Now Reading
Google ‘एक्सेलेरेटर प्रोग्राम’ में जनरेटिव एआई केंद्रित 20 भारतीय स्टार्टअप्स ने बनाई जगह

Google ‘एक्सेलेरेटर प्रोग्राम’ में जनरेटिव एआई केंद्रित 20 भारतीय स्टार्टअप्स ने बनाई जगह

google-layoffs-more-employees-again-in-2024

Google for Startups Accelerator (7th Edition): टेक दिग्गज गूगल (Google) ने मंगलवार को अपने ‘गूगल फॉर स्टार्टअप एक्सेलेरेटर’ (GFSA) के सातवें संस्करण में चयनित 20 भारतीय स्टार्टअप्स के नामों का खुलासा किया।

गूगल के मुताबिक, चुने गए ये 20 “सीड टू सीरीज-ए” स्टार्टअप्स मुख्य रूप से जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) तकनीक के व्यापक इस्तेमाल को अपनाने की दिशा में काम कर रहे हैं।

कंपनी ने बताया कि इसने लगातार बढ़ते भारतीय स्टार्टअप ईकोसिस्टम और एआई/एमएल तकनीकों का इस्तेमाल करने वाले स्टार्टअप्स को समर्थन प्रदान करने के मकसद के साथ, इसी साल मार्च में ‘गूगल फॉर स्टार्टअप एक्सेलेरेटर: इंडिया’ के सातवें संस्करण/क्लास के लिए आवेदन मँगाने शुरू किए थे।

इसके चलते कंपनी ने कुल 1050 से अधिक आवेदन प्राप्त किए, जिनमें से जनरेटिव एआई की संभावनाओं को इस्तेमाल करने की दिशा में काम करने वाले 20 स्टार्टअप्स को चुना गया है।

गूगल ने आगे बताया कि ये नए चयनित स्टार्टअप्स अब भारत में गूगल फॉर स्टार्टअप एक्सेलेरेटर प्रोग्राम में शामिल 137 स्टार्टअप के निरंतर बढ़ते पोर्टफोलियो का हिस्सा बन गए हैं।

वैसे प्रोग्राम के 7वें संस्करण की शुरुआत 12 जून को बेंगलुरु में आयोजित एक हफ्ते के इन-पर्सन बूटकैंप के साथ कर दी गई है, जिसमें प्रोडक्ट डिजाइन, तकनीक, विकास और अन्य संबंधित प्रशिक्षण/वर्कशॉप्स शामिल रहीं, और इसमें एआई/एमएल, जेनरेटिव एआई जैसी चीजों पर खास फोकस रहा।

क्या है Google for Startups Accelerator प्रोग्राम? 

आपको बता दें, कंपनी भारत में अपने ‘गूगल फॉर स्टार्टअप्स एक्सेलेरेटर’ प्रोग्राम के तहत “सीड से लेकर सीरीज-ए” तक के फंडिंग राउंड्स हासिल कर चुके टेक स्टार्टअप्स के लिए तीन महीने का इक्विटी-फ्री एक्सेलेरेटर प्रोग्राम संचालित करती है।

इस प्रोग्राम में शामिल स्टार्टअप्स को तकनीक रूप से क्षमताओं के विकास, नेटवर्किंग, वित्त पोषण आदि को लेकर मदद व मार्गदर्शन प्रदान किया जाता है। गूगल इसके तहत अब तक भारत में 130 से अधिक स्टार्टअप की विकास यात्रा को तेज रफ्तार देने का काम कर चुकी है।

See Also
agritech-startup-ergos-secures-10-mn-funding

List of 20 Startups Selected in “Google for Startups Accelerator – India” 7th Edition 

आइए जानते हैं उन 20 स्टार्टअप्स के बारे में जिनका चयन गूगल फॉर स्टार्टअप एक्सेलेरेटर-इंडिया के सातवें संस्करण में किया गया है। वैसे इसमें Trainman का नाम भी शामिल है, जिसका हाल में ही अडानी ग्रुप (Adani Group) ने अधिग्रहण किया था। ये रही पूरी लिस्ट;

google-announces-20-indian-startups-for-7th-edition-of-accelerator-program

  1. ActoFit
  2. AlgoBio
  3. Atsuya Technologies
  4. AyuRythm
  5. Blend
  6. Cloudphysician
  7. DentalDost
  8. Expertia AI
  9. Filo
  10. KarmaLifeAI
  11. Knorish
  12. LimeChat
  13. MOZARK
  14. Namaste Business
  15. Neodocs
  16. Qoruz
  17. Rooter
  18. Swasthya AI
  19. Trainman
  20. Vitra.ai

इस बार के एक्सेलेरेटर प्रोग्राम के आवदेन शुरू करते वक्त कंपनी ने ये साफ किया था कि वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) या मशीन लर्निंग (ML) तकनीकों का इस्तेमाल करने या इनके इस्तेमाल की योजना बना रहे विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत भारतीय स्टार्टअप्स का चयन करेगी।

इन स्टार्टअप्स को क्लाउड, यूएक्स (UX), एंड्रॉइड, वेब, प्रोडक्ट रणनीति और विकास के साथ ही मेंटरशिप सपोर्ट का भी लाभ मिलेगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.