NEET 2024 पेपर लीक: बिहार से लेकर राजस्थान तक परीक्षा में धांधली?

  • NEET UG 2024 का पेपर हुआ लीक?
  • हिंदी की जगह छात्रों को मिला अंग्रेज़ी का पेपर
neet-ug-2024-paper-leak-from-bihar-to-rajasthan

NEET UG 2024 Paper Leak: रविवार को देश की सबसे बड़ी परीक्षाओं में से एक NEET UG 2024 का आयोजन किया गया है। लेकिन देश भर के मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन पाने के लिए जरूरी इस परीक्षा में कुछ राज्यों से व्यापक फर्जीवाड़े की खबरें सामने आ रही हैं। बताया जा रहा है कि परीक्षा में बड़े पैमानें पर धांधली की गई। बिहार की राजधानी पटना में तो नीट का पेपर लीक होने की सूचना के बाद एफ़आईआर तक दर्ज हो गई है।

असल में रविवार, 5 मई को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से NEET UG 2024 परीक्षा को आयोजित कराया गया। इस दौरान मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पटना (बिहार) पुलिस को एक गोपनीय सूचना मिली कि नीट का पेपर लीक हो गया है। और पेपर के बाद ही सोशल मीडिया पर ही इसको लेकर तमाम दावे किए गए।

NEET UG 2024 Paper Leak

इतना ही नहीं बल्कि कुछ जगहों पर असल छात्रों की जगह अन्य डमी कैंडिडेट को परीक्षा देते पकड़े गए। राजस्थान के भरतपुर में भी ऐसी ही एक घटना देखनें को मिली। इतना ही नहीं बल्कि बिहार, झारखंड और राजस्थान में कुछ जगहों पर फर्जी तरीके से सॉल्वर गैंग द्वारा नीट परीक्षा में डमी कैंडिडेट बैठाने और व्यापक रूप से नकल करवाएं जाने जैसी खबरें भी सामने आ रही हैं।

हिंदी की जगह मिला अंग्रेज़ी पेपर

इस दौरान राजस्थान के सवाई माधोपुर के एक परीक्षा केंद्र में एक अलग ही गड़बड़ी पाई गई। आरोप है कि इस केंद्र पर हिंदी मीडियम के अभ्यर्थियों को अंग्रेजी भाषा वाला पेपर बाँट दिया गया। वहीं अंग्रेजी मीडियम के छात्रों को हिंदी का प्रश्न पत्र थमा दिया गया। इसके बाद ही हंगामा सा मचने लगा।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इस दौरान सोशल मीडिया पर कुछ वीडियो भी वायरल हुए, जिनमें कथित रूप से छात्रायें यह आरोप लगाती दिख रही हैं कि जब इस गलत प्रश्न पत्र बाँटे जाने ओर अभ्यर्थियों ने आपत्ति व्यक्त की तो उनके साथ केंद्र में बदसलूकी व मारपीट की गई। इतना ही नहीं बल्कि कुछ का आरोप है कि परीक्षार्थियों को मिला पेपर और ओएमआर शीट अलग-अलग थे। ऐसे में संदेह व्यक्त किया गया कि कहीं पेपर को अवैध रूप से पहले ही तो नहीं खोल दिए गया था?

इतना ही नहीं बल्कि यह भी कहा जा रहा है कि कुछ परीक्षार्थी पर्यवेक्षकों द्वारा रोकने के बाद भी एनईईटी 2024 का पेपर लेकर परीक्षा केंद्र से बाहर आ गए। इस बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को लेकर भी खबर आई कि एजेन्सी ने राजस्थान के सवाई माधोपुर में एक केंद्र पर गलत पेपर  बाँटे जाने की बात को स्वीकार किया है। NTA की ओर से जारी किए गए एक नोटिस में मामले की पूरी जानकारी माँगी गई है।

एनटीए की ओर से बताया गया कि संबंधित परीक्षा केंद्र को छोड़कर बाकी सभी केंद्रों पर सुचारू रूप से निर्धारित समय पर परीक्षा शांति पूर्वक आयोजित हुई। इतना ही नहीं बल्कि एजेंसी ने कहा कि सभी अभ्यर्थियों को समान अवसर देने के लिए यह निर्णय लिया गया कि जिस सेंटर पर ये घटना हुई, वहां प्रभावित करीब 120 अभ्यर्थियों के लिए 5 मई को ही दोबारा परीक्षा आयोजित की गई।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.