Now Reading
युद्ध के बीच बदले अमेरिका के स्वर, गाजा पर कब्जे को लेकर इजरायल को दी चेतावनी

युद्ध के बीच बदले अमेरिका के स्वर, गाजा पर कब्जे को लेकर इजरायल को दी चेतावनी

  • गाजा पर दोबारा कब्जा करने को लेकर अमेरिका ने इजराइल को किया आगाह।
  • इजराइल के पीएम ने हाल में युद्ध खत्म होने के बाद भी गाजा की पूरी सुरक्षा संभालनें की बात कही थी।
america-warns-israel-against-reoccupying-gaza

America Warns Israel Against Reoccupying Gaza: इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध को एक महीने से अधिक का समय हो गया है। अब तक इस जंग के चलते 11,500 से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण बात ये है कि अभी भी युद्धविराम की स्थिति बनते नजर नहीं आ रही।

ऐसे में अरब देशों समेत कई अन्तर्राष्ट्रीय संगठन भी लगातार गाजा के लोगों को मानवीय सहायता प्रदान करने का हवाला देते हुए, इजराइल से युद्ध विराम की अपील कर रहे हैं। दिलचस्प ये है कि अब तक इजराइल के साथ डटकर खड़े रहने वाले अमेरिका ने भी अपने स्वर बदलने शुरू कर दिए हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

बीतें कुछ दिनों से अमेरिका की ओर से लगातार युद्धविराम की अपील की जाने लगी है। और अब ऐसा लगता है कि इजराइल के मित्र देश अमेरिका का लहजा और भी सख्त होता जा रहा है। असल में, ताजा मामला ये है कि व्हाइट हाउस की ओर से इजराइल को आगाह किया गया है।

America Warns Israel Against Reoccupying Gaza

हुआ ये कि व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी (John Kirb) ने गाजा पर दोबारा कब्जा करने के खिलाफ इजराइल सुरक्षा बलों (IDF) को आगाह करते हुए, एक बयान में कहा;

“राष्ट्रपति (जो बाइडन) का अभी भी यही मानना है कि इजराइली सेना द्वारा गाजा पर फिर से कब्जा करना सही नहीं है। यह इजराइल या फिर इजराइली लोगों दोनों के लिए अच्छा नहीं होगा।”

युद्ध के बाद पहले जैसा नहीं रहेगा गाजा?

इस बीच जॉन किर्बी ने यह भी कहा कि;

“राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन युद्धग्रस्त क्षेत्र को लेकर जो बातचीत कर रहे हैं, उनमें से एक विषय यह भी है कि मौजूदा संघर्ष के बाद गाजा कैसा दिखेगा? गाजा में शासन कैसा रहेगा? क्योंकि कुछ भी हो, वह (गाजा) अब वैसा तो नहीं हो सकता जैसा 6 अक्टूबर को था। यह हमास नहीं हो सकता।”

नेतन्याहू के बयान के बाद आई अमेरिका की प्रतिक्रिया

व्हाइट हाउस की ओर से इजराइल को आगाह करते हुए यह बयान तब जारी किया गया, जब एक दिन पहले ही इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक निजी टीवी चैनल को दिए गए इंटरव्यू के दौरान एक बड़ी बात कही। नेतन्याहू के मुताबिक;

See Also
oscar-2024-winner-list-oppenheimer-gets-best-picture-award

 “इजराइल युद्ध खत्म होने के बाद अनिश्चित काल के लिए गाजा पट्टी की पूरी सुरक्षा जिम्मेदारी संभालेगा।”

बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि अब तक गाजा की सुरक्षा की जिम्मेदारी इजराइल के हाथों में नहीं थी, जिसकी वजह से ही हमास ने इजराइल में आतंकी हमले को अंजाम दिया। इजरायली पीएम पहले ही युद्ध विराम की संभावना को नकार चुके हैं। लेकिन हाल में उन्होंने ‘टेक्टिकल पॉज़’ यानी थोड़े समय के लिए छूट देने की बात जरूर कही। उनके मुताबिक;

“इजराइल ने पहले भी गाजा क्षेत्र में हमले के दौरान थोड़े-थोड़े समय के लिए हमले में विराम लगाया है, इजराइल गाजा में मानवीय सहायता को पहुँचनें देने और बंधकों को छुड़वाने के लिए हमले में विराम लगाता रहा है।”

इसके पहले इजराइल की सेना ये आधिकारिक रूप से यह घोषणा की थी कि अब गाजा दो भागों में बँट चुका है, एक उत्तरी गाजा है और एक दक्षिणी गाजा। इन सभी बयानों और इजराइल द्वारा उत्तरी गाजा पर व्यापक ज़मीनी कार्यवाई की कोशिशों को देखते हुए जानकार यह अनुमान लगा रहे हैं कि इजराइल की कोशिश युद्ध की समाप्ति के बाद भी गाजा पर अपना नियंत्रण रखनें की हो सकती है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.