Now Reading
इजरायली सेना ने गाजा को चारों ओर से घेरा, हमास ने कहा “बैग में भेजेंगे वापस”

इजरायली सेना ने गाजा को चारों ओर से घेरा, हमास ने कहा “बैग में भेजेंगे वापस”

  • हमास के खिलाफ इजराइल डिफेंस फोर्सेज (IDF) की जमीनी हमले की योजना एक नए चरण में पहुँच गई है।
  • सेना के प्रवक्ता ने बताया कि गाजा शहर को चारों ओर से घेर लिया गया है।
israel-troops-encircle-gaza-city

Israel Troops Encircle Gaza City: इजरायल-हमास युद्ध का आज (3 नवंबर) 28वाँ दिन है। एक ओर जहाँ तमाम देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठन इजराइल पर गाजा के इलाकों पर की जा रही कार्यवाई को रोकने का दबाव बना रहे हैं, वहीं अब इजरायल की सेना ने एक बड़ा बयान जारी करते हुए यह दावा किया है कि उन्होंने गाजा शहर को चारों ओर से घेर लिया है।

कई दिनों से यह संभावना जताई जा रही है कि इजराइल मिसाइलों के जरिए गाजा स्थिति हमास के कथित ठिकानों को निशाना बनाने के बाद, अब व्यापक ज़मीनी कार्यवाई की योजना बना रहा है। इजराइल डिफेंस फोर्सेज (IDF) की ओर से आए इस ताजा बयान के चलते यह साफ हो गया है कि हमास के खिलाफ इसकी जमीनी हमले की योजना एक नए चरण में पहुँच गई है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इजराइल सेना के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने अपने बयान में कहा;

“इजरायल के सैनिक लगातार गाजा स्थित हमास के ठिकानों पर पूरी ताकत से हमला कर रहे हैं, मौजूदा हालातों की बार करें तो हमने गाजा शहर को चारों तरफ से घेर लिया है।”

वहीं इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गुरुवार को अपनी सेना द्वारा अब तक अर्जित की गई जीत की सराहना करते हुए कहा कि इजरायली सेना “दर्दनाक नुकसान” के बावजूद “आगे” बढ़ रही थी। यह बयान उन्होंने तेल अवीव के पास एक सैन्य बेस में सैनिकों के एक समूह को संबोधित करते हुए दिया।

क्यों इजराइल के निशाने पर है गाजा?

इजराइल का हमेशा से यह दावा रहा है कि गाजा शहर को हमास ने शुरुआत से ही अपने राजनीतिक और सैन्य अड्डे के रूप में इस्तेमाल किया है। यही वजह है कि 7 अक्टूबर को फिलिस्तीन आधारित चरमपंथी समूह, हमास द्वारा किए गए हमले के बाद से ही इजराइल ने गाजा शहर के कई इलाकों को निशाना बनाना शुरू कर दिया, जिसमें बड़े पैमानें पर हवाई बमबारी की गई।

हमास ने कहा “बैग्स में वापस भेजेंगे”

इजरायल सेना द्वारा गाजा शहर की पूरी घेराबंदी कर लेने वाला बयान जारी करने के बाद, हमास की ओर से भी इस पर प्रतिक्रिया दी गई है। हमास के एक प्रवक्ता अबू उबैदा ने एक टीवी इंटरव्यू के दौरान कहा कि गाजा में घुसने वाले इजरायल के सैनिकों को काले बैग्स में वापस भेजा जाएगा।

बता दें हमास लगातार यह दावा करता रहा है कि मौजूदा युद्ध के दौरन इजरायल अपने सैनिकों के मौत के आँकड़े को छिपा रहा है। इजराइल की ओर से जितनी संख्या बताई जा रही है, उससे कहीं अधिक इजरायली सैनिक अब तक युद्ध के चलते मारे जा चुके हैं।

See Also
israel-hamas-war-oil-prices-jumps-impact-on-india

शुक्रवार को फिर इजरायल दौरे पर आ रहे हैं अमेरिकी राज्य सचिव

इजराइल की ओर से गाजा शहर को घेर लेने का बयान ऐसे समय में आया है जब युद्ध के बीच अमेरिकी राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन शुक्रवार को एक बार फिर इजरायल दौर पर आ रहे हैं। दिलचस्प ये है कि एक दिन पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने मानवीय आधार पर इजरायल से युद्धविराम की अपील की थी, ताकि आम फिलिस्तीनी नागरिकों के लिए जरूरी सहायता भेजी जा सके।

असल में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तमाम संगठनों, समुदायों और देशों, ख़ासकर अरब देशों की ओर से अमेरिका व इजराइल पर लगातार यह दबाव बनाया जा रहा है कि फिलिस्तीन के आम नागरिकों की सुरक्षा व उन तक बुनियादी मदद पहुँचाने के लिए घेराबंदी हटाई जाए।

बेंजामिन नेतन्याहू पहले ही कर चुके हैं युद्धविराम से इनकार

कुछ दिन पहले इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने स्पष्ट शब्दों में गाजा में युद्धविराम की किसी भी संभावना से इनकार कर दिया था। नेतन्याहू ने कहा था कि;

“हमास के साथ जारी इस जंग में युद्धविराम करने का मतलब इजरायल द्वारा आतंकवाद के सामने आत्मसमर्पण करने जैसा होगा। इसलिए जीत दर्ज करते तक, यह लड़ाई जारी रहेगी। बाइबिल में कहा गया है कि एक शांति का समय होता है और एक युद्ध का समय होता है……..यह युद्ध का समय है, यह युद्ध हमारे साझे भविष्य के लिए है!”

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.