Now Reading
भारत में अप्रैल महीने में बिकने वाली टॉप 10 गाड़ियां कौन सी रहीं? देखें लिस्ट!

भारत में अप्रैल महीने में बिकने वाली टॉप 10 गाड़ियां कौन सी रहीं? देखें लिस्ट!

  • शीर्ष 10 सूची में नंबर वन कार में एक बार फिर से टाटा कंपनी की "टाटा पंच" ने स्थान हासिल किया.
  • एसयूवी और एमपीवी सेगमेंट की कुल 6 गाड़ियां टॉप 10 में रहीं.
Top 10 cars sold in India in the month of April

Top 10 cars sold in India in the month of April: प्रत्येक माह सबसे अधिक कारों की बिक्री सूची में एक बार फिर टाटा कंपनी ने बाजी मारी है, अप्रैल माह में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की शीर्ष 10 सूची में नंबर वन कार में एक बार फिर से टाटा कंपनी की “टाटा पंच” ने स्थान हासिल किया है।

अप्रैल माह में सबसे अधिक बिक्री करने के मामले में टाटा मोटर्स द्वारा निर्मित इस सस्ती एसयूवी कार ने अपनी प्रतिद्वंदी फॉर व्हीलर कारों जैसे मारुति सुजुकी की वैगनआर, ब्रेजा, फ्रॉन्क्स, डिजायर, बलेनो, अर्टिगा और ईको के साथ ही हुंडई क्रेटा और महिंद्रा स्कॉर्पियो जैसी एसयूवी को पछाड़ा हैं। इसमें ख़ास बात यह रही कि पिछले महीने एसयूवी की बिक्री ने तो कमाल कर दिखाया। इस दौरान एसयूवी और एमपीवी सेगमेंट की कुल 6 गाड़ियां टॉप 10 में रहीं।

टाटा मोटर्स की कॉम्पैक्ट एसयूवी पंच को लगातार दूसरे महीने उपभोक्ताओं का सबसे अधिक प्यार मिला, अप्रैल के बीते महीने में 19,158 लोगों ने खरीदा और यह 75 फीसदी की सालाना बढ़ोतरी के साथ है। आपको बता दे, टाटा पंच को एक साल पहले अप्रैल में 10,934 लोगों ने खरीदा था।

Top 10 cars sold in India in the month of April

वही दूसरे नंबर में मारुति सुजुकी की वैगनआर रही, मारुति सुजुकी की यह वैगनआर कार को लगातार दुसरे महीने दूसरी ऐसी फॉर व्हीलर गाड़ी बनी जिसे सबसे ज्यादा ख़रीदा गया। वैगनआर को टाटा पंच के बाद अप्रैल माह में 17,850 ग्राहकों ने खरीदा। हालांकि, इस फैमिली हैचबैक की बिक्री वार्षिक आधार में घटी है।

तीसरे स्थान में अप्रैल माह में खरीदी गई फॉर व्हीलर गाड़ी में मारुति ब्रेजा का नाम आता है, मारुति सुजुकी की इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को 45 प्रतिशत की सालाना बढ़ोतरी के साथ 17,113 उपभोक्ताओं ने खरीदा है।

चौथा, पांचवा और छटा स्थान प्राप्त करने वाली फॉर व्हीलर गाड़ी

अप्रैल माह में बिक्री के मामले में चौथा स्थान मारुति सुजुकी डिजायर को प्राप्त हुआ है, मारुति सुजुकी की इस फॉर व्हीलर गाड़ी को 15,825 ग्राहकों ने खरीदा। डिजायर की बिक्री में 56 फीसदी की बढ़ोतरी वार्षिक रूप में देखी गई। पांचवे स्थान में हुंडई की क्रेटा ने अपनी जगह बनाई जहा इसे बीते अप्रैल माह में 15,447 ग्राहकों ने खरीदा। इसकी सालाना बिक्री बढ़ोतरी 9 प्रतिशत दर्ज किया गया।

See Also
mukesh-ambani-resigns-from-reliance-jio

फॉर व्हीलर गाड़ियों में बिक्री के मामले में छटा स्थान महिंद्रा कंपनी की स्कॉर्पियो सीरीज में स्कॉर्पियो-एन और स्कॉर्पियो क्लासिक की बीते महीने अप्रैल में बिक्री के मामले में संयुक्त रूप से 14,807 लोगों की पसंद बनकर छटा स्थान प्राप्त किया। इसकी सालाना बिक्री में 54 प्रतिशत बढ़ोतरी देखी गई, पिछले वर्ष 2023 अप्रैल में इसकी बिक्री संख्या 9617 दर्ज की गई थी।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

सातवें, आठवें और नवम स्थान हासिल करने वाली फॉर व्हीलर गाडियां

सातवें नंबर पर मारुति सुजुकी फ्रॉन्क्स ने बिक्री के मामले में अपना स्थान बनाया है, बीते अप्रैल माह में मारूति सुजुकी की इस फॉर व्हीलर वाहन को 14,286 ग्राहकों ने खरीदा। इसकी बिक्री में सालाना आधार में 64% बढ़ोतरी देखी गई। आठवें स्थान में भी मारूति सुजुकी की फॉर व्हीलर गाड़ी बलेनो ने अपनी जगह बनाई, इसें 14,049 उपभोक्ताओं ने खरीदा हालांकि इसकी बिक्री में सालाना रूप से 13 फीसदी की कमी देखने को मिली है। नवम स्थान में मारुति सुजुकी ईको ने अपनी जगह सुनिश्चित की सुजुकी के इस फॉर व्हीलर वाहन को अप्रैल माह में 12,060 लोगों ने खरीदा और यह एक साल पहले की 10,504 यूनिट के मुकाबले 15 फीसदी ज्यादा है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.