Now Reading
भारत में हुई AirPods के पार्ट्स बनाने की शुरुआत, विदेशों में होंगे निर्यात: रिपोर्ट

भारत में हुई AirPods के पार्ट्स बनाने की शुरुआत, विदेशों में होंगे निर्यात: रिपोर्ट

apple-starts-airpods-manufacturing-in-india-for-export

Apple starts AirPods manufacturing in India: बीतें कुछ सालों से, महामारी के बीच, चीन के कड़े प्रतिबंधों व अमेरिका के साथ बिगड़ते संबंधो के चलते, तमाम अमेरिकी टेक दिग्गज कंपनियाँ चीन पर से अपनी मैन्युफैक्चरिंग निर्भरताओं कम करते हुए, नए विकल्पों की तलाश कर रही हैं। और इसके लिए भारत उनकी पहली पसंद के रूप में उभर रहा है, खासकर Apple के लिए!

जी हाँ! हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि पिछले कुछ साल से Apple तेजी से भारत में अपनी मैन्युफैक्चरिंग क्षमताओं का विस्तार कर रहा है। और अब सामने आई खबरों के अनुसार, Apple के एक प्रमुख सप्लायर ने भारत में AirPods के पार्ट्स (कम्पोनेंट) बनाना शुरू कर दिया है।

ब्लूमबर्ग की एक हालिया रिपोर्ट की मानें तो Jabil Inc. की भारतीय इकाई ने देश में AirPods के कुछ पार्ट्स जैसे एनक्लोजर व प्लास्टिक बॉडी को बनाने की शुरुआत कर दी है। इन पार्ट्स की शिपिंग भारत से चीन और वियतनाम जैसे देशों में की जाएगी, जहाँ Apple के वायरलेस ईयरफोन – AirPods को असेंबल किया जाता है।

ये इसलिए और दिलचस्प हो जाता है क्योंकि अब तक Apple के प्रमुख निर्माता जैसे – फॉक्सकॉन (Foxconn), पेगाट्रॉन (Pegatron) और विस्ट्रॉन (Wistron) भारत में मुख्य रूप से iPhone 11, iPhone 12, iPhone 13 और iPhone 14 मॉडलों का ही निर्माण कर रहे हैं।

लेकिन आंशिक रूप से ही सही, लेकिन AirPods को बनाने की शुरुआत के साथ ही, यह भारत में कंपनी का दूसरा बड़ा प्रोडक्ट होगा, जो मेड-इन-इंडिया (Made-in-India) टैग के साथ बाजार में दिखाई देगा।

आपको बता दें अमेरिकी मैन्युफैक्चरिंग कंपनी, Jabil की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, यह पुणे (महाराष्ट्र) में 858,000 वर्ग फुट के प्लांट का संचालन करती है, जिसमें 2,500 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं। यह वही प्लांट है, जहाँ रिपोर्ट के मुताबिक, AirPods के पार्ट्स (कम्पोनेंट) को बनाने का काम शुरू किया गया है।

apple-starts-airpods-manufacturing-in-india-for-export
Apple starts AirPods manufacturing in India

गौर करने वाली बात ये है कि कुछ ही दिन पहले यह खबर सामने आई थी कि Apple एक नया इतिहास रचते हुए, भारत से एक महीने में $1 बिलियन से अधिक कीमतों के स्मार्टफोन्स निर्यात करने वाली पहली कंपनी तक बन गई है।

खबरों के अनुसार, Apple ने दिसंबर 2022 में भारत से लगभग ₹8,100 करोड़ के iPhones का निर्यात किया। जबकि संबंधित महीनें में, कुल स्मार्टफोन निर्यात का आँकड़ा ₹10,000 करोड़ रहा था।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि Apple का यह नया कदम ऐसे वक्त में आया है, जब भारत सरकार स्थानीय रूप से वायरलेस इयरफोन और स्मार्टवॉच के उत्पादनों को बढ़ावा देने के लिए, वित्तीय प्रोत्साहन देने की योजना पर विचार कर रही है। बता दें सरकार पहले से ही स्थानीय उत्पादन के लिए पीएलआई स्कीम जैसी पहल चला रही है।

See Also
govt-issues-notice-to-bharatpe

हम आपको पहले हाई बता चुके हैं कि पिछले साल सामने आई एक खबर में यह बताया गया था कि Apple कुछ ही समय के भीतर iPhone 14 के कुल वैश्विक उत्पादन का 5% भारत में स्थानांतरित करने की कोशिशों में है। इतना ही नहीं बल्कि साल 2025 तक Apple अपने कुल वैश्विक प्रोडक्ट्स मैन्युफैक्चरिंग का लगभग 25% हिस्सा भारत में शिफ्ट करने की योजना बना रहा है।

ये संभव भी लगता है, क्योंकि इसके शीर्ष निर्माताओं में शामिल Wistron की एक निर्माण इकाई (मैन्युफैक्चरिंग यूनिट) को खरीदने के लिए, भारतीय दिग्गज Tata Group ने अपनी कोशिशें तेज कर दी हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इनके बीच की बातचीत अंतिम चरण में है।

रिपोर्ट्स की मानें तो Tata Group लगभग ₹4,000 करोड़ से ₹5,000 करोड़ में Wistron की कर्नाटक स्थिति मैनुफैक्चरिंग यूनिट को खरीदना चाहता है, जहाँ iPhones से लेकर Apple के अन्य तमाम प्रोडक्ट्स का उत्पादन होता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.