Now Reading
भाजपा ने लोकसभा चुनाव देखने के लिए दुनिया भर की 25 से अधिक पार्टियों को भेजा न्योता, इन देशों को रखा दूर!

भाजपा ने लोकसभा चुनाव देखने के लिए दुनिया भर की 25 से अधिक पार्टियों को भेजा न्योता, इन देशों को रखा दूर!

  • लिस्ट में अमेरिका की दोनों पार्टियां डेमोक्रैटिक पार्टी और विपक्षी रिपब्लिकन पार्टी नही.
  • सभी पार्टी के प्रतिनिधि भारत में तीसरे या चौथे चरण के चुनाव के दौरान भारत का दौरा करेंगे.
election-commission-removes-home-secretaries-in-6-states-amid-election-2024

BJP invites world parties to show Lok Sabha elections: भारत में आम चुनावों की शुरुआत 19 अप्रैल से होने जा रही है, इस बीच देश के तमाम राजनीतिक पार्टियों के लोग अपने अपने प्रचार में जुटे हुए है। केंद्र में मौजूद भाजपा समर्थित नरेंद्र मोदी सरकार अपने तीसरे दौर के दावे कर रही है, तो वही कांग्रेस और उसके सहयोगी दल इंडिया गठबंधन की पार्टियां अपनी जीत को लेकर दावे करती दिख रही है।

इसी क्रम में मिली जानकारी के अनुसार इस बार के चुनाव को देखने के लिए कई देशों के राजनीतिक दलों को भारत आने का न्योता दिया गया है। यह न्योता देश की सबसे बड़ी पार्टी का तमगा प्राप्त कर चुकी भारतीय जनता पार्टी ने दिया है। भारतीय जनता पार्टी ने दुनियाभर से करीब 25 पार्टियों को भारत के लोकसभा चुनावों के दौरान की जाने वाली तैयारी और प्रकिया को देखने के लिए बुलावा भेजा है।

भारतीय जनता पार्टी के अनुसार उनका यह अभूतपूर्व कदम का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय नेताओं को भारत की लोकतांत्रिक प्रक्रिया और भाजपा की अभियान रणनीतियों के बारे में प्रत्यक्ष जानकारी प्रदान करना है।

किन किन देशों के राजनीतिक पार्टियों को भेजा न्योता

भाजपा ने लोकसभा चुनावों की प्रकिया और भारत की लोकतांत्रिक प्रक्रिया सहित चुनावी रणनीतियों को देखने के लिए दुनिया भर की 25 से अधिक पार्टियों को न्योता दिया गया है, जिसमे 13 पार्टियों ने न्योते को स्वीकारते हुए भारत आने के लिए हामी भरी है।

बीजेपी ने यूके की कंज़र्वेटिव और लेबर पार्टियों के नेताओं के साथ साथ जर्मनी के क्रिश्चियन डेमोक्रेट्स और सोशल डेमोक्रेट्स के नेताओं को भी निमंत्रण दिया है। इसके (BJP invites world parties to show Lok Sabha elections) अलावा बांग्लादेश की सत्ताधारी शेख़ हसीना की अवामी लीग को भारत आने का न्योता दिया गया है। साथ ही माओवादी पार्टियों समेत नेपाल की सभी बड़ी पार्टियों, श्रीलंका की भी सभी मुख्य राजनीतिक पार्टियों को भी बीजेपी ने निमंत्रण दिया है।

न्यौता मे किन देशों का नाम नहीं?

भाजपा की लिस्ट में अमेरिका की दोनों पार्टियां डेमोक्रैटिक पार्टी और विपक्षी रिपब्लिकन पार्टी, चीन की सीपीसी, पाकिस्तान, बांग्लादेश की BNP को न्योता नही दिया गया है, इसमें अमेरिकी पार्टी को लेकर कहा जा रहा है कि वह के नेता स्वयं के राष्ट्रपति चुनाव में व्यस्त होने की वजह से न्योता नही दिया गया।

See Also
sebi-rejected-extended-trading-hours-plan-of-nse

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

तीसरे और चौथे चरण के चुनाव के दौरान भारत आएंगे

विश्व की जिन सभी पार्टियों को भाजपा ने न्योता देकर भारत में लोकसभा चुनावों की प्रकिया और तैयारी देखने के लिए न्योता भेजा है, वह सभी पार्टी के प्रतिनिधि भारत में तीसरे या चौथे चरण के चुनाव के दौरान भारत का दौरा करेंगे। देश के अलग – अलग निर्वाचन क्षेत्रों का दौरा करने और पार्टी नेताओं और उम्मीदवारों से जुड़ने से पहले विदेशी पर्यवेक्षकों को दिल्ली में जानकारी दी जाएगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.