राजस्थान: भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर तेज धमाका, ‘उल्कापिंड’ गिरने का दावा

  • राजस्थान में भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर तेज धमाका,
  • लोगों का दावा कि रेगिस्तान में गिरा एक बड़ा उल्कापिंड
meteorite-fell-in-barmer-rajasthan-know-truth

Meteorite Fell In Rajasthan?: राजस्थान से एक बार फिर ‘उल्कापिंड’ से जुड़ी कुछ खबरें सामने आ रही हैं। दावा किया जा रहा है कि बाड़मेर में रविवार की रात को ‘उल्कापिंड’ गिरा, जिसके चलते तेज धमाका भी सुनने को मिला है। सोशल मीडिया पर तमाम लोग इससे जुड़ी कई तस्वीरें व वीडियो पोस्ट कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि यह खगोलीय घटना भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर हुई है, जिसके चलते अटकलों का बाजार और भी गर्म हो गया है।

फिलहाल इन कथित ‘उल्कापिंड’ गिरने संबंधी खबरों के चलते बाड़मेर जिले के सीमावर्ती (भारत-पाक) इलाकों में लोगों के बीच चर्चा तेज हो गई है। एक ओर जहाँ इसे लेकर तमाम लोगों के बीच कौतुहल की स्थिति बनी हुई है, वहीं इस संबंध में लोगों की अलग-अलग राय भी देखनें को मिल रही हैं। कुछ का कहना है कि यह ‘उल्कापिंड’ गिरने की घटना है, तो कुछ इसे सामान्य खगोलीय घटना बता रहे हैं।

इस बीच न्यूज़North यह स्पष्ट कर देना चाहता है कि फिलहाल स्थानीय प्रशासन या सरकारी एजेंसियो की ओर से किसी भी इलाक़े में ‘उल्कापिंड’ गिरने या ऐसी किसी सूचना की पुष्टि नहीं की गई है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

Meteorite Falling From Sky In Rajasthan

पर इतना ज़रूर है कि तमाम मीडिया रिपोर्ट्स में स्थानीय लोगों के हवाले से यह बताया गया कि लोगों ने इलाकों में तेज धमाके सुने और इसके पहले उन्होंने आसमान में तीव्र रोशनी के साथ आसमान से गिरने वाली एक मशालनुमा आकृति देखी।

बताया जा रहा है कि ये कथित ‘उल्कापिंड’ गिरने की घटनाऐं अलग-अलग इलाकों में देखनें को मिलीं। इस लिस्ट में बाड़मेर, धोरीमन्ना, बालोतरा आदि इलाके शामिल बताए जा रहे हैं। लेकिन आधिकारिक रूप से इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है।

See Also
controversy-playing-songs-at-the-time-of-azaan

कुछ जगहों पर यह भी कहा जा रहा है कि यह कथित ‘उल्कापिंड गिरने की घटना रविवार की रात लगभग 10:00 बजे हुई। आसमान में लोगों को एक आग से लिपटी चीज़ दिखाई दी, और कुछ देर बाद तेज रोशनी वाली चीज़ के नीचे आने के साथ ही तेज धमाके की आवाज आई। लेकिन ऐसे किसी भी दावे के ठोस सबूत अब तक सामने नहीं आ सके हैं और ऐसे में स्थानीय प्रशासन भी मौन है।

सोशल मीडिया अटकलें यह भी लगाई जा रही है कि हो सकता है कि यह कथित चीज़ आसमान से सीधे पाकिस्तान के इलाक़े में गिरी हो और सीमावर्ती क्षेत्रों में रह रहे लोगों को इसलिए धमाके सा आभास हुआ हो। वहीं कुछ यहाँ तक कह रहे हैं कि यह कोई मानवनिर्मित कृत्रिम वस्तु भी हो सकती है, जो आग लगने के चलते नीचे गिर आई हो। लेकिन यह सभी सिर्फ अटकलें मात्र हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.