WhatsApp ने लॉन्च किया नया ग्रुप ‘Voice Chat’ फीचर, जानें कैसे करें इस्तेमाल?

  • व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने अब बड़े ग्रुप के लिए लाइव वॉयस चैटिंग का एक नया तरीका पेश किया है।
  • नए फीचर के साथ ग्रुप्स के सदस्य जब वॉइस चैट/कॉल शुरू करेंगे तो ग्रुप ने अन्य सदस्यों के फोन रिंग नहीं करेंगे।
whatsapp-launches-a-new-group-voice-chat-feature-like-discord

WhatsApp Launches A New Group Voice Chat Feature: सोशल मीडिया दिग्गज कंपनी मेटा (Meta) के मालिकाना हक वाले लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने अब बड़े ग्रुप के लिए लाइव वॉयस चैटिंग का एक नया तरीका पेश किया है। व्हाट्सऐप एक नए फीचर के साथ सामने आया है, जिसके तहत अब बड़े ग्रुप्स में मेंबर्स से जुड़ने के तरीका पूरी तरह से बदल जाएगा।

असल में व्हाट्सऐप ने बड़े ग्रुप्स को ध्यान में रखते हुए, Discord की तर्ज पर एक ‘वॉयस चैट’ फीचर लॉन्च किया है। यह नया फीचर ग्रुप कॉल की तुलना में कई मोर्चों पर अधिक सुविधाजनक साबित होगा। इसके तहत ग्रुप के सभी सदस्यों के पास कॉल रिंग किए बिना भी चुपचाप ‘वॉइस चैट’ की जा सकेगी।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

कैसे काम करेगा ये फीचर?

  • नए फीचर के साथ ग्रुप्स के सदस्य जब वॉइस चैट/कॉल शुरू करेंगे तो ग्रुप ने अन्य सदस्यों के फोन रिंग नहीं करेंगे।
  • रिंग के बजाए, अन्य सदस्यों के फोन की स्क्रीन पर एक पॉप-अप या नोटिफ़िकेशन आएगा।
  • इस पॉप-अप पर क्लिक कर, अन्य सदस्य आसानी से वॉयस चैट से जुड़ सकते हैं।
  • दिलचस्प ये है कि जो लोग इस ग्रुप वॉयस चैट में नहीं जुड़ सकते, या फिर जो इसमें शमिल भी हैं, वो वॉयस चैट के दौरान भी ग्रुप में मैसेज करने में सक्षम होंगे।
  • बता दें, ग्रुप के सदस्यों को एक इन-चैट बबल भी दिखाई देगा, जिसमें टैप करके वह वॉयस चैट में शामिल हो सकते हैं।

मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के अनुसार, यूजर्स अपनी स्क्रीन के नीचे एक बैनर में यह देख सकते हैं कि वॉइस चैट में कौन-कौन शामिल हुआ है। बता दें सभी के चैट छोड़ने के बाद वॉयस चैट अपने आप खत्म हो जाएगी। इतना ही नहीं बल्कि अगर 60 मिनट के भीतर चैट में पहले या आखिरी व्यक्ति से कोई नहीं जुड़ता है, तो वे भी चैट खत्म हो जाएगी।

इस वॉयस चैट के दौरान यूजर्स टेक्स्ट मैसेज, फोटो आदि भी भेज सकेंगे, या फिर पर्सनल चैट भी की जा सकेगी। यह नया वॉयस चैट फीचर भी एंड-टू-एंड एंक्रिप्शन को सपोर्ट करता है।

WhatsApp Group Voice Chat Feature

व्हाट्सऐप के इस नए फीचर अपडेट का इस्तेमाल 33 से 128 मेंबर्स वाले ग्रुप में किया जा सकता है। कंपनी के मुताबिक, यह फीचर सिर्फ प्राइमरी डिवाइस पर ही उपलब्ध होगा।

फिलहाल क्या है स्थिति?

वर्तमान में व्हाट्सऐप पर वॉयस कॉल के दौरान अधिकतम 32 प्रतिभागी ही शामिल हो सकते हैं। और उपयोगकर्ताओं की एक शिकायत ये भी रही है कि फिलहाल व्हाट्सऐप वॉइस चैट के दौरान ‘टेक्स्ट मैसेज’ ना भेज पाने जैसी बाधाओं का सामना करना पड़ता है।

iOS और Android दोनों पर उपलब्ध

WhatsApp के इस फीचर को iOS और Android दोनों डिवाइसों के लिए पेश किया है। कंपनी ने इस फीचर का रोलआउट शुरू कर दिया है, कुछ उपयोगकर्ताओं ने इसकी पुष्टि की है। हालाँकि यह संख्या सीमित है, आप चाहें तो अपने ऐप को अपडेट करके यह चेक कर सकते हैं कि क्या आपके लिए भी यह सुविधा उपलब्ध करवा दी गई है या नहीं?

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.