैन कर दिया है। अमेरिकी सरकार ने भारत की तीन कंपनियों सहित दर्जनभर कंपनियों को रूस ईरान की मदद करने के आरोप में प्रतिबंध लगाया हैं।

अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने कहा कि प्रतिबंधित कंपनियों ने यूक्रेन युद्ध में रूस की मदद के लिए ईरानी मानव रहित हवाई जहाजों (यूएवी) की गुप्त बिक्री को सुविधाजनक बनाने और वित्तपोषण करने में अहम भूमिका निभाई है।

ईरान की आर्मी यूनिट सहारा थंडर का समर्थन का आरोप

भारत की कंपनियों के ऊपर ईरान की आर्मी यूनिट सहारा थंडर का समर्थन करने के आरोप में जो तीन कंपनियों को प्रतिबंधित किया गया है, उनके नाम Zen Shipping, Port India Private Limited और Art Ship Management (OPC) प्राइवेट लिमिटेड है इनके ऊपर अमेरिकी सरकार ने जहाज मैनेजमेंट सेवाएं प्रदान करने का आरोप लगाया है।

जहाज के लिए अनुबंध

सहारा थंडर ने कुक आइलैंड्स-ध्वजांकित जहाज CHEM के लिए भारतीय कंपनी जेन शिपिंग और पोर्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक अनुबंध किया था, जिसका प्रबंधन और संचालन संयुक्त अरब अमीरात स्थित सेफ सीज शिप मैनेजमेंट FZE द्वारा किया जाता है। इस प्रकिया में संयुक्त अरब अमीरात और ईरान स्थित कोरल ट्रेडिंग ईएसटी ने मिलकर (America imposed ban on three Indian companies)  सहारा थंडर से ईरानी वस्तुएं खरीदी हैं और फिर उन्हें रूस पहुंचाया जिसको लेकर अमेरिका सरकार नाराज़ दिखी।

See Also
india-q2-gdp-india-economic-growth-beats-estimates

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, अमेरिका सरकार ईरान को हिजबुल्लाह, हमास और फिलिस्तीन इस्लामिक जिहाद जैसे प्रॉक्सी समूहों को समर्थन देने के लिए ईरान को दंडित करने की बात कहते आया है। इसके साथ ही अमेरिका ने ईरान के ऊपर आरोप लगाते हुए कहा है कि, ईरान युक्रेन-रूस के युद्ध और इस महीने की शुरुआत में अपने कट्टर दुश्मन इजरायल पर अभूतपूर्व हमले का समर्थन करके क्षेत्र और दुनिया को अस्थिर करने पर काम कर रहा है, जिससे मध्य पूर्व में व्यापक हमले की आशंका पैदा हो गई है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.