NASA: 31 मिलियन किमी दूर से पृथ्वी पर आया एक ‘बिल्ली का वीडियो’, जानें पूरा मामला!

  • नासा ने पृथ्वी से करीब 3.1 करोड़ किलोमीटर की दूरी पर मौजूद एक अंतरिक्ष यान से बिल्ली का एक हाई-डेफिनेशन (HD) वीडियो पृथ्वी पर भेजा है.
  • नासा के अनुसार सायकी अंतरिक्ष यान और पृथ्वी ग्रह और चांद की दूरी 80 गुना से अधिक थी.
NASA Artemis 1

NASA Sends Cat Video 31 Million kilometers Over Space Laser: NASA (नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) ने आज एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है, जिसकी जानकारी स्वयं अपने X (ट्विटर पूर्व नाम) अकाउंट में शेयर की है। नासा की उक्त उपलब्धि आगामी समय में मनुष्यों को मंगल ग्रह पर भेजने के मिशन के लिए दुनिया भर के देशों की मदद कर सकती है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

दरअसल अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने पृथ्वी से करीब 3.1 करोड़ किलोमीटर की दूरी पर मौजूद एक अंतरिक्ष यान से बिल्ली का एक हाई-डेफिनेशन (HD) वीडियो पृथ्वी पर भेजा है।इस वीडियो को साइकी अंतरिक्ष यान के एक लेजर ट्रांसीवर का उपयोग करके पृथ्वी पर प्रसारित किया गया है।

उक्त वीडियो को X पूर्व नाम ट्वीटर में साझा करते हुए नासा ने कहा, अभी अंतरिक्ष से लेजर के माध्यम से पहला अल्ट्रा-एचडी वीडियो स्ट्रीम किया है। यह टेटर्स, एक टैबी बिल्ली का वीडियो है। यह परीक्षण आगे एक बड़ी छलांग लगाने में मदद करेगा, मनुष्यों को मंगल ग्रह पर भेजने जैसे मिशन में सहायता मिलेगी।

See Also
twitter-brings-job-post-feature-like-linkedin

NASA Sends Cat Video 31 Million kilometers Over Space Laser

नासा के अनुसार सायकी अंतरिक्ष यान और पृथ्वी ग्रह और चांद से दूरी 80 गुना से अधिक थी जब वीडियो को लेज़र तकनीकी के माध्यम से भेजा गया था, उक्त वीडियो तकरीबन 267 एमबीपीएस(mbps) हाई स्पीड से पृथ्वी तक पहुंची। नासा की यह कामयाबी आगे चलकर हाई डेटा स्थांतरण तकनीकी के लिए उपयोगी साबित हो सकती है।

Nasa की ओर से पहली बार लेजर तकनीक के माध्यम से HD वीडियो प्रसारित करने के लिए बिल्ली का उपयोग करने पर बताया गया कि 1928 की शुरुआत में जब टीवी टेलीकास्ट की टेस्टिंग की गई थी तो कार्टून के रूप में ‘फेलिक्स द कैट’ को दिखाया गया था, जो आज भी लोगों की यादों में मौजूद है।

NASA Sends Cat Video 31 Million kilometers Over Space Laser: 13 अक्टुबर 2023 में भेजा गया था साइकी अंतरिक्ष यान

गौरतलब है, 13 अक्टूबर को फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर से लॉन्च किए गए साइकी (Psyche) स्पेसक्राफ्ट में डीप स्पेस ऑप्टिकल कम्युनिकेशंस तकनीकी मौजूद है, नासा की ओर से इस प्रयोग के लिए (Deep Space Optical Communications) का इस्तेमाल किया गया। इसका इस्तेमाल लेजर-बीम संदेशों को पृथ्वी पर वापस भेजने के लिए किया जाता है। इसी कड़ी में बीते दिनों 14 नवंबर को Psyche स्पेसक्राफ्ट ने कैलिफोर्निया में पालोमर वेधशाला में हेल टेलीस्कोप (Hale Telescope) के साथ एक कम्यूनिकेशन लिंक स्थापित किया था।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.