Now Reading
चारधाम यात्रा 2024: हेली टिकट बुकिंग संबंधित 12 फर्जी वेबसाइटें बंद, देखें लिस्ट!

चारधाम यात्रा 2024: हेली टिकट बुकिंग संबंधित 12 फर्जी वेबसाइटें बंद, देखें लिस्ट!

  • चार धाम यात्रा के लिए सरकार ने सिर्फ़ आईआरसीटीसी को अधिकृत किया है.
  • हेलीकॉप्टर बुकिंग के नाम पर ठगी करने वाली 12 के करीब वेबसाइट के ऊपर कार्रवाई.
free AI Online Courses

Action against fake website to heli ticket booking: चार धाम यात्रा की हेली टिकट बुकिंग के नाम में ठगी की वारदात पिछले कुछ समय से बढ़ी हुई है। लोगों को केदारनाथ धाम को हेलीकॉप्टर से यात्रा के लिए देश भर के करोड़ों श्रद्धालू इच्छुक होते है, परंतु यात्रा के लिए एक निश्चित संख्या में टिकिट मुहैया करवाई जाती है। परंतु हाल के समय में देखा गया है कई फर्जी वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफार्म में ऐसे दावे किए जा रहें है कि उनके पास चारधाम यात्रा के हेली टिकिट उपलब्ध है।

ऐसे लोगों या फर्जी वेबसाइट से बचें

पुलिस के अनुसार, चार धाम यात्रा के लिए सरकार ने सिर्फ़ आईआरसीटीसी को अधिकृत किया है। इसके अलावा अन्य कोई वेबसाइट या कोई हेली टिकिट मुहैया करवाने का दावा कर रहा है तो वह लोगों को ठगने के लिए ऐसा कर रहा है। पुलिस ने चारधाम यात्रा 2024 शुरू होने से पूर्व अब तक हेलीकॉप्टर बुकिंग के नाम पर ठगी करने वाली 12 के करीब वेबसाइट को साइबर पुलिस की मदद से बंद कर दिया है। पिछले साल भी करीबन इस प्रकार की 64 वेबसाइट के ऊपर कार्रवाई की गई थी।

IRCTC में बुकिंग हुई बंद

www.heliyatra.irctc.co.in पर यात्रा की टिकिट उपलब्ध हो तो ही यात्रा की टिकिट बुक करवाए, दुसरी किसी वेबसाइट को अधिकृत नहीं किया गया है। सोशल मीडिया और इंटरनेट के जरिए ठग करने वाला गिरोह फर्जी वेबसाइट बनाने के साथ सोशल मीडिया पोस्ट में टिकिट उपलब्ध करवाने का दावा कर रहें है ऐसे दावों के चक्कर में न पड़े। आपकों जानकारी के लिए बता दे, पिछले महीने की 20 तारीख को केदारनाथ यात्रा के लिए हेली टिकिट बुकिंग खोली गई थी, जिसकी आईआरटीसी (Action against fake website to heli ticket booking) पोर्टल में जून में ही बुकिंग फुल हो चुकी थी।

यह करें शिकायत

यदि आपकों कोई ऐसी वेबसाईट या इंटरनेट में ऐसी कोई पोस्ट या लिंक दिखती है, जो हेली चार धाम यात्रा संबंधित टिकिट मुहैया करवाने का दावा करती है। तो उसकी शिकायत सायबर थाने में कर सकते है। शिकायत में संबंधित दावे की स्कीनशॉट या इमेज 9456591505 या 9412080875 में भेज सकते हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इन वेबसाइट के ऊपर हुई कार्रवाई

helidham.in

helicopterbooking.org

doonukhillstravels.com

www.helidham.in

knowtrip.live

mail.kedarnathhelicopterbooking.xyz

mail.kedarnathhelicopterbooking.info

See Also
jio-airtel-vodafone-to-use-ai-filters-to-stop-spam-calls-sms

kedarnathhelicopterbooking.info

onlinehelicopterbookings.com

mail.onlinehelicopterbookings.com

helidham.in

katrahelicopterbooking.com

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.