Maldives Row: EaseMyTrip ने बंद की मालदीव के लिए सभी ‘फ्लाइट बुकिंग’

  • EaseMyTrip ने मालदीव के लिए सभी 'फ्लाइट बुकिंग'सेवाओं को निलंबित किए जाने का ऐलान किया है।
  • तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर #BycottMaldives जैसे ट्रेंड भी देखनें को मिल रहे हैं।
easemytrip-suspends-all-maldives-flight-bookings

EaseMyTrip Suspends All Maldives Flight Bookings: भारत और मालदीव के बीच विवाद दिन-प्रतिदिन गहरा होता जा रहा है। भारत के खिलाफ सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने के बाद, जाहिर तौर पर देश के लोगों मालदीव से खासा नाराज दिखाई पड़ रहे हैं। भारतीयों लोगों ने खुले तौर पर अब मालदीव का बहिष्कार भी शुरू कर दिया है। यही वजह भी है कि तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर #BycottMaldives जैसे ट्रेंड भी देखनें को मिल रहे हैं।

इस क्रम में बतौर दिग्गज ट्रैवल कंपनी EaseMyTrip का भी नाम शुमार हो गया है, जिसने मालदीव के लिए सभी फ्लाइट बुकिंग सेवाओं को निलंबित कर दिया है। कंपनी के सीईओ की ओर से सोशल मीडिया मंच एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर इसका आधिकारिक ऐलान भी कर दिया गया है।

EaseMyTrip Suspends All Maldives Flights

जी हाँ! EaseMyTrip के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) निशांत पिट्टी (Nishant Pitti) ने मालदीव सरकार के मंत्रियों द्वारा भारत और प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ की गई आपात्तिजनक टिप्पणियों को देखते हुए यह कदम उठाया है। उन्होंने एक्स पर लिखा;

“अपने देश के लिए एकजुटता के साथ खड़े रहते हुए, EaseMyTrip ने मालदीव की सभी उड़ान बुकिंग निलंबित कर दी हैं।”

EaseMyTrip On Maldives: #ChaloLakshadweep

सिर्फ मालदीव के लिए फ्लाइट बुकिंग सेवा बंद करना ही नहीं, बल्कि  EaseMyTrip ने एक दिलचस्प पहल भी शुरू की है। कंपनी ने #ChaloLakshadweep नामक अभियान की शुरुआत की है।

इस बारे में कंपनी की ओर से प्रशांत पिट्टी ने लिखा,

“लक्षद्वीप का समुद्र तट और पानी मालदीव/सेशेल्स जितने अच्छे हैं।”

उनके अनुसार, EaseMyTrip देश के इस प्राचीन और लोकप्रिय गंतव्य को पर्यटकों के बीच और बढ़ावा देने के मकसद से कुछ विशेष ऑफर की पेशकश करती नजर आएगी।

See Also
pakistan-to-hold-general-elections-on-february-11

क्या है भारत – मालदीव विवाद?

असल में साल 2024 की शुरुआत में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लक्षद्वीप का दौरा किया था और वहाँ समुद्र तट से कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा की थीं। साथ ही उन्होंने लक्षद्वीप में मौजूदा समुद्र के नीचे की दुनिया की सैर से संबंधित सेवा यानी ‘स्नॉर्कलिंग’ का भी अनुभव लिया था।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

पीएम मोदी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुई। लेकिन इस बीच मालदीव सरकार के कुछ नेताओं व मंत्रियों की ओर से भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर कुछ आपत्तिजनक टिप्पणी की गई।

मालदीव पर्यटन पर पड़ेगा बुरा असर!

इसके बाद ही भारतीय लोग मालदीव से खासा नाराज दिखाई दिए और मालदीव का ऑनलाइन बॉयकॉट भी शुरू किया गया, जो अब मालदीव के लिए बड़ी समस्या पैदा कर सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि पर्यटन अर्थव्यवस्था मालदीव के लिए प्रमुख आय का स्रोत रही है। और आँकड़ो के मुताबिक, मालदीव घूमनें जाने वाले पर्यटकों में सबसे बड़ी संख्या भारत से ही थी, जो लगभग 2,09,198 रही। इस लिस्ट में भारत के बाद रुस और चीन का नाम शामिल था।

मालदीव सरकार ने तीन मंत्रियों को किया निलंबित

मामले की गंभीरता को देखते हुए, सामने आ रही मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मालदीव ने रविवार (7 जनवरी) को ही सरकार में शामिल अपने तीन मंत्रियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लक्षद्वीप यात्रा के दौरान उनके खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने के चलते निलंबित कर दिया। इन मंत्रियों में मालशा शरीफ, मरियम शिउना और अब्दुल्ला महज़ूम माजिद का नाम शामिल है। इन सभी को अपने पदों से निलंबित किया गया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.