Now Reading
प्रोटीन सप्लीमेंट्स को लेकर ICMR की चेतावनी, बताया कैसा होना चाहिए खानपान

प्रोटीन सप्लीमेंट्स को लेकर ICMR की चेतावनी, बताया कैसा होना चाहिए खानपान

  • प्रोटीन के इंटेक के लिए दूध, दही या दूसरी चीजों को सीधा खाया जा सकता है.
  • भारत में 56.4 फीसदी बीमारियों के पीछे का कारण खानपान से जुड़ी गलतियां.
govt-to-mandate-health-influencers-to-disclose-qualification

ICMR warning  protein supplements: प्रोटीन सप्लीमेंट के जरिए प्रोटीन और अन्य जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए सेवन करने वाले लोगों को आईएमसीआर ने हिदायत जारी की है, आईएमसीआर के निर्देशों में कहा गया है कि प्रोटीन सप्लीमेंट में एक्स्ट्रा शुगर, नॉन-कैलोरी स्वीटनर और आर्टिफिशियल फ्लेवर होते हैं, जिस वजह से इसके सेवन से शरीर में स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए इनके सेवन से बचना चाहिए।

ऐसे में आपके मन में विचार उठता होगा तो ऐसे क्या खाद्य पदार्थ है, जिसका सेवन करके जरूरी पोषक तत्वों को शरीर के लिए प्राप्त किया जा सके तो इसके लिए आईएमसीआर ने कहा है कि, प्रोटीन पाउडर का सोर्स अंडे, दूध या सोयाबीन जैसी चीजें है। प्रोटीन के इंटेक के लिए दूध, दही या दूसरी चीजों को सीधा खाया जा सकता है।

आईएमसीआर ने हेल्दी डाइट लेने की दी सलाह

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) की एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि भारत में 56.4 फीसदी बीमारियों के पीछे का कारण खानपान से जुड़ी गलतियां हैं, ऐसे में यदि भारत का प्रत्येक नागरिक अपनी खानपान की आदतों में सुधार करता है तो वह हार्ट डिजीज और हाइपरटेंशन (ICMR warning protein supplements)  जैसी बीमारियों से खुद को बचा सकता है। आईसीएमआर के अंतर्गत कार्यरत संस्था NIN (इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन) के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति डाइट को सही रखता हैं तो इससे टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को 80 फीसदी तक कम किया जा सकता है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

NIN (इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन) की सही डाइट को लेकर दिए गए मत्त्वपूर्ण सुझाव

 

  • लोगों को कम नमक की आदत डालनी चाहिए .

 

See Also
Membership Process For Constitution Club rajsthan Starts

  • फैट का टुकड़ों में इंटेक करना चाहिए.

 

  • शारीरिक गतिविधियों को बढ़ावा दे.

 

  • कम शुगर और अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स से दूरी बनाकर रखें.

कैसा हो खानपान?

NIN (इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन) ने एक बैलेंस डाइट की वकालत की NIN के अनुसार, शरीर को 45 परसेंट कैलोरी अनाज से मिलनी चाहिए, 15 फीसदी कैलोरी दाल, बीन्स या मीट से और बची हुई कैलोरी नट्स, सब्जियां, फ्रूट्स और दूध के जरिए लिया जा सकता हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.