Now Reading
Air India ने घटाई फ्री बैगेज लिमिट, 20 से घटाकर 15 किलोग्राम किया

Air India ने घटाई फ्री बैगेज लिमिट, 20 से घटाकर 15 किलोग्राम किया

  • टाटा ग्रुप के अधिग्रहण से पूर्व एयर इंडिया में यात्रियों के लिए 25 किग्रा बैगेज ले जाने की सुविधा प्राप्त थी.
  • नए नियमों में यात्रियों के लिए फ्री बैगेज 20 किलो ग्राम लिमिट को कम करते हुए 15 किग्रा करने का फैसला लिया.
air-india-cancels-over-80-flights-amid-mass-sick-leave

Air India reduced free baggage limit: 2 मई से एयर इंडिया में नई फ्री बैगेज लिमिट लागू होने जा रही है। एयर इंडिया ने अपने नए नियमों में यात्रियों के लिए फ्री बैगेज 20 किलो ग्राम लिमिट को कम करते हुए 15 किग्रा करने का फैसला लिया हैं।

जानकारी के अनुसार, विमानन कंपनी एयर इंडिया ने एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए ट्रेवल एजेंट्स को कहा है, जो यात्री ‘इकोनॉमी कंफर्ट’ ‘कंफर्ट प्लस’ किराया श्रेणीयों के तहत टिकिट बुक करवाते है, उन्हे सिर्फ़ 15 किग्रा तक की चेक- इन बैगेज साथ ले जाने की ही अनुमति होगी।

टाटा समूह के अधिग्रहण के बाद बैगेज में कटौती

आपकों जानकारी के लिए बता दे, एयर इंडिया का स्वामितव अब टाटा ग्रुप के पास है, समूह ने 2022 में इसें भारत सरकार से खरीद लिया था। टाटा ग्रुप के अधिग्रहण से पूर्व एयर इंडिया में यात्रियों के लिए 25 किग्रा बैगेज ले जाने की सुविधा प्राप्त थी। परंतु टाटा के अधिग्रहण के बाद कंपनी ने पिछले साल (Air India reduced free baggage limit)  सीमा को घटाकर 20 किग्रा कर दिया था। और अब नई बैगेज लिमिट जो 2 मई से लागू की गई है उसमें इसे 15 किग्रा कर दिया गया है।

इकोनॉमी फ्लैक्स में 25 किग्रा तक छूट

एयर लाइंस कंपनी एयर इंडिया के “इकोनॉमी फ्लैक्स” टिकिट खरीदने वाले उपभोक्ता को 25 किग्रा तक का बैगेज साथ ले जानें की छूट दे रहा है, आपकों बता दे, इकोनॉमी फ्लैक्स में कंपनी इसके अलावा भी कई प्रकार की सुविधाएं प्रदान करता है, जिसमें नो चेंज फीस, लॉयल्टी प्वाइंट, मुफ्त सीटों के अधिक विकल्प शामिल है। हालांकि इकोनॉमी फ्लैक्स की टिकिट के दाम और कंफर्ट प्लस व फ्लेक्स टिकिट के प्राइस में मुंबई दिल्ली रूट की फ्लाइट के किराया में ₹1000 तक का अंतर होता है।

एयर इंडिया पैसेंजर्स के लिए अतिरिक्त सामान शुल्क 600 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से चार्ज करती है, जिसमें जीएसटी शुल्क शामिल होता है। यात्री विमान में अपने साथ 10 किलोग्राम हैंड बैगेज ले जा सकते हैं, लेकिन उनका कैरी-ऑन इससे ज्यादा है तो उन्हें उसे चेक-इन बैगेज के साथ जोड़ना होगा।

See Also
nia-team-attacked-in-west-bengal-officer-injured

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, लगभग ₹50,000 करोड़ घाटे में चल रही एयर इंडिया को पटरी में लाने के लिए टाटा ग्रुप निरंतर प्रयासरत है, एयर इंडिया का बैगेज लिमिट कम करने का फैसला भी इसी प्रयास का हिस्सा हो सकता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.