Now Reading
DU Admission: दिल्ली विश्वविद्यालय में 25 अप्रैल से शुरू होंगे दाखिले, इन कोर्सों पर रहेगा फोकस?

DU Admission: दिल्ली विश्वविद्यालय में 25 अप्रैल से शुरू होंगे दाखिले, इन कोर्सों पर रहेगा फोकस?

  • देश के शीर्ष यूनिवर्सिटी में शामिल दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रवेश प्रक्रिया शुरू.
  • विधार्थी के लिए प्रवेश पोर्टल 25 अप्रैल से खोले जायेंगे.
Panjab University girl students will get leave during periods

DU Admission 2024: देश के शीर्ष यूनिवर्सिटी में शामिल दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने वाली है, इस बार यूनिवर्सिटी के बीए एलएलबी, बीबीए एलएलबी, बीटेक प्रोगाम के साथ परास्नातक में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया 25 अप्रैल से शुरू हो जायेगी, जो अगले माह 25 मई तक चलेंगी। परास्नातक में प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद दूसरे चरण में स्नातक में प्रवेश की प्रकिया प्रारंभ किया जायेगा। बताया जा रहा है स्नातक में प्रवेश प्रकिया मई के मध्य महीने से शुरू की जा सकती है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी  में परास्नातक (पोस्ट ग्रेजुएशन) में प्रवेश के लिए आवेदन करने की प्रकिया 25 मई से शुरू की जा रही है, जिसकी जानकारी स्वयं विश्विद्यालय के कुलपति प्रो. डॉ योगेश सिंह ने वॉइस रीगल लॉज में दी, उन्होंने बताया विधार्थी के लिए प्रवेश पोर्टल 25 अप्रैल से खोले जायेंगे जिसमें विद्यार्थियों के द्वारा 25 मई तक पंजीकरण करवाया जा सकता है। इसके बाद विश्विद्यालय आवेदन के दूसरे चरण की तैयारी करेगा।

DU की रैंकिंग में सुधार

दिल्ली विश्वविद्यालय की रैंकिंग में सुधार देखा गया है, NIRF रैंकिंग में जहा, यूनिवर्सिटी ओवरऑल 2022 में 23 वे स्थान में रही थी वही 2023 में अपना स्थान एक पायदान बढ़ाते हुए 22 वा स्थान प्राप्त किया था। ऐसे में यूनीवर्सिटी (DU Admission 2024) के कुलपति ने कहा है कि,

 “डीयू लगातार अपनी रैंकिंग में सुधार कर रहा है। क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग (स्थिरता) में डीयू भारत में पहले स्थान पर पहुंच गया है, जबकि पिछले वर्ष यह चौथे स्थान पर था। कुलपति ने कहा कि एनआइआरएफ रैंकिंग में भी जल्द ही दिल्ली विश्वविद्यालय शीर्ष 10 में आ जाएगा।”

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
bihar-caste-census-report-out

DU में पीजी में नए कोर्स

पुराने कोर्सो के अलावा इस बार छात्रों को डीयू में पोस्ट ग्रेजुशन में नए कोर्स भी मिलेंगे। नए विषयों के कोर्सों में एमए हिंदू स्टडीज, एम ए पब्लिक हेल्थ, एम ए चाइनीज स्टडीज, एम ए कोरियन स्टडीज और मास्टर ऑफ फाइन आर्ट जैसे नए विषय मिलने वाले हैं। इसके अलावा डीन एडमिशन प्रो. हनीत गांधी ने बताया कि इस वर्ष पीजी कोर्स में एनसीवेब सहित 13500, बीटेक में प्रत्येक प्रोगाम में 120, बीए एलएलबी के प्रत्येक प्रोगाम के लिए 60 सीटों में दाखिले लिए जायेंगे।

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.