Now Reading
SpaceX: ऑनलाइन बेचें जा रहे विस्फोट में फटे Starship रॉकेट के टुकड़े?

SpaceX: ऑनलाइन बेचें जा रहे विस्फोट में फटे Starship रॉकेट के टुकड़े?

  • स्टारशिप रॉकेट के टुकड़े अमेरिकी शहर दक्षिणी टेक्सास के पास समुद्री तट में गिरे थे.
  • दिग्गज ई कॉमर्स कंपनी ईबे में भी स्टारशिप के मलबा बिक्री के लिए उपलब्ध.
paceX-Starship-Test-news

SpaceX company’s starship piece available for sale online:एलन मस्क की स्पेसएक्स कंपनी के सबसे ताकतवर रॉकेट स्टारशिप के तीसरे टेस्ट के दौरान मिशन फेल होने के बाद गिरे रॉकेट के टुकड़ों को लेकर एक खबर सामने आई है।

मिली जानकारी के अनुसार, लॉन्च होने के कुछ ही देर बाद पृथ्वी के वायुमंडल में फटे स्टारशिप रॉकेट के टुकड़े अमेरिकी शहर दक्षिणी टेक्सास के पास समुद्री तट में गिरे थे।

इन टुकड़ों में स्टारशिप को पृथ्वी के वायुमंडल में पुनः प्रवेश के दौरान ठंडा रखने के लिए डिजाइन की गई लगभग 18,000 हेक्सागोनल सिरेमिक टाइलें भी शामिल हैं, रॉकेट के टुकड़ों में शामिल हेक्सागोनल सिरेमिक टाइलें अब ई कॉमर्स ईबे वेबसाइट में बिक्री के लिए मौजूद है।

₹1.5 लाख से अधिक कीमत में बिक रहा रॉकेट के टुकड़े

अमेरिकी कंपनी SpaceX के स्टारशिप मिशन के फेल हो जाने और विस्फोट के बाद उसके मलबे से गिरे सिरेमिक टाइलें कई लोगों के लिए आमदनी का जरिया बन चुके है। अलग अलग हिस्सों में गिरे रॉकेट के टुकड़ों को स्थानीय लोगों द्वारा ढूंढकर ई कॉमर्स वेबसाइट में बेचा जा रहा है, जहा टूटी हुई सिरेमिक टाइलें की कीमत 30 डॉलर (लगभग 2,500 रुपये) और लगभग पूरी तरह से ठीक टाइल के लिए 2,000 डॉलर (लगभग 1.66 लाख रुपये) तक कीमत में इन्हे खरीदा जा रहा है। दिग्गज ई कॉमर्स कंपनी ईबे में भी स्टारशिप के मलबा बिक्री के लिए उपलब्ध है।

फ़्यूचरिज़्म की एक रिपोर्ट के अनुसार एक ईबे विक्रेता ने फ़्यूचरिज़्म को बताया कि उन्हें कंपनी के नवीनतम लॉन्च प्रयास से बची हुई एक टाइल

“दक्षिण पाद्रे द्वीप पर घाटों के अंत के पास पानी में तैरती हुई मिली।”

See Also
bangkok-full-name-is-worlds-longest-place-name

SpaceX company’s starship piece available for sale online

ईबे में स्टारशिप के मलबों की अलग अलग कीमत तय की गई है, एक टाइल की कीमत तो 7,500 डॉलर (लगभग 6.25 लाख रुपये) बताई जा रही है। हालांकि इस कीमत ने टाइल बिक्री की कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं हैं। जो राकेट से प्राप्त टुकड़े को लेकर अधिक कीमत अब तक चुकाई गई है, उसके बारे में मिली जानकारी के अनुसार सोमवार को एक टाइल 3,395 डॉलर (लगभग 2.82 लाख रुपये) में बिकी थी।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, अमेरिकी कंपनी SpaceX ने 14 मार्च 2024 को अपनी तीसरी कोशिश में दुनिया के सबसे ताकतवर रॉकेट स्टारशिप को लॉन्च किया था, हालांकि यह स्टारशिप मिशन पूरा करने पूर्व वायुमंडल के संपर्क में आने के बाद फट गया था, जिसके बाद कम्पनी ने मिशन फेल होने के बाद भी उड़ान के दौरान कई महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल करने के दावा किया था।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.