Now Reading
Bank of Baroda को बड़ी राहत, RBI ने हटाया Bob World ऐप पर लगा प्रतिबंध

Bank of Baroda को बड़ी राहत, RBI ने हटाया Bob World ऐप पर लगा प्रतिबंध

  • Bob World ऐप से नए कस्टमर जोड़ने पर लगी पाबंदी हटी
  • जानिए RBI से मिली राहत के बाद बैंक ऑफ बड़ौदा ने क्या कहा?
rbi-lifts-restrictions-on-bank-of-barodas-bob-world-app

RBI Lifts Restrictions On Bank of Baroda’s Bob World App: भारतीय रिजर्व बैंक या कहें तो आरबीआई ने एक बड़ा कदम उठाते हुए आखिरकार देश के दिग्गज बैंकों की सूची में शामिल बैंक ऑफ बड़ौदा के मोबाइल ऐप Bob World पर लगाए गए प्रतिबंध को हटा लिया है। बता दें, आरबीआई की ओर से लगभग सात महीने पहले बैंक ऑफ बड़ौदा के मोबाइल ऐप पर नए ग्राहकों को जोड़ सकने को लेकर पाबंदी लगा दी गई थी।

लेकिन अब बैंक ऑफ बड़ौदा के ऐप पर लगे इस प्रतिबंध को हटा लिया गया है। इसकी जानकारी खुद बैंक ऑफ बड़ौदा की ओर से एक अधिसूचना जारी करते हुए दी गई है। बैंक ने बताया है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 8 मई 2024 को अपने पत्र में BoB World ऐप पर लगे प्रतिबंध को तत्काल प्रभाव से हटाने का आदेश दिया है।

RBI Lifts Restrictions On Bank of Baroda’s Bob World App

इस आदेश के बाद अब बैंक ऑफ बड़ौदा अपने मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करते हुए स्वतंत्र रूप से ग्राहकों से संपर्क कर सकेगा और नए ग्राहकों को ऐप के ज़रिए जोड़ भी सकेगा। इसके बाद बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक भी अब आसानी से इस ऐप के जरिये बैंकिंग सर्विस का लाभ उठा पाएँगे।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

आपको बताते दें कि RBI की ओर से अक्टूबर 2023 में BoB World ऐप को लेकर कुछ प्रतिबंध की कार्यवाई की गई थी। उस समय मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से यह सामने आया था कि Bob World ऐप के ज़रिए बैंक अपने ग्राहकों के अकाउंट के साथ छेड़छाड़ कर रहा था और गलत प्रथाओं को अपनाया जा रहा था।

असल में Bob World ऐप के तहत बैंक बिना ग्राहक मंजूरी के मोबाइल नंबर को ऐप से लिंक कर रहा था। इस शिकायत की जांच के बाद आरबीआई की ओर से Bob World के ख़िलाफ़ यह सख्त कार्यवाई की गई थी।

See Also
tesla-to-layoff-6000-employees-in-texas-california

शेयर पर भी दिखा असर

RBI द्वारा मोबाइल ऐप से प्रतिबंध को हटाया जाना बैंक ऑफ बड़ौदा के लिए वाक़ई एक बड़ी राहत लेकर आया है। न सिर्फ बैंक अब आज के इंटरनेट के दौर में नए ग्राहकों को जोड़ने के लिए अपनी ऐप का इस्तेमाल कर सकेगा बल्कि दूसरी ओर कंपनी की शेयर बाजार में भी स्थिति में सुधार के संकेत मिलने लगे हैं।

असल में बैंक ने कहा कि वह Bob World ऐप पर नए ग्राहकों को जोड़ने की प्रक्रिया दोबारा शुरू करने जा रहा है। इतना ही नहीं बल्कि बैंक की ओर से यह भी आश्वासन दिया गया है कि वह नियामकीय दिशानिर्देशों का पालन और अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

असल में जैसे ही RBI द्वारा राहत दिए जाने की खबर सामने आई तो इसका सीधा असर बैंक ऑफ बड़ौदा के शेयरों पर भी देखनें को मिला। बुधवार को ही बैंक के शेयर लगभग 1 प्रतिशत की तेजी के साथ ₹262.90 प्रति शेयर के मूल्य तक जा पहुँचे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.