Now Reading
पिटबुल, रॉटवीलर समेत 24 विदेशी नस्ल के कुत्तों को पालने पर सरकार ने लगाया बैन

पिटबुल, रॉटवीलर समेत 24 विदेशी नस्ल के कुत्तों को पालने पर सरकार ने लगाया बैन

  • रोटवीलर सहित 24 विदेशी प्रजाति के इन विदेशी कुत्तों की देश में इंपोर्ट, ब्रीडिंग और खरीद-फरोख्त अवैध.
  • रोटवीलर सहित 24 विदेशी प्रजाति डॉग की प्रजाति बैन डॉग की सूची में डाला गया हैं.
shiba-inu

24 foreign dog breeds banned from india: सरकार ने अब दिल्ली सहित विभिन्न राज्यों में विदेशी मूल के हिंसक कुत्ते की प्रजाति को पालने में रोक लगा दी है। सरकार का यह फैसला ऐसे समय में आया है, जब इन पालतू कुत्तों के हमलों के कई वीडियो सोशल मीडिया सहित अन्य जगहों में देखने को मिले।

मिली जानकारी के अनुसार अमेरिकन बुलडॉग और रोटवीलर सहित लोगों की जान के लिए खतरा साबित हो रहे विदेशी ब्रीड के डॉग पालने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस संबंध में केंद्र सरकार के अंतर्गत आने वाले डेरी मंत्रालय ने एनिमल हस्बैंड्री कमिश्नर की अध्यक्षता में एक कमिटी बनाई। कमिटी में अलग-अलग संगठनों और एक्सपर्ट को शामिल किया गया। इस दौरान (24 foreign dog breeds banned from india)  कमिटी ने जिन विदेशी ब्रीड के डॉग को चिन्हित किया, उनमें पिटबुल, अमेरिकन बुलडॉग, रोटवीलर सहित 24 विदेशी ब्रीड के डॉग को प्रतिबंधित श्रेणी में डाला गया है। यह डॉग की प्रजाति बैन डॉग की सूची में डाला गया हैं।

कुत्तों की इन 24 प्रजाति को पालना और व्यवसाय पूर्णता निषेध

पिटबुल, अमेरिकन बुलडॉग, रोटवीलर सहित 24 विदेशी प्रजाति के इन विदेशी कुत्तों की देश में इंपोर्ट, ब्रीडिंग और खरीद-फरोख्त अवैध होगी। इस दौरान मंत्रालय ने पूर्व में पाले गए इन प्रजाति के कुत्तों के मालिकों को उक्त सभी कुत्तों की नसबंदी की बात कही है, जिससे देश में इनकी प्रजाति को बढ़ने से रोका जा सकें।

बैंडोग, सरप्लानिनैक, जापानी टोसा, पिटबुल टेरियर्स, टोसा इनु, अमेरिकन स्टैफोर्डशायर टेरियर, फिला ब्रासीलेरियो, कैनारियो, अकबाश और मास्को गार्डडॉग, वोल्फ डॉग, डोगो अर्जेंटीनो, अमेरिकन बुलडॉग, बोअरबोएल, कांगल, टार्नजैक, अकिता, मॉस्टिफ्स, राटविलर, रोडेशियन रिजबैक, जर्मन शेफर्ड जैसे डॉग विश्व के खतरनाक नस्ल के कुत्तों की प्रजाति में आते है।

See Also
bihar-niyojit-teachers-exam-for-state-employee-status

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, हाल के समय में देश के विभिन्न हिस्सों से इन विदेशी प्रजातियों के पालतू कुत्तों के हमले के मामले काफ़ी बढ़े है, जिनकी शिकायत लंबे समय से की जा रही थी। हाल फ़िलहाल में दिल्ली के एनडीएमसी इलाके में विदेशी ब्रीड के डॉग ने मासूम बच्ची पर हमला कर मौत के घाट उतार दिया। इसके साथ भी कई मामले ऐसे आए जहां इन विदेशी प्रजाति हिंसक कुत्तों ने आम लोगों को घायल किया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.