Now Reading
PhonePe ने लॉन्च किया ‘Income Tax’ पेमेंट फीचर, ऐप से जमा करें इनकम टैक्स

PhonePe ने लॉन्च किया ‘Income Tax’ पेमेंट फीचर, ऐप से जमा करें इनकम टैक्स

phonepe-launches-stock-broking-app-share-market

PhonePe Income Tax Payment Feature: भारत के सबसे लोकप्रिय डिजिटल पेमेंट ऐप्स में से एक PhonePe हाल के दिनों में लगातार नई सुविधाओं की पेशकश के चलते सुर्खियाँ बटोर रहा है। और आज यानी 24 जुलाई को कंपनी ने अपने ऐप पर ‘इनकम टैक्स पेमेंट’ की सुविधा भी लॉन्च कर दी है।

जी हाँ! अब PhonPe के ऐप से बिल पेमेंट, यूपीआई लेनदेन, मोबाइल रिचार्ज आदि के अलावा, एक क्लिक पर आप अपना इनकम टैक्स भी भर सकेंगे। ऐप पर आए इस नए फीचर का इस्तेमाल व्यक्तिगत उपयोगकर्ता या फिर व्यवसाय दोनों ही कर सकेंगे।

टैक्स भरने वाला कोई भी उपयोगकर्ता या बिजनेस PhonePe Income Tax पेमेंट फीचर के तहत ऐप पर ही टैक्स का मूल्यांकन करते हुए, सीधे एडवांस टैक्स जमा कर सकते हैं। कंपनी का दावा है कि इस फीचर के बाद अब यूजर्स को टैक्स पोर्टल में लॉग-इन करने की आवश्यकता नहीं होगी।

जाहिर है कंपनी ने यह सुविधा टैक्सपेयर्स यूजर्स के एक बड़े काम को आसान बनाने के मकसद से पेश की है। इसके फीचर के लिए PhonePe ने PayMate के साथ साझेदारी की है, जो एक बिजनेस-टू-बिजनेस डिजिटल पेमेंट्स सर्विस प्रदाता कंपनी है।

यह सुविधा ऐसे वक्त में पेश की गई है जब इस साल का आईटीआर (ITR) भरने की आखिरी तारीख यानी 31 जुलाई आने में अब कुछ ही दिन बचे हैं।

PhonePe यूजर्स ऐप में ही यूपीआई या फिर फिर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते उए अपना टैक्स भर सकेंगे, और टैक्स पेमेंट करने के बाद यूजर्स को एक Unique Transaction Reference (UTR) नंबर भी प्राप्त होगा।

PhonePe Income Tax Payment: ये हैं आसान स्टेप्स: 

– सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन में PhonePe ऐप ओपन कर लें।

phonepe-income-tax-payment-feature
Image Credit: PhonePe

– इसके बाद होमस्क्रीन के ‘Recharge & Pay Bills के सेक्शन में आपको नया ‘Income tax’ विकल्प दिखाई देगा।

See Also
whatsapp-gets-support-for-hd-photos-videos

– इसमें क्लिक करके आपको ‘Type of Tax’, असेसमेंट ईयर चुनना होगा।

– अब आपको अपनी पैन कार्ड डिटेल्स और टैक्स चालान की राशि भरनी होगी।

– इसके बाद यूजर यूपीआई या फिर क्रेडिट कार्ड से पेमेंट कर सकते हैं और यह राशि आके टैक्स पोर्टल पर अपडेट हो जाएगी।

– यह अपडेट ऐसे वक्त में आया है जब कुछ ही दिनों पहले PhonePe ने भारत में पहली बार मासिक सदस्यता वाला एक स्वास्थ्य बीमा प्लेटफ़ॉर्म भी लॉन्च किया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.