Now Reading
ChatGPT निर्माता OpenAI भारत में प्रवेश के लिए ले रहा पूर्व ट्विटर इंडिया प्रमुख की मदद: रिपोर्ट

ChatGPT निर्माता OpenAI भारत में प्रवेश के लिए ले रहा पूर्व ट्विटर इंडिया प्रमुख की मदद: रिपोर्ट

  • मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारत में सैम ऑल्टमैन का ओपनएआई कथित तौर पर पूर्व-ट्विटर इंडिया प्रमुख ऋषि जेटली के साथ काम कर रहा है.
  • ऋषि ने 2012 में ट्विटर (अब एक्स) में जाने से पहले 2007 से 2009 तक भारत में गूगल के लिए सार्वजनिक-निजी भागीदारी के प्रमुख के रूप में कार्य किया था।.
chatgpt-developer-openai-unveils-sora

OpenAI Working With Ex-Twitter Executive Rishi Jaitly Report: Open Ai तकनीकी को लेकर भारत में एक बड़ी अपडेट निकलकर आई है, मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारत में सैम ऑल्टमैन का ओपनएआई कथित तौर पर पूर्व-ट्विटर इंडिया प्रमुख ऋषि जेटली के साथ काम कर रहा है ताकि चैटजीपीटी डेवलपर को Ai (Artificial intelligence) को लेकर भारत सरकार की नीतियों और विनियमों को समझने में मदद मिल सके।

दरअसल टेकक्रंच की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जेटली Ai (Artificial intelligence) नीति के बारे में सरकार के साथ बातचीत को सुविधाजनक बनाने के लिए Open Ai के साथ वरिष्ठ सलाहकार के रूप में काम कर रहे हैं। रिपोर्ट में शनिवार को बताया गया, ओपनएआई भारत में एक स्थानीय टीम स्थापित करने पर भी विचार कर रहा है, अपडेट को लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है, चूंकि Open Ai या ऋषि जेटली ने अभी तक रिपोर्ट पर किसी भी प्रकार की टिप्पणी नहीं की है।

OpenAI Working with Rishi Jaitly:  OpenAI की वर्तमान में भारत में आधिकारिक उपस्थिति नहीं

आपको बता दें, OpenAI की वर्तमान में भारत में आधिकारिक उपस्थिति नहीं है, हालांकि कुछ समय पूर्व Ai सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी ऑल्टमैन ने वैश्विक दौरे के दौरान जून में नई दिल्ली का दौरा किया तब उन्होंने भारत में स्टार्टअप निवेश करने में गहरी रुचि व्यक्त की थी।

भारत पहुंचे ऑल्टमैन ने देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से चर्चा भी की थी। भारतीय मीडिया द्वारा पूछने में कहा गया था, कंपनी भारत में स्टार्टअप निवेश के क्षेत्र में अवसर तलाशना पसंद करेंगी। ज्ञात हो,भारत में वर्तमान में 70 से अधिक जेनेरिक एआई स्टार्टअप हैं। इन स्टार्टअप्स ने 2019 और 2023 की तीसरी तिमाही के बीच सामूहिक रूप से $440 मिलियन से अधिक की फंडिंग हासिल की है।

आपको ऋषि जेटली के बारे में बता दे, ऋषि ने 2012 में ट्विटर (अब एक्स) में जाने से पहले 2007 से 2009 तक भारत में गूगल के लिए सार्वजनिक-निजी भागीदारी के प्रमुख के रूप में कार्य किया। उनके लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, वह देश में कंपनी के पहले कर्मचारी थे। जेटली ने 2016 के अंत में ट्विटर छोड़ दिया और द टाइम्स ग्रुप की वैश्विक निवेश शाखा, टाइम्स ब्रिज के सह-संस्थापक और सीईओ बन गए।

OpenAI Working with Rishi Jaitly : Open Ai के वैश्विक मामलों के उपाध्यक्ष अन्ना मकांजू GPAI सम्मेलन में करेंगे संबोधन

मीडिया में छपी रिपोर्ट से जानकारी निकलकर आ रही है, ओपनएआई (Open Ai) के वैश्विक मामलों के उपाध्यक्ष अन्ना मकांजू अगले सप्ताह दिल्ली में ग्लोबल पार्टनरशिप ऑन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (GPAI) शिखर सम्मेलन को संबोधित करने के लिए तैयार हैं।

See Also
google-year-in-search-2023-kiara-advani-chandrayaan-3-heres-the-full-list

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

आपको बता दें, भारत में Ai को लेकर जितना उत्साह है, उतनी चिंताएं भी बढ़ी है, इसलिए भारत सरकार की ओर से कहा जा चुका है, देश में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उसी तरह से नियमन किया जायेगा, जिस तरह से किसी दूसरी उभरती हुई टेक्नोलॉजी के साथ किया जाता है। केंद्र सरकार ने साफ कर दिया है कि यूजर्स के नुकसान के हर पहलू पर गौर करते हुए एआई का नियमन सुनिश्चित किया जाएगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.