Now Reading
Google for India 2022: जानें ‘YouTube Courses’ से लेकर इवेंट की अन्य सभी घोषणाओं के बारे में!

Google for India 2022: जानें ‘YouTube Courses’ से लेकर इवेंट की अन्य सभी घोषणाओं के बारे में!

google-for-india-2022-event-highlights

Google for India 2022: वैश्विक टेक दिग्गज कंपनी Google ने आज यानि सोमवार को भारत में अपना वार्षिक ‘गूगल फॉर इंडिया’ (Google For India) 2022 इवेंट लॉन्च करते हुए, आगामी साल 2023 के लिए भारत से संबंधित अपनी रणनीतियों का ख़ाका पेश किया। यह इवेंट का 8वाँ संस्करण था।

इस इवेंट के शुरुआती दिन केंद्रीय रेल, संचार और सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री; अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। साथ ही वह Google के सीईओ, सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) के साथ मंच भी साझा करते नजर आए।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

जैसा कि स्वाभाविक ही था, इस इवेंट के दौरान Google की ओर से भारतीय यूजर्स को इंटरनेट व तकनीकी रूप से और सक्षम बनाने के लिए कई घोषणाएँ की गयीं। इनमें ‘YouTube Courses’ से लेकर ‘मल्टी-सर्च’ फीचर्स जैसी कई चीजें शामिल रहीं।

तो आइए जानते हैं इस इवेंट में हुई कुछ बड़ी घोषणाओं के बारे में विस्तार से यहाँ;

Google ला रहा है YouTube Courses

गूगल ने अपने इस इवेंट में ये साफ किया कि कंपनी साल 2023 की पहली छमाही में YouTube Courses की शुरुआत करनें जा रही है। यह YouTube Courses असल में वीडियो के रूप में पढ़ाई संबंधित कंटेंट शेयर कर सकनें वाला ऑनलाइन माध्यम होगा।

दिलचस्प रूप से इसमें संदर्भ आदि के लिए PDF व अन्य फाइलों को भी जोड़ा जा सकेगा। YouTube Courses की शुरुआत Beta रूप में भारत, अमेरिका और दक्षिण कोरिया में की जाएगी। क्रीएटर्स के अनुसार YouTube Courses एक निःशुल्क या पेड (Paid) दोनों माध्यमों में उपलब्ध कैम्पेन होगा।

Google के मुताबिक, YouTube क्रीएटर्स इकोनॉमी ने साल 2021 में भारत की GDP में कुल ₹10,000 करोड़ का योगदान दिया। इसके तहत लगभग 75 लाख नए तरह के रोजगार भी उत्पन्न हुए।

Google for India 2022:

DigiLocker और Google Android जल्द आएँगे साथ

इस इवेंट में यह भी ऐलान किया गया कि DigiLocker और Google के Android एकीकरण के बाद से सभी Android स्मार्टफ़ोनों पर DigiLocker ऐप डिफ़ॉल्ट रूप से मौजूद हुआ करेगा।

इसके साथ ही Google India ने अपने UPI पेमेंट ऐप Google Pay को और अधिक सुरक्षित बनाने की बात कहते हुए यह भी बताया कि इसे भी DigiLocker के साथ एकीकृत किया जा रहा है।

Google मल्टी-सर्च फीचर हुआ रोलआउट

इवेंट के दौरन Google की ओर से यह भी बताया गया कि कंपनी ने भारतीय यूजर्स के लिए मल्टी-सर्च फीचर पेश किया है, जिसकी मदद से यूजर्स को गूगल सर्च में और आसानी होगी।

मल्टी-सर्च फीचर कुछ ऐसे काम करता है कि मानिए किसी ने कपड़ों के एक खास पैटर्न की तस्वीर के साथ ड्रेस लिखकर सर्च किया, तो उस यूजर को उस संबंधित पैटर्न से जुड़ी अन्य ड्रेस भी रिजल्ट में दिखाई जाएग़ी।

इतना ही नहीं बल्कि फिलहाल सिर्फ अंग्रेज़ी भाषा में उपलब्ध ये मल्टी-सर्च फीचर जल्द ही हिंदी भाषा में भी उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

See Also

Google Project Vaani

Google के मुताबिक, कंपनी भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु की मदद से प्रोजेक्ट वाणी (Project Vaani) लॉन्च करने जा रही है। इस प्रोजेक्ट का मकसद भारत के 773 जिलों से विभिन्न भाषाओं के नमूने इक्कठा करना होगा।

Google करेगा भारत में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के विकास में मदद

कंपनी भारत के विभिन्न क्षेत्रों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) तकनीक के विकास को गति देने का काम करेगी। इसके तहत गूगल आईआईटी मद्रास को अनुसंधान और विकास के लिए व्यापक अनुदान भी देगा।

हेल्थकेयर क्षेत्र की बात करें तो, कंपनी भारत में एक लाख माँओं की मदद के लिए Google AI की मदद ले रही है। साथ ही यह ट्यूबरक्लोसिस के मरीजों की मदद के लिए भी अपनी एआई तकनीक का सहारा ले रही है।

Google करेगा डॉक्टर की ‘हैंडराइटिंग’ को पढ़ने में मदद

एक दिलचस्प ऐलान के तहत, Google ने बताया कि अब Google Lens के जरिए यूजर्स डॉक्टर्स की हैंडराइटिंग को भी आसानी से पढ़ पाएँगे।

इसके लिए डॉक्टर के पर्चे की तस्वीर लेकर उसको Google Lens में अपलोड करना होगा, जिसके बाद पर्चे में लिखी सभी जानकारी स्पष्ट रूप से डिस्प्ले कर दी जाएगी।

Google for India 2022

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.