Now Reading
Godrej Family Split: 127 साल बाद फैमिली में बंटवारा, दो हिस्सों में बंटा कारोबार

Godrej Family Split: 127 साल बाद फैमिली में बंटवारा, दो हिस्सों में बंटा कारोबार

  • 127 साल बाद Godrej Group में होने जा रहा है बँटवारा
  • दो हिस्सों में बंट जाएगी कंपनी, जानें किसे क्या मिलेगा?
godrej-family-announces-split-after-127-years

Godrej Family Announces Split After 127 Years: भारत में कुछ ऐसे दिग्गज कारोबारी घराने भी हैं, जो देश की आजादी के पहले से अपना व्यापार संचालित करते आ रहे हैं और गोदरेज (Godrej) भी ऐसी ही चुनिंदा कंपनियों में शामिल रही है। गोदरेज फैमिली का बिजनेस कंज्यूमर सेगमेंट जैसे साबुन, घरेलू उपकरणों आदि से लेकर रियल एस्टेट तक फैला हुआ है। लेकिन अब लगभग 127 साल पुरानी विरासत के साथ कंपनी में बँटवारा होने जा रहा है।

इस बँटवारे के साथ ही गोदरेज ग्रुप अब दो हिस्सों में बंट जाएगा। कंपनी के मालिकों ने सहमति से ‘ओनरशिप रीडिस्ट्रीब्यूशन’ का ऐलान कर दिया है। जानकारी के मुताबिक, बीतें कुछ सालों से इस बँटवारे को लेकर बातचीत चल रही थी और अंततः आपसी सहमति के तहत कंपनी दो हिस्सों में बाँटी जा रही है।

Godrej Family Split

इस बँटवारे का ऐलान खुद कंपनी की ओर से मंगलवार देर रात किया गया। Godrej Group की ओर से जारी एक बयान में बताया गया कि गोदरेज परिवार के सदस्यों के अलग-अलग दृष्टिकोण को सद्भाव के साथ स्वीकार करते हुए पुनर्गठन का फ़ैसला लिया गया है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

कंपनी के मुताबिक़ यह कदम ग्रुप पर स्वामित्व के अधिकार को बेहतर बनाने के लिए सम्मानजनक और सावधानीपूर्वक ढंग से उठाया जा रहा है। ग्रुप का मानना है कि इससे नई रणनीतियाँ तैयार करने, विभिन्न क्षेत्रों में फोकस को बढ़ाने और विकास-विस्तार को गति प्रदान करने में महत्वपूर्ण मदद मिलेगी। यह भी उम्मीद जताई गई कि इस कदम के चलते तमाम शेयरहोल्डर्स और अन्य सभी हितधारकों के लिए लंबी अवधि के लिहाज से लाभकारी साबित होगा।

किसे क्या मिलेगा?

आपसी सहमति के तहत परिवार के बीच किए जा रहे इस बँटवारे में एक हिस्सा आदि गोदरेज (उम्र 82 वर्ष) और उनके भाई नादिर गोदरेज (उम्र 73 वर्ष) को मिला है। जबकि दूसरा हिस्सा उनके चचेरे भाई जमशेद गोदरेज (उम्र 75 वर्ष) और बहन स्मिता कृष्णा (उम्र 74 वर्ष) का होगा।

आदि गोदरेज और नादिर गोदरेज को ग्रुप की पांच लिस्टेट कंपनियां मिलेगीं। वहीं दूसरी ओर जमशेद गोदरेज और स्मिता को गोदरेज एंटरप्राइजेज का नियत्रंण मिल सकेगा। इसमें गोदरेज एंड बॉयस और उसकी सहयोगी कंपनियां और मुंबई की प्रमुख जमीनें भी शामिल हैं। गोदरेज इंडस्ट्रीज ग्रुप के तहत लिस्टेड कंपनियों की लिस्ट में गोदरेज इंडस्ट्रीज, गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, गोदरेज प्रॉपर्टीज, गोदरेज एग्रोवेट और एस्टेक लाइफसाइंसेज शामिल हैं।

See Also
xenophobia-stalling-india-and-china-economic-growth-joe-biden-says

अपनाई जाएगी नई व्यवस्था

इस नए बदलावों के तहत गोदरेज इंडस्ट्रीज ग्रुप की अध्यक्षता नादिर गोदरेज संभालेंगे, वहीं पिरोजशा गोदरेज एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट होंगें। जबकि अगस्त 2026 में पिरोजशा गोदरेज चेयरमैन के रूप में नियुक्त किए जाएंगे।

इस बीच जमशेद गोदरेज को ‘गोदरेज इंटरप्राइजेज’ का चेयरपर्सन और मैनेजिंग डॉयरेक्टर को बनाया गया है, वहीं स्मिता की 42 वर्षीय बेटी न्यारिका होल्कर एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर पे पद पर नियुक्त की गई हैं। गोदरेज इंटरप्राइजेज के अधीन एयरोस्पेस, एविएशन, डिफेंस, मोटर्स, ऊर्जा, इंट्रालॉजिस्टिक्स हेल्थकेयर डिवाइस, फर्नीचर, इंटीरियर डिजाइन, आर्किटेक्चरल फिटिंग, आईटी, सॉफ्टवेयर जैसे व्यवसाय आते हैं।

अभी क्या है स्थिति?

वर्तमान समय में आदि गोदरेज ग्रुप के अध्यक्ष का पद संभाल रहे हैं, वहीं उनके भाई नादिर, गोदरेज इंडस्ट्रीज और गोदरेज एग्रोवेट में अध्यक्ष हैं। चचेरे भाई जमशेद गैर-सूचीबद्ध गोदरेज एंड बॉयस मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के अध्यक्ष हैं। इसके साथ ही, उनकी बहनें स्मिता कृष्णा और ऋषद की भी गोदरेज एंड बॉयस में हिस्सेदारी है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.