Now Reading
TATA बनाएगा iPhones, करोड़ों रूपए के सौदे में लगी मुहर

TATA बनाएगा iPhones, करोड़ों रूपए के सौदे में लगी मुहर

apple-to-make-iphone-camera-modules-in-india-with-titan-murugappa

 Tata to make iPhones in India: अब टाटा ग्रुप भारत में iphone बनाएगा। iPhone बनाने वाली कंपनी Wistron Corporation के साथ टाटा ग्रुप का तकरीबन ₹1000 करोड़ का सौदा तय हुआ है।

इलेक्ट्रॉनिक्स और टेक्नोलॉजी मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने शुक्रवार को सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी. मंत्री ने कहा कि TATA GROUP ढाई साल के अंदर घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार के लिए भारत में एप्पल आईफोन बनाना शुरू कर देगा.

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पूर्व नाम ट्वीटर) पर पोस्ट किया,

“नरेंद्र मोदी जी की दूरदर्शी पीएलआई योजना ने पहले ही भारत को स्मार्टफोन विनिर्माण और निर्यात के लिए एक विश्वसनीय और प्रमुख केंद्र बनने के लिए प्रेरित किया है. अब सिर्फ ढाई साल के अंदर टाटा कंपनीज भारत से घरेलू और वैश्विक बाजारों के लिए भारत से iphone बनाना शुरू करेगी. विस्ट्रॉन का संचालन संभालने के लिए टाटा टीम को बधाई.”

कर्नाटक की विनिर्माण इकाई में है 10000 कर्मचारी

बता दे, iphone बनाने वाली विस्ट्रॉन कंपनी की कर्नाटक स्थित भारतीय विनिर्माण इकाई में 10,000 से ज्यादा वर्कर्स काम करते हैं। कंपनी ने वर्ष 2008 में भारतीय बाजार में एंट्री मारी थी। तब कंपनी अलग अलग उपकरणों के लिए रिपेयरिंग सेवा प्रदान करती थी। साल 2017 में कंपनी ने अपने काम का विस्तार करते हुए ऐपल के लिए आईफोन का प्रोडक्शन शुरू किया था. अब Apple प्रॉडक्ट को असेंबल करने वाली तीन ताइवानी फर्मों में से सिर्फ wistron भारत छोड़ रही है. जबकि,फॉक्सकॉन और पेगाट्रॉन ने भारत में अपनी प्रोडक्शन लाइनें बढ़ा रही है।

See Also
hemant-bakshi-becomes-ola-cabs-new-ceo

प्रॉफिट मार्जिन में हो रही थी परेशानी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार विस्ट्रॉन को आईफोन निर्माण में apple कंपनी की सख्त नियमों की वजहों से मुनाफे और लागत में आ रही चुनौतियों की वजह से भारत में अपनी iphone विनिर्माण इकाइ बेचने का फैसला लेना पड़ा। मुनाफे के लिए कंपनी को काफ़ी जद्दोजेहद करना पड़ रहा था।

काफ़ी समय से दोनों कंपनियों के बीच चल रही थी बात

600 मिलियन की विस्ट्रॉन कंपनी के साथ टाटा ग्रुप की साल भर पहले से बातचीत का दौर चल रहा था। अब दोनों कंपनियों के बीच का सौदा तय हो चुका है। विस्ट्रॉन कंपनी की कर्नाटक यूनिट iphone 14 मॉडल के निर्माण के लिए विख्यात थी। अब टाटा इस विनिर्माण इकाइ में घरेलू ओर अंतर्राष्ट्रीय बाजार के लिए iphone 15 का निर्माण करेगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.