Now Reading
राजस्थान की फ्री मोबाइल योजना को लेकर सामने आई बड़ी जानकारी, नई सरकार ने ये कहा? जानें यहाँ!

राजस्थान की फ्री मोबाइल योजना को लेकर सामने आई बड़ी जानकारी, नई सरकार ने ये कहा? जानें यहाँ!

  • वर्तमान सरकार राज्य में जनहित में चल रही योजना को चालू रखने में निर्णय करेंगी-मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर
  • राज्य की 1 करोड़ 40 हजार महिलाओं को फ्री मोबाइल फोन योजना का लाभ.
99-percent-of-mobiles-used-in-india-are-made-in-india

Rajasthan Free Mobile Yojana Update: राजस्थान में भाजपा की भजनलाल शर्मा की सरकार पूर्ववती अशोक गहलोत की एक बड़ी महत्वाकांक्षी योजना को यथावत रखने का फैसला लिया है।

दरअसल पिछले वर्ष अशोक गहलोत सरकार ने राजस्थान में चुनाव से ठीक पूर्व राज्य में निवासरत 1 करोड़ से अधिक संख्या में महिलाओं को मुफ़्त स्मार्टफोन प्रदान करने की योजना प्रारंभ की थी।

पहले चरण में पूर्व मुख्यमंत्री ने 40 लाख महिलाओं को स्मार्ट फ़ोन प्रदान किए थे। दूसरे चरण में अन्य लाभार्थियों को फ़ायदा मिलने से पूर्व ही कांग्रेस की अशोक गहलोत की सरकार बदलकर राज्य में भाजपा शासित भजन लाल शर्मा की सरकार ने पदभार ग्रहण किया था।

Rajasthan Free Mobile Yojana Update

अब निकलकर आ रही खबरों के अनुसार विधानसभा में पूछे गए एक प्रश्न के दौरान भाजपा सरकार में मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने सदन में जानकारी देते हुए कहा, वर्तमान सरकार राज्य में जनहित में चल रही योजना को चालू रखने में निर्णय करेंगी। ऐसे में कहा जा सकता है राज्य की 1 करोड़ 40 हजार महिलाओं को फ्री मोबाइल फोन योजना का लाभ मिलेगा।

95 लाख महिलाएं इस योजना के लाभ से वंचित

राज्य में पहले चरण में 40 लाख महिलाओं को लाभ मिलने के पश्चात अब दूसरे चरण की बारी है,फिलहाल 95 लाख महिलाएं इस योजना का लाभ पाने से वंचित है। ऐसे में राजस्थान की नई सरकार इस विषय में कोई फैसला शीघ्र लेती है तो इसमें उन महिलाओं को मुफ़्त मोबाइल फ़ोन प्रदान किए जाएंगे जो चिरंजीवी परिवार के अंतर्गत आती है।

इसमें चिरंजीवी परिवारों की बच्चियां सरकारी स्कूल की 10वीं या 12वीं कक्षा में अध्ययनरत है या उच्च शिक्षण के लिए महाविद्यालय, आईटीआई या पॉलिटेक्निक संस्थानों में अध्ययन करने जाती है। इन्हें पहले फेज में स्मार्ट फोन दिए जाएंगे।

See Also
rpsc-protection-officer-recruitment-result-no-single-eligible-candidate

इसके बाद एकल नारी और पेंशन पाने वाली महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी। साथ ही मनरेगा में वर्ष 2022-3 में 100 दिन काम करने वाले परिवार को प्राथमिकता दी जाएगी।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब है, इस योजना का लाभ लेने वाली महिलाओं का चयन जन आधार कार्ड मुख्य आवश्कता है, यादि राज्य में सरकार इस योजना को सुचारू रूप से संचालित करती है तब यह प्रक्रिया पूरी होते ही लाभार्थी के ई-वॉलेट में 6800 रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे। जिससे वह मोबाइल फोन और सिम कार्ड खरीद पाएगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.