H1B वीजा रिन्यूअल पायलट प्रोग्राम शुरू, जानें प्रक्रिया व अन्य डिटेल

  • अमेरिकी कंपनी में नौकरी के लिये H-1B वीजा जारी किया जाता है.
  • प्रत्येक सप्ताह में 4000 लोगों के वीजा रिन्यू करने की कार्यवाही की जायेगी.
indians-held-trying-to-enter-us-illegally-usa

H1B visa renewal pilot program started in USA :भारतीय नागरिकों के लिए अमेरिका वीजा डोमेस्टिक रिन्युअल के लिए पायलट प्रोगाम 29 जनवरी 2024 से चालू किया जा चुका है। हम इसे भारतीय नागरिकों के लिए इस लिए कह रहे है चुंकि वीजा सर्विसेस के लिए उप सहायक मंत्री जूली स्टफट ने बताया था कि इसका सबसे ज्यादा फ़ायदा भारतीयों को होगा, क्योंकि अमेरिका में स्किल्ड वर्कर की सबसे बड़ी संख्या भारतीयों की है। हालांकि आपको यह बता दे, पूरा प्रोगाम अमेरिका में रह रहे विदेशी नागरिकों के लिए है।

इस प्रोग्राम की घोषणा पिछले साल दिसंबर में हुई थी, जिसका नाम H-1B वीजा डोमेस्टिक रिन्युअल है, यह एक प्रकार का नॉन इम्रीगेट वीजा है जो विदेशी नागरिकों को अमेरिकी कंपनियों में जॉब करने की परमिशन देता है जिनके लिए सैद्धांतिक या तकनीकी विशेषज्ञता की जरुरत होती है। टेक्नोलॉजी कंपनियां भारत और चीन जैसे देशों से हर साल हजारों कर्मचारियों को नियुक्त करने के लिए इस पर निर्भर रहती हैं। जब भी कोई व्यक्ति अमेरिकी कंपनी में नौकरी करता है तो उसे H-1B वीजा जारी किया जाता है।

कब से कब चलेंगी यह प्रकिया?

29 जनवरी से चालू हुआ यह कार्यक्रम कुल 20000 लोगों का ही वीजा रिन्यू करेगा, इसमें वह सभी लोग शामिल होंगे जो किसी अन्य देश से अमेरिकी कंपनियों में काम करने पहुंचे है। अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट की ओर से जारी नोटिस के मुताबिक, वीजा रिन्युअल प्रोग्राम 29 जनवरी से 1 अप्रैल तक चलेगा, इस दौरान सिर्फ़ 20000 लोगों का ही वीजा रिन्यू किया जायेगा यदि आवेदन की तय संख्या तय दिनांक से पूर्व प्राप्त हो जाती है फिर इस पहले ही बंद कर दिया जाएगा।

H1B visa renewal pilot program started in USA

इस दौरान प्रत्येक सप्ताह में 4000 लोगों के वीजा रिन्यू करने की कार्यवाही की जायेगी। आवेदक 29 जनवरी, 5 फरवरी, 19, 26, फ़रवरी में रिन्यू के लिए अमेरिकी विभाग को आवेदन दे सकते है, अगर पहली बार आवेदन नहीं हो पाता है तो अगले हफ्ते फिर एप्लाई किया जा सकता है।

कैसे करे आवेदन?

आवेदक को वीजा रिन्यू करवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन देना होगा, जिसके लिए आवेदक को डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट की वेबसाइट पर जाना होगा..

See Also
upsssc-lekhpal-bharti-dv-from-14-16-december-for-1596-new-cut-off-result

  • सबसे पहले travel.state.gov/content/travel/en/us-visas/employment/domestic-renewal पर जाएं।
  • इस आवदेन के लिए DS-160 बारकोड शीट के अलावा अमेरिका की वैध यात्रा के लिए जारी पासपोर्ट की कॉपी लगेगी साथ ही एप्लाई करने की तारीख से कम से कम 6 महीने तक इसकी वैलिडिटी होनी जरूरी है।
  •  पासपोर्ट में वीजा फॉइल प्लेसमेंट के लिए कम से कम दो पेज खाली होने चाहिए।
  • अमेरिकी विभाग द्वारा निर्धारित प्रपत्र DS-160 भर जाने के बाद $205 की फीस आवेदक को लगेगी, ये नॉन रिफंडेबल राशि होगी साथ ही यह ट्रांसफर होग, ये फीस ऑनलाइन पोर्टल से ही भरी जाएगी।
  • आवेदक को अपनी एक फोटो, I-797 और I-94 फॉर्म की कॉपी के साथ-साथ अमेरिका आने और जाने का रिकॉर्ड भी देना होगा।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

कार्यक्रम का लाभ किसे प्राप्त होगा?

अमेरिका स्थित भारत के वाणिज्य दूतावास से 1 फरवरी से 30 सितंबर 2021 और अमेरिका स्थित कनाडा के वाणिज्य दूतावास से 1 जनवरी 2020 से 1 अप्रैल 2023 के बीच जिन लोगों को H-1B वीजा जारी किया गया था, उनका ही इस कार्यक्रम में वीजा रिन्यू होगा। साथ ही ऐसे लोगों के लिए नॉन-इमिग्रेंट वीजा इश्यू फी नहीं ली जाएगी, पहले वीजा एप्लीकेशन के दौरान अगर अपने दसों फिंगरप्रिंट जमा कराने वालों को इंटरव्यू से भी छूट मिलेगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.