Now Reading
BYJU’S $400 मिलियन में Joffre को बेच सकता है अपनी अमेरिकी इकाई Epic: रिपोर्ट

BYJU’S $400 मिलियन में Joffre को बेच सकता है अपनी अमेरिकी इकाई Epic: रिपोर्ट

  • BYJU'S अपनी अमेरिकी इकाई Epic को $400 मिलियन (लगभग ₹3300 करोड़) में Joffre Capital को बेच सकता है।
  • यह संभावित बिक्री BYJU'S को विवादित $1.2 बिलियन के टर्म लोन का भुगतान करने के लिहाज से मददगार साबित हो सकती है।
byjus-india-ceo-arjun-mohan-resigns-raveendran-byju-will-take-charge

BYJU’S To Sell US Unit Epic For $400 Million To Joffre: कुछ दिन पहले ही लगभग एक साल से अधिक समय की देरी के बाद वित्त वर्ष 2022 से जुड़े चुनिंदा वित्तीय आँकड़े जारी करने वाला BYJU’S कथित रूप से अब अपनी एक अमेरिकी इकाई को बेचने की तैयारी में है। इसके चलते बीते काफी समय से तमाम विवादों में घिरे रहना वाला यह एडटेक स्टार्टअप एक बार फिर सुर्खियों में है।

असल में ब्लूमबर्ग की एक हालिया रिपोर्ट में यह बताया गया है कि मौजूदा वित्तीय संकट से उभरने के प्रयास के तहत एडटेक यूनिकॉर्न BYJU’S अपने अमेरिका आधारित बच्चों के डिजिटल रीडिंग प्लेटफॉर्म Epic को बेचने जा रहा है।

सामने आई जानकारी के मुताबिक, BYJU’S अपनी इस अमेरिकी इकाई को $400 मिलियन (लगभग ₹3300 करोड़) में Joffre Capital को बेच सकता है। इस डील को लेकर फिलहाल दोनों पक्षों में बातचीत का दौर चल रहा है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

मामले के जानकार सूत्रों का हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि Epic! Creations Inc. की यह संभावित बिक्री BYJU’S को विवादित $1.2 बिलियन के टर्म लोन का भुगतान करने के लिहाज से मददगार साबित हो सकती है।

BYJU’S To Sell Epic For $400 Million To Joffre

हुआ ये था कि BYJU’S और उसके लेनदारों के बीच टर्म लोन पर ब्याज भुगतान में चूक को लेकर एक बड़ा विवाद चल रहा है। यह टर्म लोन स्टार्टअप ने महामारी के दौरान लिया था, जिसके जरिए कंपनी वैश्विक अधिग्रहण की होड़ में आगे रहने का प्रयास करती नजर आई।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विवाद को बढ़ता देख इस एडटेक स्टार्टअप ने ऋणदाताओं को एसेट्स की बिक्री के माध्यम से 6 महीने से भी कम समय में पूरा $1.2 बिलियन का लोन भुगतान करने का आश्चर्यजनक पुनर्भुगतान प्रस्ताव दिया था।

दिलचस्प यह है कि BYJU’S के मालिकाना हक वाले बच्चों के डिजिटल रीडिंग प्लेटफॉर्म Epic को खरीदने के लिए Duolingo Inc. ने भी इच्छा व्यक्त की है। मामले के जानकार सूत्रों का कहना है कि Epic की बिक्री संबंधी जिम्मेदारी Moelis & Co. को सौंपी गई है और यह लेनदेन इस महीने तक पूरा हो सकता है। वैसे बिक्री को लेकर अभी तक कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है।

See Also
google-layoffs-more-employees-again-in-2024

अनुमान से कम रहे BYJU’S के FY22 से जुड़े आँकड़े

जैसा हमनें पहले बताया 4 नवंबर को BYJU’S ने काफी देरी के बाद वित्त वर्ष 2022 से जुड़े चुनिंदा वित्तीय आँकड़े जारी किए। चुनिंदा इसलिए क्योंकि इसमें आकाश एजुकेशनल सर्विसेज (Aakash Educational Services), WhiteHat Jr आदि के वित्तीय आँकड़े शामिल नहीं किए गए थे।

कंपनी ने अपने मुख्य व्यवसाय BYJU’S के राजस्व में पर्याप्त वृद्धि दर्ज करते हुए, पिछले वर्ष (FY21) के ₹1,552 करोड़ के मुक़ाबले वित्त वर्ष 2022 (FY22) में ₹3,569 करोड़ की आय दर्ज की, जो लगभग राजस्व के लिहाज से 2.3 गुना की वृद्धि दर्शाती है। वित्तीय विवरण में यह भी सामने आया है कि वित्त वर्ष 2022 में BYJU’S का मार्जिन -63% रह गया है, जो वित्त वर्ष 2021 में -155% था।

वहीं वित्त वर्ष 2022 की वित्तीय रिपोर्ट में कंपनी ने अपने शुद्ध घाटे के आँकड़ो को प्रकाशित नहीं किया था, रिपोर्ट में केवल EBITDA घाटे का ही जिक्र था। एडटेक दिग्गज ने वित्त वर्ष 2022 में ₹2,253 करोड़ का EBITDA घाटा दर्ज किया है, जबकि वित्त वर्ष 2021 में यह आँकड़ा ₹2,406 करोड़ था। ऐसे में पिछले वित्त वर्ष की तुलना में EBITDA घाटा लगभग 6.36% कम रहा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.