Now Reading
क्या अब बाजार में नहीं दिखेंगे Nokia फोन, कंपनी ने लिया ये अहम फैसला?

क्या अब बाजार में नहीं दिखेंगे Nokia फोन, कंपनी ने लिया ये अहम फैसला?

  • कंपनी अब HMD की ब्रांडिंग वाले स्मार्टफोन्स लॉन्च करेगी.
  • अब कंपनी खुद को ह्यूमन मोबाइल डिवाइसेज कह रही है.
nokia-india-sales-rises-129-percent-in-q4-2022

Nokia phones out market: यादि आप ने मोबाइल फ़ोन यूज़ किया है, तो कभी न कभी नोकिया मोबाइल फ़ोन तो चलाया ही होगा। नोकिया फ़ोन के साथ लोगों की कई यादें जुड़ी हुई है, अब यादें सिर्फ़ यादें ही रहने जा रही है कंपनी ने नोकिया फ़ोन निर्माण न करने का फैसला लिया है।

रिपोर्ट के अनुसार मोबाइल फ़ोन निर्माता कंपनी HMD ग्लोबल ने एक घोषणा करते हुए कहा, वह अब भविष्य में नोकिया नाम का प्रयोग नहीं करेंगी साथ ही कंपनी अब अपने ओरिजनल ब्रांड यानी HMD की ब्रांडिंग वाले स्मार्टफोन्स लॉन्च करेगी।

बता दें, HMD ग्लोबल पिछले कुछ समय से लगातार इन डिवाइसेस को टीज कर रही है, अब कंपनी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट X से नोकिया ब्रांड को हटा दिया है,उसकी जगह HMD ने ले ली है।

मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है, कंपनी अब जल्द नए मोबाइल फ़ोन निर्माण करेंगी पंरतु वह एचएमडी ब्रांडिग के होंगे, कंपनी के नए स्मार्टफ़ोन मॉडल को वर्ल्ड कांग्रेस (MWC 2024) में लॉन्च किया जा सकता है।

नोकिया अब ह्यूमन मोबाइल डिवाइसेज

कंपनी ने अपनी वेबसाइट को Nokia.com/phones की जगह अब HMD.com कर चुकी है साथ ही कंपनी के ऑफिशियल X (ट्विटर पूर्व नाम) में भी @Nokia mobile को बदलकर @HMD global कर दिया गया है, कंपनी ने अपनी नई आइडेंटिटी अपना ली है।  अब कंपनी खुद को ह्यूमन मोबाइल डिवाइसेज कह रही है।

See Also
will-transgenders-be-able-to-serve-in-the-indian-army

हालांकि कंपनी ने एक संदेश देते हुए कहा है,

‘अभी भी हम नोकिया मोबाइल फ़ोन और डबफोन के निर्माता है, लेकिन हम आपके लिए और अधिक विकल्प लाना चाहते है, जिसमें HMD डिवाइस और नई साझेदारियों के मोबाइल फ़ोन शामिल है। इसमें टैबलेट फोन फीचर और स्मार्टफ़ोन शामिल है।’

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब है, अब कंपनी अब अपने आप को नोकिया की पहचान से निकलना चाहती है (Nokia phones out market) और एक नई पहचान बना चाहती है, इसलिए इस प्रकार का फैसला लिया गया है। HMD करीबन पिछले 7 वर्षो से नोकिया ब्रांड के फ़ोन का निर्माण करते आ रही थी, इसकी शुरुआत 2017 में हुई थी। HMD कंपनी ने साल 2016 में नोकिया ब्रांड को Microsoft से खरीदा था, कंपनी ने 10 सालों के लिए Nokia ब्रांड्स के राइट्स को बेचा था।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.