Now Reading
Grok AI India: एलन मस्क का ‘ग्रोक एआई चैटबॉट’ अब भारत में भी उपलब्ध

Grok AI India: एलन मस्क का ‘ग्रोक एआई चैटबॉट’ अब भारत में भी उपलब्ध

  • xAI का Grok AI चैटबॉट भारत समेत 46 देशों में उपलब्ध करवा दिया गया है।
  • यह सुविधा फिलहाल X Premium+ यूजर्स के लिए पेश की गई है।
elon-musk-grok-ai-chatbot-launched-in-india

Elon Musk’s Grok AI Chatbot Launched In India: दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क के नेतृत्व वाली xAI ने अपने जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) आधारित चैटबॉट ग्रोक एआई (Grok AI) को अब भारत में भी उपलब्ध करवा दिया है। कंपनी ने लगभग एक हफ्ते पहले (8 दिसंबर को) ही अमेरिकी यूजर्स के साथ Grok AI की शुरुआत की थी।

हालाँकि अब Grok AI चैटबॉट को भारत, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, मलेशिया, न्यूजीलैंड और सिंगापुर समेत 46 अन्य देशों में भी लॉन्च कर दिया गया है। फिलहाल इस बॉट का इस्तेमाल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पूर्व में Twitter) के प्रीमियम सब्सक्रिप्शन सदस्य यानी X Premium+ यूजर्स ही कर सकते हैं।

Use Grok AI in India: इस्तेमाल का तरीका

कंपनी के मुताबिक X Premium+ सब्सक्राइबर्स के लिए वेब, आईओएस (iOS) और एंड्रॉइड (Android) ऐप पर Grok-1 AI मॉडल पर चलने वाले Grok का विकल्प साइड मेनू में उपलब्ध करवाया गया है।

Grok AI Price in India

अन्य तमाम देशों की तरह भारत में Grok AI सुविधा को एक्सेस करने के लिए X Premium+ ग्राहकों को सब्सक्रिप्शन हेतु ₹1,300 प्रतिमाह (वेब के लिए), ₹2150 प्रतिमाह (मोबाइल ऐप के लिए) या फिर ₹13,600 का भुगतान करते हुए, वार्षिक सदस्यता लेनी होगी।

बताते चलें X ने अपना Premium+ सब्सक्रिप्शन प्लान इसी साल अक्टूबर में लॉन्च था। यह उपयोगकर्ताओं को विज्ञापन-मुक्त अनुभव प्रदान करने के साथ ही साथ ट्वीट एडिट कर सकने, लंबे टेक्स्ट या वीडियो पोस्ट करने और विज्ञापन राजस्व साझा कर सकने जैसी सहूलियत प्रदान करता है। इसी क्रम में एआई चैटबॉट की सुविधा भी अब इसमें शमिल कर दी गई है। दुनिया के अन्य देशों में Premium+ सब्सक्रिप्शन की कीमत औसतन $16 प्रति माह है।

भारत में एआई टूल्स की माँग

दिलचस्प रूप से xAI ने भारतीय बाजार में ऐसे समय में प्रवेश किया है, जब कुछ दिनों पहले ही ChatGPT निर्माता OpenAI द्वारा भारत में प्रवेश के लिए पूर्व ट्विटर इंडिया प्रमुख की मदद लेने जैसी खबरें सामने आई थीं। मामले के जानकारों के अनुसार, OpenAI ने एआई क्षेत्र के लिए देश की नीतियों और विनियमों को समझने की कोशिश शुरू कर दी है।

जाहिर है एलन मस्क की xAI अधिक से अधिक देशों में उपयोगकर्ताओं के लिए अपने इस Grok चैटबॉट का विस्तार करते हुए, गूगल (Google) के चैटबॉट Bard, माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) और ओपन एआई (OpenAI) के चैटबॉट ChatGPT को कड़ी टक्कर देना चाहता है। और ऐसे में भारत जैसे व्यापक उपयोगकर्ता आधार वाले बाजार को नजरअंदाज कर पाना इन सभी कंपनियों के लिए मुश्किल है।

See Also
phonepe-launches-stock-broking-app-share-market

अमेरिका के बाहर भी Grok AI चैटबॉट का विस्तार करते हुए, X की सीईओ लिंडा याकारिनो ने कहा;

“Grok अब और भी अधिक देशों में प्लेटफॉर्म की शोभा बढ़ाते हुए, ज्ञान और हंसी को दूर-दूर तक फैला रहा है। भविष्य पहले से ही उज्जवल नजर आ रहा है!”

एआई के प्रति एलन मस्क का आकर्षण कुछ नया नहीं है। हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि मस्क 2015 में OpenAI के सह-संस्थापकों में से एक रह चुके हैं। हालाँकि इसके तीन साल बाद ही उन्होंने कंपनी के निदेशक मंडल से इस्तीफा दे दिया था।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.