Now Reading
Apple AirPods भी होंगे ‘मेड-इन-इंडिया’, कंपनी देश में ही बनाएगी प्रोडक्ट – रिपोर्ट

Apple AirPods भी होंगे ‘मेड-इन-इंडिया’, कंपनी देश में ही बनाएगी प्रोडक्ट – रिपोर्ट

apple-airpods-to-be-made-in-india

Apple AirPods To Be Made in India: इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि पिछले कुछ महीनों में Apple भारत को अपने नए प्रोडक्शन हब के रूप में विकसित करने को लेकर काफी गंभीर नजर आ रहा है। और इसी कड़ी में iPhones के बाद अब कंपनी जल्द मेड-इन-इंडिया AirPods भी पेश करने की तैयारी में है।

जी हाँ! iPhone निर्माता Apple द्वारा फॉक्सकॉन (Foxconn) की हैदराबाद स्थित फैक्ट्री में अपने वायरलेस ईयरबड्स – AirPods का प्रोडक्शन शुरू करेगी। यह खबर मामले के जानकार सूत्रों के हवाले से Press Trust of India की एक रिपोर्ट में सामने आई है।

बताया जा रहा है कि कंपनी के प्रोडक्ट्स बनाने वाले शीर्ष निर्माताओं में से एक फॉक्सकॉन (Foxconn) ने पहले ही अपने हैदराबाद प्लांट/फैक्ट्री में $400 मिलियन के निवेश को मंजूरी दे दी है।

सामने आई जानकारी के मुताबिक, दिसंबर 2024 तक फॉक्सकॉन अपनी इस फैक्ट्री में व्यापक स्तर पर प्रोडक्शन शुरू कर सकता है।

फिलहाल कंपनियों ने नहीं की कोई पुष्टि

लेकिन हम यह साफ कर दें कि इस खबर को लेकर फिलहाल Apple या Foxconn किसी की ओर से भी कोई आधकारिक जानकारी साझा नहीं की गई है।

Apple AirPods To Be Made in India: बेहद लोकप्रिय हैं ये प्रोडक्ट

शायद ही आपमें से किसी को यह बताने की ज़रूरत होगी कि Apple के iPhones की तरह ही कंपनी के AirPods का क्रेज भी दुनिया भर में फैला हुआ है।

इस प्रोडक्ट की लोकप्रिय का अंदाज़ा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि वैश्विक TWS (ट्रू वायरलेस स्टीरियो) बाजार में Apple के AirPods अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं।

apple-airpods-to-be-made-in-india

See Also
govt-launches-caa-mobile-app-to-make-citizenship-process-easy

असल में रिसर्च फर्म, Canalys द्वारा साझा किए गए दिसंबर 2022 तिमाही के आँकड़ो की मानें तो वैश्विक TWS बाजार में AirPods लगभग 36% की हिस्सेदारी के साथ शीर्ष स्थान पर क़ाबिज़ हैं। बता दें इस लिस्ट में Apple के बाद लगभग 7.5% हिस्सेदारी के साथ Samsung और फिर लगभग 4.4% बाजार हिस्सेदारी के साथ Xiaomi का नाम शुमार है।

पहले iPhones और अब AirPods भी होंगे मेड-इन-इंडिया

तमाम iPhones मॉडल के बाद AirPods अब Apple प्रोडक्ट कैटेगॉरी का दूसरा ऐसा उत्पाद होगा, जिसका प्रोडक्शन भारत में भी शुरू किया जाएगा।

जाहिर तौर पर भारत में AirPods प्रोडक्शन की शुरुआत यह साफ संकेत होगा कि अब वैश्विक प्रोडक्शन हब बनने के लक्ष्य के साथ भारत, चीन के लिए कड़ी चुनौती पेश करने लगा है।

Apple ने पिछले साल ही यह ऐलान किया था कि साल 2025 तक कंपनी अपने सभी प्रोडक्ट्स का लगभग 25% उत्पादन चीन से बाहर ले जाने पर विचार कर रही है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.