Now Reading
Freshworks ने किया इस साल का तीसरा अधिग्रहण; इस बार भारतीय आईटी क्लाउड मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म Flint को ख़रीदा

Freshworks ने किया इस साल का तीसरा अधिग्रहण; इस बार भारतीय आईटी क्लाउड मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म Flint को ख़रीदा

Freshworks ने अब दुनिया भर में अपनी सेवाओं का विस्तार करने के मक़सद से भारत की आईटी ऑर्केस्ट्रेशन और क्लाउड मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म Flint का अधिग्रहण किया है।

ज़ाहिर सी बात है यह क़दम COVID-19 महामारी की वजह से ग्राहकों की बढ़ती जरूरतों को देखते हुए लिया गया है, क्योंकि मौजूदा समय में अधिकांश कर्मचारी वर्ग अपने घर से काम करने को मजबूर है।

Freshworks के नव निर्वाचित CPO प्रकाश राममूर्ति ने TechCrunch को बताया कि जब कंपनी पहले से ही अपनी सेवाओं का विस्तार करने की योजना बना रही थी, और कोरोनवायरस के चलते इस दिशा में और भी तेज़ी से बढ़ने में हमें प्रोत्साहन मिला है।

मौजूदा हालातों में जब सब दूर ही काम करने को मजबूर हैं ऐसे में कंपनी IT सर्विस (ITSM) और ऑपरेशन मैनेजमेंट (ITOM) क्षमताओं को और भी बेहतर करने के प्रयास कर रही है।

Freshworks की Freshservice पहले से ही संगठनों को अपनी आईटी सेवाओं और संचालन को ऑप्टिमायज़ करने में मदद कर रहीं हैं। और अब कंपनी की योजना Flint कि शानदार ऑटोमेशन और क्लाउड कंप्यूटिंग क्षमताओं को भी अपनी Freshservice के साथ जोड़ने की है।

अब यह इन बेहतरीन ऑटोमेशन का लाभ उठा कर Microsoft, VMware, Amazon, Google, Alibaba, Slack, OneLogin और Okta सहित कई लोकप्रिय सेवा प्रदाताओं को आउट-ऑफ-द-बॉक्स कनेक्टर्स के उपयोग से स्वचालित बनाने का काम करेगा।

दरसल कंपनी का उद्देश्य न केवल रिमोट आधारित कामों को आसान बनाना है बल्कि कुछ कामों को पूरी तरह से स्वचालित बनाने का काम भी कंपनी करना चाहती है।

इस बीच Freshworks के CPO प्रकाश राममूर्ति ने कहा,

See Also
india-q2-gdp-india-economic-growth-beats-estimates

“आज कई कंपनियों की तरह हमने दूर से काम करने के दबाव को महसूस किया, क्योंकि हम 13 ऑफ़िसों की बजाए अब 3,000 से होम ऑफ़िस से काम कर रहे हैं।”

“आईटी ऑटमेशन असल में आज के समय में घर के काम करने के बढ़ते प्रचलन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। और अब Flint के इंटेलिजेंट ऑटमेशन के साथ Freshworks की आईटी टीम एक असाधारण कर्मचारी अनुभव प्रदान करने की दिशा में काम करेगी।”

लेकिन दिलचस्प यह है कि दूर से ही काम करने वाले टूल के क्षेत्र में अग्रणी बनने के लिए Freshworks अब इस अधिग्रहण को भुनाने की उम्मीद कर रहा है। Flint अपनी क्लाउड प्रबंधन सेवाओं के लिए काफ़ी तारीफ़ हासिल कर चुका है और ऐसे में Freshwoks ने इस स्टार्टअप के ज़रिए इस क्षेत्र के बाजार में बढ़ने की उम्मीद देखी। इसका कारण भी ज़ाहिर सा ही है, दरसल नए हालातों में घर से काम करने वालों की बढ़ती संख्या के चलते क्लाउड सर्वर पर माँग भी तेज़ी से बढ़ रही रही है।

लेकिन Flint असल में इस साल Freshworks द्वारा किया गया तीसरा अधिग्रहण है। इसके पहले कंपनी ने अपने ग्राहक एगेजमेंट पोर्टफोलियो में सुधार के लिए Natero Inc. और कंपनी के आर्टिफ़िशल इंटेलिजेन्स इंजन Freddy AI की क्षमताओं के लिए AnsweriQ Inc। का अधिग्रहण किया था।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.