Now Reading
राजस्थान में पहली बार शुरू हुई ‘वोट फ्रॉम होम’ की सुविधा, जानें किन्हें मिलेगा लाभ?

राजस्थान में पहली बार शुरू हुई ‘वोट फ्रॉम होम’ की सुविधा, जानें किन्हें मिलेगा लाभ?

  • राजस्थान में पहली बार 'घर बैठे' डाल सकेंगे अपना 'वोट'
  • 80 साल से अधिक उम्र या दिव्यांग मतदाताओं को मिलेगी सुविधा
govt-increase-age-limit-for-postal-ballot-from-80-to-85

Rajasthan Now Can ‘Vote From Home’: देश के पाँच राज्यों के लिए चुनावी बिगुल बज चुका है, जिनमें राजस्थान भी शामिल है। लेकिन इस बार के विधानसभा चुनाव 2023 राजस्थान के लिए और भी खास हो गए हैं, क्योंकि प्रदेश में पहली बार आम चुनावों के दौरान ‘वोट फ्रॉम होम’ (Vote From Home) की सुविधा का आगाज किया जा रहा है।

जी हाँ! प्रदेश भर में 80 से अधिक उम्र वाले ऐसे मतदाता, जो खुद पोलिंग बूथ पर जाकर वोट डालने में असमर्थ हैं, उनके लिए पहली बार ‘घर से ही मतदान’ या कहें तो ‘वोट फ्रॉम होम’ की सुविधा पेश की जा रही है।

हर बार की तरह चुनाव आयोग की यही कोशिश है कि चुनावों के दौरान अधिक से अधिक मतदाता अपने बहुमूल्य मत का इस्तेमाल करें और लोकतंत्र के इस पर्व में अपनी भागीदारी और जिम्मेदारी सुनिश्चित करें। मतदान प्रतिशत को अधिक से अधिक रखनें की कोशिशों के तहत ही ‘घर बैठे मतदान’ की सुविधा मुहैया करवाई जा रही है।

Rajasthan Vote From Home Facility: किन्हें उपलब्ध होगी सुविधा?

बता दें, राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 का पहला चरण मंगलवार (14 नवंबर) से शुरू हो गया है। और इसी चरण में ‘होम वोटिंग’ का प्रयोग पहली बार किया जाएगा। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गए निर्देशों के तहत ‘घर से मतदान’ कर सकनें की सहूलियत 80 साल से अधिक उम्र वाले बुजुर्गों और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग श्रेणी के विशेष योग्यजन मतदाताओं के लिए उपलब्ध करवाई जा रही है।

राजस्थान करेगा घर बैठे वोट: तारीख?

तमाम मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से सामने आ रही जानकारी के अनुसार, चुनाव आयोग की वोट फ्रॉम होम सुविधा का लाभ उठाने के लिए राजस्थान में 62927 पात्र मतदाताओं ने आवेदन किया है।

होम वोटिंग की सुविधा चुननें वालों की सबसे अधिक संख्या बायतु विधानसभा क्षेत्र में है, जहाँ इसका लाभ उठाने वाले कुल 1401 मतदाता हैं। वहीं इसके बाद ‘घर बैठे मतदान’ की सहूलियत का लाभ लेने वाले 855 मतदाता वल्लभनगर में हैं, जबकि डूंगरपुर से 819, मालवीय नगर में 652, सिविल लाइंस में 666 वोटर्स और शाहपुरा विधानसभा क्षेत्र में 553 वोटर्स हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

‘वोट फ्रॉम होम’ पहल के तहत दो चरणों में पात्र मतदाताओं के घर-घर जाकर प्रक्रिया पूरी की जानी है। इस पहल का पहला चरण 14 से 19 नवंबर तक चलेगा, जबकि दूसरे चरण का आगाज 20 से होगा, जो 21 नवंबर तक चलेगा।

See Also
boat-carrying-school-students-capsizes-in-jhelum-river

क्या है प्रक्रिया?

राजस्थान विधानसभा आम चुनाव में पहली बार दी जा रही ‘घर बैठे मतदान’ की इस सुविधा के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 4 नवंबर थी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता के मुताबिक, इस पहल के तहत बूथ लेवल अधिकारियों द्वारा प्रदेश भर में घर-घर जाकर होम वोटिंग की सुविधा के लिए पात्र मतदाताओं को जानकारी दी गई थी।

स्पष्ट कर दें कि यह एक वैकल्पिक सुविधा है, पात्र उम्मीदवार अगर चाहें तो बूथ पर जाकर भी मतदान कर सकते हैं। लेकिन होम वोटिंग का लाभ लेने की इच्छा रखने वाले योग्य मतदाताओं ने सुविधा का चयन करने के लिए अपने-अपने क्षेत्रों में बीएलओ को ‘फॉर्म 12-डी’ भरकर दिया था।

खास ये भी है कि पारदर्शिता बनाए रखने के लिए होम वोटिंग विकल्प का चयन करने वाले मतदाताओं की पूरी सूची निर्वाचक अधिकारी द्वारा सभी मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों को भी उपलब्ध कराई गई है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.