Now Reading
X (Twitter) ने पेश किया ऑडियो-वीडियो कॉलिंग फीचर, जानें कैसे करेगा काम?

X (Twitter) ने पेश किया ऑडियो-वीडियो कॉलिंग फीचर, जानें कैसे करेगा काम?

  • X ने चुनिंदा यूजर्स के लिए उपलब्ध करवाया ऑडियो और वीडियो कॉलिंग फीचर
  • कंपनी की नई सीईओ लिंडा याकारिनो ने भी साझा की तस्वीर
after-grok-ai-x-announced-free-premiums-features-for-users

X (Twitter) Now Offers Audio and Video Calls: माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म X (पूर्व में ट्विटर) एलन मस्क द्वारा खरीदे जाने के बाद से ही, कई बड़े बदलावों का गवाह बना है (यहाँ तक की कंपनी का नाम ही बदल दिया गया!)। मस्क पहले ही यह साफ कर चुके हैं कि उनका इरादा X को एक ‘Everything App’ के रूप में विकसित करने का है।

मस्क X को काफी कुछ WeChat की तरह बनाना चाहते हैं। मतलब एक ऐसा ऐप जिसमें सोशल नेटवर्किंग से लेकर, चैट, जॉब लिस्टिंग, पेमेंट तमाम चीजें की जा सकें। इसी लिस्ट में अब एक नई सुविधा को जोड़े जाने की भी शुरुआत कर दी गई है। हम बात कर रहे हैं ऑडियो-वीडियो कॉलिंग फीचर की, जिसकी आधिकारिक झलक सामने आना शुरू हो गई है। जी हाँ! व्हाट्सएप (WhatsApp) की तर्ज पर अब X पर भी लोग एक-दूसरे ऑडियो या वीडियो कॉल कर सकेंगे।

X Audio Video Calls: अर्ली वर्जन हुआ लॉन्च

एलन मस्क के मालिकाना हक वाले X ने अब चुनिंदा यूजर्स के लिए ऑडियो और वीडियो कॉलिंग का अर्ली वर्जन लॉन्च कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुछ उपयोगकर्ताओं को ऐप खोलते ही “Audio and video calls are here!” का मैसेज दिखाई दिया।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

साथ ही ऐप की सेटिंग्स में एक नया “ऑडियो और वीडियो कॉलिंग” से संबंधित टॉगल बटन भी नजर आने लगा है, जिसके तहत उपयोगकर्ताओं को ऑडियो और वीडियो कॉलिंग सुविधा को चालू कर सकने या फिर वह किसके साथ इसका उपयोग करने में सहज हैं, यह चुननें का विकल्प मिलता है।

इससे जुड़े कुछ स्क्रीनशॉट भी सामने आ रहे हैं, जिसके यह साफ तौर पर देखा जा सकता है कि कंपनी नए फीचर के तहत उपयोगकर्ताओं को यह तय करने का विकल्प दे रही है कि वह किसे ऑडियो या वीडियो कॉल की अनुमति देना चाहते हैं। इस लिहाज से तीन विकल्प दिए जा रहे हैं;

  • ‘आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में मौजूद लोग’
  • या ‘जिन लोगों को आप फ़ॉलो करते हैं’
  • या ‘वेरिफाईड यूजर्स’

See Also
govt-launches-caa-mobile-app-to-make-citizenship-process-easy

जिन चुनिंदा उपयोगकर्ताओं के लिए यह सुविधा रोलआउट की गई है, उन्हें यह तमाम विकल्प सेटिंग्स मेनू में जाकर ‘डायरेक्ट मैसेज’ पर क्लिक करके दिख जाएगी। हालाँकि अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि क्या यह नई सुविधा सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगी या सिर्फ X Premium सदस्य ही इसका लाभ उठा सकेंगे?

पहले से ही थी चर्चा

ऐसा नहीं है कि X ने इस फीचर को अचानक से पेश किया है। असल में कंपनी की नई सीईओ लिंडा याकारिनो (Linda Yaccarino) इस साल अगस्त महीनें में इस आगामी फीचर का ज़िक्र करते नजर आई थीं। उन्होंने यह स्पष्ट रूप से कहा था कि एलन मस्क चाहते हैं कि एक्स में कुछ नए फीचर्स जोड़े जाए, जिनमें वीडियो कॉलिंग की सुविधा भी शामिल है। साथ ही आज (26 अक्टूबर) लिंडा ने अपने आधिकारिक अकाउंट से साझा की गई एक फोटो में फीचर की पुष्टि भी कर दी है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.