Now Reading
RSMSSB: अब इन भर्ती परीक्षाओं में प्रश्नों के 4 नहीं होंगे ‘5 विकल्प’, बड़े बदलाव का ऐलान

RSMSSB: अब इन भर्ती परीक्षाओं में प्रश्नों के 4 नहीं होंगे ‘5 विकल्प’, बड़े बदलाव का ऐलान

  • राजस्थान कर्मचारी बोर्ड ने राज्य में राजस्थान लोक सेवा परीक्षा की भांति ही कर्मचारी चयन प्रतियोगिता परीक्षा में पांचवे विकल्प का नियम लागू कर दिया.
  • नए नियमों के बाद किसी भी प्रश्न के उत्तर में किसी भी एक विकल्प का चयन करने की अनिवार्यता होने से प्रतियोगी परीक्षाओं में ओएमआर शीट में पारदर्शिता बढ़ेगी.
upsssc-lekhpal-bharti-dv-from-14-16-december-for-1596-new-cut-off-result

New rule of Rajasthan employee recruitment examinations:राजस्थान में सरकारी नौकरी की चाहत रखने वाले लोगों के लिए बड़ी खबर है, राजस्थान कर्मचारी बोर्ड ने राज्य में राजस्थान लोक सेवा परीक्षा की भांति ही कर्मचारी चयन प्रतियोगिता परीक्षा में पांचवे विकल्प का नियम लागू कर दिया है। RSMSSB(Rajasthan Subordinate & Ministerial Services Selection Board) ने मंगलवार(19 दिसंबर) को संबंधित आदेश पारित कर दिए है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

जानकारी के अनुसार राज्य में आगामी समय में होने वाली 7 भर्ती परीक्षाओं में नियम लागू किए जायेंगे, जिसमें महिला संविदा स्वास्थ्य कर्मी सीधी भर्ती के 2023 पद, सूचना सहायक के 2730 पद,5388 में कनिष्ठ लेखाकार, तहसील राजस्व लेखाकार के 2023 पदों के लिए जाने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं के OMR शीट में उत्तर देने के लिए 5 वा विकल्प (New rule of Rajasthan employee recruitment examinations) प्रदान किया जायेगा।

5 वा विकल्प ओएमआर शीट में उपल्ब्ध विकल्पों में से एक किसी विकल्प को चुनना अभियार्थी के लिए अनिवार्य हो जायेगा, दरअसल पूर्व में प्रतियोगी परीक्षाओं में 4 विकल्प मौजूद होते थे, पर अब नए नियमों के अनुसार अब प्रत्येक प्रश्न में A, B, C, D, E के रूप में 5 विकल्प दिए जाएंगे।

उम्मीदवारों को इन 5 विकल्पों में से किसी एक विकल्प को चुनकर OMR शीट में गोले भरने होंगे। अगर उम्मीदवार किसी प्रश्न का उत्तर नहीं देना चाहता तो उसे 5वें विकल्प यानि E का चुनाव करना होगा। अगर उम्मीदवार किसी विकल्प का चुनाव नहीं करता है तो प्रति प्रश्न 1/3 अंक काटे जाएंगे।

New rule of Rajasthan employee recruitment examinations: 10% से अधिक प्रश्नों में विकल्प का चयन नही करने वाले अभियार्थी होंगे अयोग्य

जानकारी के अनुसार नए नियमों के मुताबिक अगर कोई उम्मीदवार 10 प्रतिशत से अधिक प्रश्नों में किसी भी विकल्प का चयन नहीं करता है तो उसे परीक्षा के लिए अयोग्य ठहरा दिया जाएगा।

See Also
indian-student-missing-in-usa-family-gets-ransom-call

प्रश्नपत्र हल करने के बाद अभ्यर्थियों को ये सुनिश्चित करना होगा कि उसने प्रत्येक प्रश्न के लिए किसी 1 विकल्प का गोला भरा है। इसके लिए उम्मीदवारों को 10 मिनट का अतिरिक्त समय भी दिया जाएगा।

गौरतलब है, राजस्थान लोक सेवा आयोग ने पूर्व में ही ओएमआर शीट में 5 वा विकल्प नियम लागू कर दिया था, नए नियम के बाद अभियार्थी के जवाब की पूर्ण पुष्टि हो जाती है। जिसके बाद से ओएमआर शीट में छेड़छाड़ होने की संभावना ख़त्म हो जायेगी।

पहले अभियार्थी उत्तर मालूम न होने की स्थिति में ओएमआर शीट के विकल्प खाली छोड़ दिया करते थे। नए नियमों के बाद किसी भी प्रश्न के उत्तर में किसी भी एक विकल्प का चयन करने की अनिवार्यता होने से प्रतियोगी परीक्षाओं में ओएमआर शीट में पारदर्शिता बढ़ेगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.